हिमालया हिओरा-गा जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Hiora-Ga Gel Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया हिओरा-गा जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Hiora-Ga Gel Uses In Hindi आइये जानते है।

यह भी पढ़े – हिमालया सेंसिटिव टूथपेस्ट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Sensitive Toothpaste Uses In Hindi

आयुर्वेदिक चिकित्सा का मूल सिद्धांत अपने शरीर, मन और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाए रखने के बजाय बीमारी को रोकने और उसका इलाज करने के लिए है। हिमालया हिओरा-गा जेल मे एक हर्बल फॉर्मूलेशन है जो आपको दांतों की संवेदनशीलता मे बहुत जल्दी राहत प्रदान करता है यह एक हेमोस्टैटिक (रक्तस्राव रोकता है) है जो गम से खून बहने को रोकता है और मसूड़ों को मजबूत करने में मदद करता है. यह जेल गम सूजन को कम करता है, घावों को ठीक करता है। हिमालया हिओरा-गा जेल विभिन्न एटियलजि के मसूड़े की सूजन को कम करता है और बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है तथा इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व मसूड़ों की सूजन को कम करते है और दांत दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं । यह हर्बल जेल आपके दांतो की सुरक्षा करने मे बहुत हद तक फायदेमंद टूथपेस्ट है। Himalaya के प्रोडक्ट्स के बारे मे कौन नहीं जानता है क्योकि यह कोई आज की नहीं बल्कि बहुत ही पुरानी कपनी है Himalaya के प्रोडक्ट्स 100 से अधिक देशों में 500 से अधिक उत्पादों के साथ एक अग्रणी वैश्विक हर्बल स्वास्थ्य कंपनी बन गयी है और इसके सभी प्रोडक्ट्स हर्बल और आयुर्वेद के गुणों से भरपूर है।

यह भी पढ़े – हिमालया पाइलेक्स टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Pilex Tablet Uses In Hindi

हेलो फ्रैंड्स कैसे है आप सभी उम्मीद करती हूँ की अच्छे ही होंगे , जैसा की मैंने आपको बताया की हिमालया अपनी हर दवा को या हर प्रोडक्ट को हर्बल और प्राकर्तिक तरीके से है बनाते है। बहुत से लोगो को दांतो मे बहुत अधिक समस्या होती है और इसकी वजह से वे काफी प्रॉब्लम होती है उन्हें कोई भी चीज़ खाने -पीने मे और आपकी इस समस्या को दूर करने मे हिमालया हिओरा-गा जेल आपकी मदद कर सकता है तो जिन्हे भी दांतो की परेशानी है उन्हें एक बार डॉक्टर को कंसल्ट करके हि हिमालया हिओरा-गा जेल ,का जरूर उपयोग करना चाहिए क्योकि इसमें शामिल सभी तत्व आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है , किन्तु आप कभी भी कोई भी दवा या त्वचा सम्बंधित क्रीम ,जेल डॉक्टर के बिना परामर्श के ना लेवे और न ही उपयोग करे ,पहले अपने डॉक्टर से सलाह से अगर वो सजेस्ट करे तो ही आप किसी दवा या क्रीम का उपयोग करे ,तो आज के इस पोस्ट के अंतर्गत हम बात करने वाले है हिमालया हिओरा-गा जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Hiora-Ga Gel Uses In Hindi से सम्बंधित की क्या वाकई मे यह दांतो मे होने वाली समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद है ।

यह भी पढ़े – हिमालया वी जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya v gel Uses In Hindi

हिमालया हिओरा-गा जेल के फायदे – Himalaya Hiora-Ga Gel Benefits

हिमालया हिओरा-गा जेल एक आयुर्वेदिक और हर्बल टूथपेस्ट है , इसके औशधीय गुण तथा इसके क्या फायदे है तो आइये जानते है –

  • आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ आयुर्वेद का एक प्रमुख घटक हैं, जो भारत की पारंपरिक चिकित्सा पद्धति है।
  • चिकित्सक आमतौर पर आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उपयोग शरीर को “शुद्ध” करने, बीमारी से बचाव को बढ़ावा देने और मन, शरीर और आत्मा को संतुलन में रखने के लिए करते हैं।
  • हिमालया हिओरा-गा जेल एक आयुर्वेदिक और हर्बल गम एस्ट्रिंजेंट जेल है।
  • हिमालया हिओरा-गा जेल के गुण मसूड़ों को मजबूत रखते है और और उनकी सुरक्षा करने मे सहायक है।
  • हिमालया हिओरा-गा जेल इसमें एस्ट्रिंजेंट यानि की (जो नरम ऊतक को सिकोड़ता है और रक्तस्राव को कम करता है) और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।
  • यह जेल मसूड़ों से खून बहने से रोकता है और मसूड़ों को मजबूत करने में मदद करता है।
  • यह जेल मसूड़ों की सूजन को कम करता है, घावों को ठीक करता है, सांस को ताज़ा करता है और बैक्टीरिया को मारता है।
  • इसके प्राकृतिक तत्व मुंह के अंदर दर्द को कम करने के लिए एनाल्जेसिक का काम करते हैं।
  • हिमालया हिओरा-गा जेल मे त्रिफला होता है जो बैक्टीरिया के विकास को रोकता है और अपने गुणों से दर्द को कम करने और मसूड़ों से रक्तस्राव को रोकने में सहायक होते हैं।
  • यह जेल मसूड़ों की समस्या ,सूजन और मसूड़ों से खून बहने, शुरुआती दर्द और जलन, स्टेमाइटिस (मुंह के श्लेष्म अस्तर की सूजन) इत्यादि के इलाज के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • यह दांतों की सड़न रोकने में फायदेमंद है।

