प्रेगनेंसी मे क्या खाये – Pregnancy Diet Chart In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी प्रेगनेंसी मे क्या खाये – Pregnancy Diet Chart In Hindi आइये जानते है।

Pregnancy

यह भी पढ़े – हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Styplon Tablet Uses In Hindi

यदि आप एक महिला हैं तो आपको पता ही होगा की प्रेगनेंसी आपके जीवन में कितनी महत्वपूर्ण होती है, यही नहीं किसी पुरुष के लिए भी पिता बनना बहुत ही उत्साहपूर्ण होता है। एक औरत के लिए माँ बनना बहुत ही सौभाग्य की बात होती है ,और जिसे ये ख़ुशी मिलती है उसके लिए यह बहुत बड़ी बात होती है किन्तु इन सबके बीच एक मुख्य बात आती है की एक महिला के लिए गर्भधारण करने से लेकर बच्चे के पैदा होने तक उसे अपने खान -पान का पूर्ण रूप से ध्यान रखना होगा क्योकि अब उसके साथ उसका बच्चा भी जुड़ा होगा। जब भी कोई औरत मां बनने वाली है तो उसके मन में अपने खाने पीने को लेकर कई सारे सवाल होते हैं जैसे की किन चीजों से उनसका और होने वाले बच्चे का स्वास्थ अच्छा रहेगा किस तरह की डाइट उसके बॉडी की हर कमी को पूरा करेगा आदि और ये सभी बाते बहुत सी महिलाओ के दिमाग मे आती है। हेलो फ्रेंड्स कैसे है आप सभी उम्मीद करती हूँ की अच्छे ही होंगे जैसा की आप सभी जानते ही है की मे अपने पोस्ट के अंतर्गत आपको आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स से सम्बंधित जानकारी देती हूँ उसी प्रकार से आज का मेरा टॉपिक थोड़ा डिफरेंट होगा किन्तु अच्छा होगा लेकिन उसके लिए आप सभी लोग जो मेरा पोस्ट पढ़ते है उन्हें मेरा यह पोस्ट पूरा पढ़ना होगा ,इससे आपको बहुत ही अच्छी और बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो सकती है तो आइये जानते है प्रेगनेंसी मे क्या खाये – Pregnancy Diet Chart In Hindi –

यह भी पढ़े – हिमालया ईवकेयर कैप्सूल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Evecare Capsule Uses In Hindi

प्रेग्नेंसी में आपका खाना ही आपका सबकुछ है आप जितनी बेहतरनी डाइट लेंगी आपकी प्रेग्नेंसी उतनी अच्छी होगी और आप अपने 9 महीने आसानी से निकाल लेंगी. ऐसे में आज हम बात करने वाले उस डाइट की जिससे आपका बच्चा हेअल्थी हो और आप भी सवस्थ रहे इसे मे आपको डाइट चार्ट के माध्यम से भी समझाउंगी तो आइये जानते है।

Pregnancy

यह भी पढ़े – हिमालया एंटी हेयर फॉल ऑयल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Anti Hair Fall Oil Uses In Hindi

प्रेगनेंसी मे क्या खाये – Pregnancy Diet Chart In Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते हैं जो महिला में मूड स्विंग, भूख और शरीर इत्यादि मे बहुत सा चेंज होता है और महिलाये सही तरीके से अपनी डाइट नहीं ले पाती है किन्तु अगर आप अपने आपको और अपने बच्चे को सवस्थ देखना चाहती है तो आपको एक बेहतर डाइट को फॉलो करना होगा आपके लिए एक बेहतर डाइट क्या होती है आइये जानते है –

1 ) कैल्शियम –प्रेगनेंसी मे केल्सियम की कमी का पूरा होना बहुत ही जरुरी होता है कैल्शियम गर्भ में पल रहे शिशु के विकसित हो रहे दांतों और हड्डियों को मजबूती देता है एवं मांसपेशियों, दिल और नसों के विकास को भी बढ़ावा देता है। गर्भवती महिला के शरीर से ही उसके गर्भस्‍थ शिशु को पोषण मिलता है। अन्‍य पोषक तत्‍वों की तरह कैल्शियम भी प्रेग्‍नेंसी में मां और बच्‍चे दोनों के लिए जरूरी होता है। गर्भावस्‍था में कैल्शियम प्रमुख खनिज पदार्थ होता है। इससे गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में मदद मिलती है।

