हिमालया अश्वगंधा टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Ashwagandha Tablets Benefits In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया अश्वगंधा टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Ashwagandha Tablets Benefits In Hindi आइये जानते है।

यह भी पढ़े –हिमालया हर्बोलेक्स टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Herbolax Tablets Benefits In Hindi

अश्वगंधा या असगंध (Withania somnifera) एक पौधा (क्षुप) है। अश्वगंधा का उपयोग प्राचीन काल से आयुर्वेद मे होता आया है और आज भी इसे बहुत सी आयुर्वेद की दवाओं को बनाने मे काम मे लिया जाता है। अश्वगंधा(Ashwagandha) जिसको भारतीय जिनसेंग भी कहा जाता है, 2500 से भी अधिक वर्षों से दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता है। यह एक ऐसी जड़ी बूटी है जो शरीर को स्ट्रेस सहने के अकॉर्डिंग बना देती है। Himalaya के प्रोडक्ट्स के बारे मे कौन नहीं जानता है क्योकि यह कोई आज की नहीं बल्कि बहुत ही पुरानी कपनी है Himalaya के प्रोडक्ट्स 100 से अधिक देशों में 500 से अधिक उत्पादों के साथ एक अग्रणी वैश्विक हर्बल स्वास्थ्य कंपनी बन गयी है और इसके सभी प्रोडक्ट्स हर्बल और आयुर्वेद के गुणों से भरपूर है।

यह भी पढ़े – करेले के 7 फायदे ,उपयोग तथा नुकसान – Karela Benefits In Hindi

हेलो फ्रैंड्स कैसे है आप सभी उम्मीद करती हूँ की अच्छे ही होंगे , जैसा की मैंने आपको बताया की हिमालया अपनी हर दवा को हर्बल और प्राकर्तिक तरीके से बनाती है और अश्वगंधा तो एक बहुत ही महत्वपूर्ण जड़ी -बूटी है ,अगर आप अपने मानसिक तनाव और शारीरिक तनाव को दूर करने के लिए कोई दवा ढूंढ रहे है तो आपको एक बार हिमालया अश्वगंधा टैबलेट का जरूर उपयोग करना चाहिए ,क्योकि इसमें शामिल सभी तत्व आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है , तो आज के इस पोस्ट के अंतर्गत हम बात करने वाले है हिमालया अश्वगंधा टैबलेट से सम्बंधित की क्या वाकई मे यह दवा शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने मे सहायक है और इसके क्या -क्या फायदे है आइये जानते है किन्तु इस दवा के फायदे जानने से पहले आप ये जान लीजिये अश्वगंधा क्या है।

यह भी पढ़े – ग्रीन टी के 10 फायदे तथा बनाने की विधि – Green Tea Benefits In Hindi

अश्वगंधा क्या है -What Is Ashwagandha

अश्वगंधा या असगंध (Withania somnifera) एक पौधा (क्षुप) है। यह विदानिया कुल का पौधा है। भारत में पांरपरिक रूप से अश्वगंधा का उपयोग आयुर्वेदिक उपचार के लिए किया जाता है। इसके साथ-साथ इसे नकदी फसल के रूप में भी उगाया जाता है। इसकी ताजा पत्तियों तथा जड़ों में घोड़े की मूत्र की गंध आने के कारण ही इसका नाम अश्वगंधा पड़ा। अश्वगंधा को वैज्ञानिक भी गुणकारी औषधि मानते हैं। इस जड़ी-बूटी से अश्वगंधा चूर्ण, पाउडर और कैप्सूल बनाया जाता है ,और इसे से तैयार है हीमालया अश्वगंधा टैबलेट तो आइये जानते है इसके क्या -क्या फायदे।

यह भी पढ़े – ओट्स के फायदे तथा उपयोग -Oats Benefits In Hindi

Related Post

हिमालया अश्वगंधा टैबलेट के फायदे – Himalaya Ashwagandha Benefits

हिमालया अश्वगंधा टैबलेट एक आयुर्वेदिक दवा है ,अश्वगंधा एक बहुत ही फायदेमंद जड़ी -बूटी है और इसके औशधीय गुण मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर चिंता को कम करने में मदद करते है तो आइये जानते है इसके क्या -क्या फायदे है –

  • यह टैबलेट अश्वगंधा नाम की जड़ी -बूटी से निर्मित है। यह जड़ी बूटी तनाव यानि स्ट्रेस के शरीर पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों को कम करती है।
  • यह जड़ी-बूटी तंत्रिका तंत्र, अंतःस्रावी ग्रंथियों यानि एंड्रोक्रिनल सिस्टम और प्रतिरक्षा प्रणाली(इम्युनिटी सिस्टम) के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने में मदद करती है।
  • अश्वगंधा को पारंपरिक रूप ये से यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है इसलिए अश्वगंधा को आयुर्वेद में वाजीकारक(कामोत्तेजक) माना जाता है।
  • अश्वगंधा मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर चिंता को कम करने में मदद करती है।
  • हिमालया अश्वगंधा टैबलेट इसको मूल्यवान इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि इसको थायरॉइड मोडयूलिंग, न्यूरोप्रोटेक्टिव, चिंता और तनाव खत्म करने वाला, डिप्रेशन घटाने वाला माना गया है।
  • हिमालया अश्वगंधा टैबलेट ह इन्सुलिन का स्त्राव करता है जिस वजह से बढ़ी हुई शुगर कम हो जाती है। मांसपेशियों के सेल्स में सुधरी हुई इन्सुलिन की संवेदनशीलता के कारण भी डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।
  • जो लोग किसी भी प्रकार का व्यायाम करते हैं या फिर कोई प्रतिरोध प्रशिक्षण लेते हैं उनके लिए मांसपेशियों को मजबूत बनाने का एक साधन हिमालया अश्वगंधा टैबलेट है।
  • अश्वगंधा संक्रमण और बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की समग्र क्षमता में सुधार करके शक्ति और प्रतिरक्षा बनाता है।
  • शरीर की रोग प्रतिरक्षा और समग्र शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है।
  • ये जड़ी-बूटी ऊर्जा के स्तर और प्रजनन क्षमता में सुधार करके यौन प्रदर्शन को बढ़ाती है।

