हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Sensitive Toothpaste Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Sensitive Toothpaste Uses In Hindi आइये जानते है।

यह भी पढ़े – हिमालया पाइलेक्स टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Pilex Tablet Uses In Hindi

आयुर्वेदिक चिकित्सा का मूल सिद्धांत अपने शरीर, मन और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाए रखने के बजाय बीमारी को रोकने और उसका इलाज करने के लिए है। हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट मे एक हर्बल फॉर्मूलेशन है जो आपको दांतों की संवेदनशीलता मे बहुत जल्दी राहत प्रदान करता है और दांतो मे होने वाली झनझनाहट को भी खत्म करता है। यह हर्बल टूथपेस्ट आपके दांतो की सुरक्षा करने मे बहुत हद तक फायदेमंद टूथपेस्ट है। Himalaya के प्रोडक्ट्स के बारे मे कौन नहीं जानता है क्योकि यह कोई आज की नहीं बल्कि बहुत ही पुरानी कपनी है Himalaya के प्रोडक्ट्स 100 से अधिक देशों में 500 से अधिक उत्पादों के साथ एक अग्रणी वैश्विक हर्बल स्वास्थ्य कंपनी बन गयी है और इसके सभी प्रोडक्ट्स हर्बल और आयुर्वेद के गुणों से भरपूर है।

यह भी पढ़े – हिमालया वी जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya v gel Uses In Hindi

हेलो फ्रैंड्स कैसे है आप सभी उम्मीद करती हूँ की अच्छे ही होंगे , जैसा की मैंने आपको बताया की हिमालया अपनी हर दवा को या हर प्रोडक्ट को हर्बल और प्राकर्तिक तरीके से है बनाते है। बहुत से लोगो को दांतो मे बहुत अधिक समस्या होती है और इसकी वजह से वे काफी प्रॉब्लम होती है उन्हें कोई भी चीज़ खाने -पीने मे और आपकी इस समस्या को दूर करने मे हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट आपकी मदद कर सकता है तो जिन्हे भी दांतो की परेशानी है उन्हें एक बार डॉक्टर को कंसल्ट करके हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट ,का जरूर उपयोग करना चाहिए क्योकि इसमें शामिल सभी तत्व आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है , किन्तु आप कभी भी कोई भी दवा या त्वचा सम्बंधित क्रीम ,जेल डॉक्टर के बिना परामर्श के ना लेवे और न ही उपयोग करे ,पहले अपने डॉक्टर से सलाह से अगर वो सजेस्ट करे तो ही आप किसी दवा या क्रीम का उपयोग करे ,तो आज के इस पोस्ट के अंतर्गत हम बात करने वाले है हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Sensitive Toothpaste Uses In Hindi से सम्बंधित की क्या वाकई मे यह दांतों की सड़न समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद है ।

यह भी पढ़े – हिमालया लुकोल टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Lukol Tablet Uses In Hindi

हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट के फायदे – Himalaya Sensitive Toothpaste Benefits

हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट एक आयुर्वेदिक और हर्बल टूथपेस्ट है , इसके औशधीय गुण तथा इसके क्या फायदे है तो आइये जानते है –

  • आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ आयुर्वेद का एक प्रमुख घटक हैं, जो भारत की पारंपरिक चिकित्सा पद्धति है।
  • चिकित्सक आमतौर पर आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उपयोग शरीर को “शुद्ध” करने, बीमारी से बचाव को बढ़ावा देने और मन, शरीर और आत्मा को संतुलन में रखने के लिए करते हैं।
  • हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट एक आयुर्वेदिक और हर्बल टूथपेस्ट है।
  • हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट के गुण मसूड़ों को मजबूत रखते है और और उनकी सुरक्षा करने मे सहायक है।
  • हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट दांतों पर फाइटोकोम्पलेक्स बनाने में मदद करता है।
  • यह टूथपेस्ट पोटेशियम नाइट्रेट दांतों की नसों पर इसके डिसेन्सिटाइजिंग प्रभाव के माध्यम से हाइपरसेंसिटिव दांतों में दर्द को रोकता है।
  • यह दंत पट्टिका के निर्माण को रोकता है और इसलिए दांतों की सड़न की रोकथाम में फायदेमंद है।
  • यह हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट मसूढ़ों की सूजन को कम करने में भी सहायक, मसूड़ों से खून बहने से रोकता है और इसके गुण मसूड़ों को मजबूत करते हैं।
  • पुदीने के तेल से ठंडा और एनाल्जेसिक गुणों से बना मेन्थॉल जो लंबे समय तक ताजी सांस भी देता है।
  • यह दांतों की सड़न रोकने में फायदेमंद है।
  • यह टूथपेस्ट लम्बे समय तक आपको फ्रेश फील करवाता है।