  • संतरा संतरा विटामिन सी का मुख्य स्रोत होता है और इसके सेवन से कैल्शियम की कमी पूरी की जा सकती है।
  • पालक पालक में 250 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है।
  • खजूर
  • बादाम .
  • मसूर की दाल
  • दूध और इससे बनी चीजें
  • सोयबीन
  • ब्रोकली इत्यदि।

ड्राई फ्रूट -गर्भावस्था के दौरान मां को पर्याप्त पोषण की जरूरत होती है, क्योंकि मां से मिलने वाला पोषण ही बच्चे के संपूर्ण विकास में मदद करता है। प्रेगनेंसी में पोषण से भरपूर फल-सब्जियों के साथ ड्राई फ्रूट्स भी मां के स्वास्थ्य के लिए अहम माने जाते हैं। गर्भावस्था के दौरान अच्छा पोषण आपको स्वस्थ रखने में और आपके बच्चे के विकास में मदद कर सकता है (3)। अच्छे पोषण के लिए अखरोट और सूखे खुबानी जैसे ड्राई फ्रूट को गर्भावस्था में खाने की सलाह दी है। हालांकि,गर्भावस्था मे किस महीने से ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए इसके लिए एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए। गर्भावस्था में मां और बढ़ते बच्चे के लिए पर्याप्त ऊर्जा और पोषक तत्व की पूर्ति के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन लाभदायक हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट का सेवन करने से आने वाले शिशु की याददाश्त और सीखने की क्षमता का विकास हो सकता है।

बादाम –गर्भावस्‍था में कच्‍चे बादाम ( कच्चे बादाम से मेरा मतलब है रात मे भीगे हुए बादाम खाना सुरक्षित होता है। ये आयरन, कै‍ल्शियम, फोलिक एसिड और फाइबर जैसे पोषक तत्‍वों से युक्‍त होते हैं। हालांकि, अगर गर्भवती महिला को बादाम या किसी अन्‍य सूखे मेवे से एलर्जी है तो उन्‍हें बादाम खाने से बचना चाहिए और खाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से अवश्य कंसल्ट करना चाहिए।

खजूर –खजूर को गर्भावस्था में सुरक्षित माना जाता है. इसमें मौजूद फ्रुक्टोज शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है और लैक्सेटिव प्रसव पीड़ा को कम करता है. इस वजह से ज्यादातर महिलाएं इसे प्रेगनेंसी के बाद के महीनों में खाती हैं.लेकिन खाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से अवश्य कंसल्ट करना चाहिए।

हरी सब्जियाँ – गर्भावस्था मे हरी सब्जियों के सेवन के लिए कहा जाता है। प्रेग्‍नेंसी में सब्जियां खाना क्‍यों जरूरी है और इस दौरान आपको अपने आहार में खासतौर पर किन सब्जियो को शामिल करना चाहिए तो आइये जान लेते है –

  • पालक -पालक में कैल्शियम पाया जाता है। यह गर्भावस्था में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है, इसे खाने से आयरन भी मिलता है।
  • शकरकंद : ये विटामिन ए, बी और सी का अच्‍छा स्रोत हैं।
  • चुकंदर : इसमें उच्‍च मात्रा में विटामिन और फाइबर होता है। ये इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूती देता है।
  • मटर : विटामिन सी और के एवं फाइबर से प्रचुर होती है।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां : फाइबर, कैरोटीनॉइड और फोलेट से युक्‍त।
  • पार्सले : इसमें प्रोटीन, विटामिन ई और राइबोफ्लेविन उच्‍च मात्रा में होता है।
  • शिमला मिर्च : विटामिनों और डायट्री फाइबर से युक्‍त होती है।
  • ब्रोकली : ये सब्‍जी विटामिन सी, के और फोलेट से भरपूर होती है। ये कब्‍ज को भी दूर करती है।
  • टमाटर : विटामिन सी, के और बायेटिन से युक्‍त है।

सब्जियों के अलावा गर्भवती महिलाओं को अपनी डायट में अंडे, डेयरी प्रोडक्‍ट, दालें, मछली, बैरीज, साबुत अनाज और एवोकैडो को भी शामिल करना चाहिए।