हिमालया हिओरा-गा जेल की सामग्री -Ingredients of Himalaya Hiora-Ga Gel

  • Indian Kino Tree ( भारतीय कीनो ट्री )
  • Triphala ( त्रिफला )

1 ) Indian Kino Tree ( भारतीय कीनो ट्री ) –इंडियन कीनो ट्री में एस्ट्रिंजेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दांत दर्द से राहत दिलाने और मसूड़ों से खून बहने को रोकने में मददगार होते हैं।

2 ) Triphala ( त्रिफला ) – त्रिफला, एक हर्बल उपचार, दांतों की सतह पर बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि यह रूट कैनाल करने में भी उपयोगी हो सकता है। त्रिफला ऊतक विनाश को रोकता है जो अंततः मसूड़े की बीमारी का कारण बन सकता है।

हिमालया हिओरा-गा जेल कैसे उपयोग करे -How To Use Himalaya Hiora-Ga Gel

  • मसूड़ों पर अपनी उंगली या रुई के एप्लीकेटर से गम पर थोड़ी मात्रा लगाए और ब्रश करने के बाद मालिश करें और कम से कम 10 मिनट तक न धोएं और न ही खाएं। यह गम पेंट को मसूड़ों में अवशोषित होने में मदद करता है और मसूड़ों को ठीक करने में मदद करता है और इससे मसूड़े अधिक मजबूत होंगे।
  • अपनी अंगुली पर थोड़ा सा जेल ले और मालिश करे तथा प्रति दिन तीन से पांच बार करे या दंत चिकित्सक या चिकित्सक द्वारा निर्देशित करें।
  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराने वाली मां हैं, तो उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
  • विशेष चिकित्सा स्थिति वाले लोगों को इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
  • उपयोग करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें।
  • कृपया अपने चिकित्सक से सलाह लें कि ,उसी के पश्चात् किसी भी दवा का उपयोग करे।
  • अगर आपको इस क्रीम से किसी भी तरह की कोई परेशानी लगे तो आप इस हिमालया हिओरा-गा जेल का उपयोग ना करे और यदि करते है तो अपने निजी चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे।

हिमालया हिओरा-गा जेल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न -Frequently asked Questions about Himalaya Hiora-Ga Gel

1 ) क्या हिमालय हिओरा-गा जेल अच्छा है?
हिमालय हिओरा-गा जेल एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर हर्बल सामग्री से भरपूर , दांतों और मसूड़ों को मजबूत बनाने के लिए विशेष रूप से बनाया किया गया है। यह मसूड़ों का तथा दांत दर्द का दर्द विशेष रूप से दूर करने मे सहायक है।

2 ) हिमालया हिओरा-गा जेल एक आयुर्वेदिक जेल है ?
जी हां यह आयुर्वेदिक जेल है और सुरक्षित भी है।

3 ) क्या हिमालय हिओरा-गा जेल प्रभावी है?
हिमालय हिओरा-गा जेल एक आयुर्वेदिक जेल है। इसे दांतो की समस्या और मसूड़ों की समस्या को दूर करने के गुण पाए जाते है।

विशेष नोट – हिमालय हिओरा-गा जेल हो या अन्य कोई दवा या पेय पदार्थ किसी भी चीज़ का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे , तथा इस वेबसाइट पर बताये गए किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तमाल अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही करे।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंतर्गत मैंने आपको बताया की हिमालया हिओरा-गा जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Hiora-Ga Gel Uses In Hindi तथा इससे सम्बंधित पूर्णरूप से जानकारी दी है किन्तु फिर भी अगर आपको इसमें कुछ नहीं समझ आता है या इससे रिलेटेड कुछ और डिटेल्स जानना चाहते है तो आप मुझे comment बॉक्स मे जरूर से कमेंट करिये मैं आपके सवालो के जवाब दूंगी और मेरे साथ जुड़े रहने के लिए मेरे , आज के इस पोस्ट को अपनी family और friends के साथ जरूर शेयर कीजिये, और उम्मीद करुँगी की आप मेरा पोस्ट जरूर पढ़ेंगे।

Leave a Comment