यह भी पढ़े – हिमालया रिवाइटलिंग नाइट क्रीम के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Revitalizing Night Cream Review In Hindi

हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट की सामग्री -Ingredients of Himalaya Sensitive Toothpaste

  • मिस्वाकी
  • मेन्थॉल
  • बादाम
  • पालक

1 ) आलमंड ( बादाम ) –टैनिन से भरपूर बादाम, अपने गुणों के लिए जाना जाता है। मसूड़ों को कसने में मदद करता है। बादाम का खोल फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक्स से भरपूर बताया गया है।

2 ) मेन्थॉल –पुदीने के तेल से बने मेन्थॉल में शीतलन और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो लंबे समय तक चलने वाली ताजी सांस भी देते हैं।

3 ) मिस्वाक -मिस्वाक दंत पट्टिका के निर्माण को रोकता है और इसलिए दांतों की सड़न की रोकथाम में फायदेमंद है। जड़ी बूटी मसूड़ों की सूजन को कम करती है, मसूड़ों से खून बहने से रोकती है और इसके कसैले गुण मसूड़ों को मजबूत करते हैं।

4 ) पालक –पालक में प्राकृतिक ऑक्सालेट यौगिक होते हैं, जो दांतों पर फाइटो कॉम्प्लेक्स बनाने में मदद करते हैं। यह दंत नलिकाओं को बंद कर देता है और सतह से दांत की नसों तक दर्द के संचरण को रोकता है। ये ऑक्सालेट यौगिक दाढ़ों पर एक सेफ सुरक्षा कवच का निर्माण करते हैऔर इस प्रकार, दांतों के अंदर होने वाली समस्या को कम किया जा सकता है। स्वाभाविक रूप से व्युत्पन्न पोटेशियम नाइट्रेट दांतों की नसों पर इसके डिसेन्सिटाइजिंग प्रभाव के माध्यम से हाइपरसेंसिटिव दांतों में दर्द को रोकता है।

हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट कैसे उपयोग करे -How To Use Himalaya Sensitive Toothpaste

  • टूथब्रश पर सेंसिटिव टूथपेस्ट की थोड़ी मात्रा लगाए और फिर दांतों को ब्रश करें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रतिदिन दो बार ब्रश करें।
  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराने वाली मां हैं, तो उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
  • विशेष चिकित्सा स्थिति वाले लोगों को इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
  • उपयोग करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें।
  • कृपया अपने चिकित्सक से सलाह लें कि ,उसी के पश्चात् किसी भी दवा का उपयोग करे।
  • अगर आपको इस क्रीम से किसी भी तरह की कोई परेशानी लगे तो आप इस हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट का उपयोग ना करे और यदि करते है तो अपने निजी चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे।

हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न -Frequently asked Questions about Himalaya Sensitive Toothpaste

1 ) क्या हिमालय टूथपेस्ट अच्छा है?
हिमालय टूथपेस्ट एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर हर्बल सामग्री से भरपूर , दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए विशेष रूप से विकसित किया गया है। िक़ह दांत दर्द का दर्द विशेष रूप से दूर करने मे सहायक है।

2 ) हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट एक आयुर्वेदिक टूथपेस्ट है ?
जी हां यह आयुर्वेदिक टूथपेस्ट है और सुरक्षित भी है।

3 ) क्या हिमालय सेंसिटिव टूथपेस्ट प्रभावी है?
हिमालय सेंसिटिव टूथपेस्ट एक आयुर्वेदिक टूथपेस्ट है। इसे दांतो की समस्या को दूर करने मे सहायक है।

विशेष नोट – हिमालय सेंसिटिव टूथपेस्ट हो या अन्य कोई दवा या पेय पदार्थ किसी भी चीज़ का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे , तथा इस वेबसाइट पर बताये गए किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तमाल अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही करे।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंतर्गत मैंने आपको बताया की हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Sensitive Toothpaste Uses In Hindi तथा इससे सम्बंधित पूर्णरूप से जानकारी दी है किन्तु फिर भी अगर आपको इसमें कुछ नहीं समझ आता है या इससे रिलेटेड कुछ और डिटेल्स जानना चाहते है तो आप मुझे comment बॉक्स मे जरूर से कमेंट करिये मैं आपके सवालो के जवाब दूंगी और मेरे साथ जुड़े रहने के लिए मेरे , आज के इस पोस्ट को अपनी family और friends के साथ जरूर शेयर कीजिये, और उम्मीद करुँगी की आप मेरा पोस्ट जरूर पढ़ेंगे।

Leave a Comment