दूध –दूध गर्भवती महिला और होने वाले शिशु के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। प्रेग्‍नेंसी में दूध पीना मां और बच्‍चे दोनों के लिए ही फायदेमंद माना जाता है। प्रोटीन की कमी के कारण जन्‍म के समय शिशु का वजन कम होने का खतरा अधिक रहता है। प्रोटीन गर्भाशय को मजबूत करता है, रक्‍त की आपूर्ति में सुधार लाता है और शिशु को पोषण देता है। एक कप दूध से 8.22 ग्राम प्रोटीन प्राप्‍त किया जा सकता है। प्रेगनेंसी में दूध फायदेमंद हो सकता है। दूध में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, आयोडीन, विटामिन-बी12 और राइबोफ्लेविन सहित कई पोषक तत्व उच्च मात्रा में होते हैं। ये गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला और बच्चे के अच्छे विकास के लिए लाभदायक हो सकता हैं।

फ्रूट्स –प्रेग्नेंसी के दौरान फ्रेश फ्रूट्स खाना बेहद जरूरी है क्योंकि फल, होने वाली मां और बच्चा दोनों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। ताजे फलों में ढेर सारे विटमिन्स और न्यूट्रिएंट्स होते हैं और साथ ही फलों में फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है तथा फ्रूट्स के सेवन से आपका जी मिचलाना ,वोमेटिंग जैसी समस्या भी कम हो सकती है तो आइये जानते है की आप कौनसे-कौनसे फ्रूट्स का सेवन कर सकते है _

1 ) सेब- नॉर्मल हेल्थ की ही तरह प्रेग्नेंसी में भी सेब काफी फायदेमंद है। विटमिन ए, सी और फाइबर से भरपूर सेब बच्चे में किसी भी तरह की ऐलर्जी को होने से रोकता है। प्रेग्नेंसी में सेब को एक अच्छे फल के रूप मे माना जाता है।

2 ) ऑरेंज- विटमिन सी, फॉलेट और पानी से भरपूर संतरा आयरन को सोखने में मदद करता है और फॉलेट होने वाले बच्चे में किसी भी तरह की जन्मजात कमी को दूर करता है। संतरे को विटामिन c का मुख्य स्रोत माना जाता है।

3 ) कीवी- ये फल गर्भवस्था के दौरान काफी अच्छा माना जाता है। इसमें विटमिन सी, ई, ए, पोटैशियम, फॉलिक ऐसिड होता है। इस फल को खाने से खांसी और घबराहट की समस्या दूर होती है।

4 ) अनार- विटमिन के, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन से भरपूर अनार एनर्जी का बेहतरीन सोर्स है। साथ ही यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। अनार से शरीर मे खून बनता है जो की आपके और बच्चे दोनों के लिए बेस्ट है और आपके स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए भी यह एक अच्छा फल है ,किन्तु आप किसी भी फ्रूट ,ड्राई फ्रूट ,सब्जियाँ इन सबके के सेवन से पहले अपने निजी चिकित्सक से अवश्य सलाह ले।

यह भी पढ़े – हिमालया वी जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya v gel Uses In Hindi

विशेष नोट – प्रेगनेंसी मे खाने वाले पदार्थ हो या अन्य कोई दवा या पेय पदार्थ किसी भी चीज़ का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे , तथा इस वेबसाइट पर बताये गए किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तमाल अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही करे।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंतर्गत मैंने आपको बताया की प्रेगनेंसी मे क्या खाये – Pregnancy Diet Chart In Hindi तथा इससे सम्बंधित पूर्णरूप से जानकारी दी है किन्तु फिर भी अगर आपको इसमें कुछ नहीं समझ आता है या इससे रिलेटेड कुछ और डिटेल्स जानना चाहते है तो आप मुझे comment बॉक्स मे जरूर से कमेंट करिये मैं आपके सवालो के जवाब दूंगी और मेरे साथ जुड़े रहने के लिए मेरे , आज के इस पोस्ट को अपनी family और friends के साथ जरूर शेयर कीजिये, और उम्मीद करुँगी की आप मेरा पोस्ट जरूर पढ़ेंगे।

Leave a Comment