हिमालया अश्वगंधा टैबलेट सामग्री -Ingredients of Himalaya Ashvagandha in Hindi

हिमालया अश्वगंधा टैबलेट एक प्राकृतिक औसधि से बनी दवा का है जिसका फायदा जिसका फायदा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य तनाव को दूर करने के लिए किया जाता है आइये जानते है इसमें कौन-कौन से आयुर्वेदिक तत्व पाए जाते है –

1 ) अश्वगंधा-विथानिया सोम्निफेरा –अश्वगंधा प्रतिरक्षा कारकों में सुधार करने और श्वेत रक्त कोशिका सक्रियण के स्तर, विशेष रूप से नेचुरल किलर (एनके) सेल्स, जो वायरस संक्रमित कोशिकाओं को बेअसर करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है और संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद करके प्रतिरक्षा को बढ़ाता है।

हिमालया अश्वगंधा टैबलेट कैसे उपयोग करे -How To Use Himalaya Ashvagandha Tablets

  • हिमालय अश्वगंधा की एक टेबलेट दिन में दो बार ले सकते है या आप अपने चिकित्सक के परामर्श ले कर उपयोग करें।
  • कृपया अपने चिकित्सक से सलाह लें कि वह खुराक निर्धारित करे ,उसी के पश्चात् दवा का उपयोग करे।
  • अगर आपको इस दवा से किसी भी तरह की कोई परेशानी लगे तो आप इस दवा का उपयोग ना करे और यदि करते है तो अपने निजी चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे।

हिमालया अश्वगंधा टैबलेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न -Frequently asked Questions about Himalaya Ashvagandha Tablets

1 ) हिमालय अश्वगंधा टेबलेट क्या काम करता है?
अश्वगंधा हमलावर रोगाणुओं को पहचानने और संक्रमित कोशिकाओं को हटाने में सहायता करने के लिए एंटीबॉडी के फ़ंक्शन को मजबूत करके प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। अश्वगंधा शरीर के ऊतकों को पोषण देने और शक्ति और सहनशक्ति का निर्माण करने की क्षमता के जरिए संक्रमण और रोगों से लड़ने के लिए शरीर की समग्र क्षमता में सुधार करता है।

2 ) अश्वगंधा कैप्सूल कब खाना चाहिए?
रात में सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन फायदेमंद रहता है। इसके अलावा इसे खाना खाने के बाद भी लिया जा सकता है,चिकित्सक से अवश्य संपर्क करे।

3 ) क्या यह आयुर्वेदिक है ?
जी हां ,हिमालय अश्वगंधा टेबलेट एक हर्बल और आयुर्वेदिक दवा है।

विशेष नोट – हिमालया अश्वगंधा टैबलेट हो या अन्य कोई दवा या पेय पदार्थ किसी भी चीज़ का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे , तथा इस वेबसाइट पर बताये गए किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तमाल अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही करे।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंतर्गत मैंने आपको बताया की हिमालया अश्वगंधा टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Ashwagandha Tablets Benefits In Hindi तथा इससे सम्बंधित पूर्णरूप से जानकारी दी है किन्तु फिर भी अगर आपको इसमें कुछ नहीं समझ आता है या इससे रिलेटेड कुछ और डिटेल्स जानना चाहते है तो आप मुझे comment बॉक्स मे जरूर से कमेंट करिये मैं आपके सवालो के जवाब दूंगी और मेरे साथ जुड़े रहने के लिए मेरे , आज के इस पोस्ट को अपनी family और friends के साथ जरूर शेयर कीजिये, और उम्मीद करुँगी की आप मेरा पोस्ट जरूर पढ़ेंगे।

admin

Recent Posts

हिमालया ईवकेयर कैप्सूल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Evecare Capsule Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया ईवकेयर कैप्सूल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya…

2 hours ago

हिमालया एंटी हेयर फॉल ऑयल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Anti Hair Fall Oil Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया एंटी हेयर फॉल ऑयल के फायदे तथा…

1 day ago

हिमालया हिओरा-गा जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Hiora-Ga Gel Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया हिओरा-गा जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya…

3 days ago

हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Sensitive Toothpaste Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya…

6 days ago

हिमालया पाइलेक्स टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Pilex Tablet Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया पाइलेक्स टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya…

1 week ago

हिमालया वी जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya v gel Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया वी जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya…

1 week ago

This website uses cookies.