चिया बीज के फायदे, उपयोग और नुकसान -Benefits Of Chia Seed ,Uses And Side Eefect In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी चिया बीज के फायदे, उपयोग और नुकसान -Benefits Of Chia Seed ,Uses And Side Eefect In Hindi आइये जानते है। चिया बीज

यह भी पढ़े –Benefits Of Walnut – अखरोट के फायदे तथा उपयोग

हमारे भारत देश के घरेलु नुस्खों और घरेलू उपचारो को युहीं मान्यता नहीं दी गयी है ,इन्हे इसलिए महत्वपूर्ण माना गया है क्योकि यहाँ के प्राकर्तिक अवयव गुणों से भरपूर है और हमे एक स्वस्थ जीवन देने मे सहायक है। हमारे शरीर को विभन्न पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ और सुचारु रूप से चलता रहे और ऐसे मे आज हमने यह पाया है की चिया के बीज हमे वे सभी पोषक तत्वों को दे सकते है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ बना रह सके। आप मे सो जो भी लोग मेरा यह पोस्ट पढ़ेंगे वे सभी सोचेंगे की इतने छोटे से ये चिया के बीज इतने अधिक फायदेमंद कैसे हो सकते है ,पर कभी -कभी कुछ छोटी चीज़े भी बहुत फायदेमंद होती है जैसे की चिया के बीज ये छोटे से बीज काले और सफ़ेद रंग के होते है और पौष्टिक और सेहतमंद होने के साथ- साथ सुपरफूड भी है।

यह भी पढ़े – नीम जूस के फायदे तथा उपयोग – Benefits Of Neem Juice

हेलो फ्रैंड्स कैसे है आप सभी उम्मीद करती हूँ की अच्छे ही होंगे ,जैसा की आप सभी जानते है मैं मेरे पोस्ट के माध्यम से आपको बहुत से आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स और उनमे समृद्ध प्राकर्तिक अवयवों के बारे मे बताती हूँ तो वैसे ही आज के इस पोस्ट के अंतर्गत हम एक प्राकर्तिक अवयव चिया के बीज के बारे मे बात करने वाले है की यह चिया के बीज कितने अधिक फायदेमंद है और इन चिया के बीज के क्या उपयोग और नुकसान है ,आइये जानते है।

यह भी पढ़े – Himalaya Guduchi in Hindi -गुडुची के फायदे इन हिंदी

चिया बीज क्या है -What Is Chia Seed

चिया बीज बेहतर स्वास्थ्य के लिए एक बेस्ट खाद्य पदार्थ है और पोषक तत्वों से भरे हुए हैं जो आपके शरीर और मस्तिष्क के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकते है। चिया बीज साल्विया हेंपनिका के पौधे से निकले छोटे काले बीज होते हैं, वास्तव में, ” चिया बीज ” “शारीरिक ताकत” के लिए प्राचीनतम समय से एक मुख्य प्राकर्तिक स्रोत माना गया है। चिया बीज को सुपरफूड माना गया है क्योकि ये बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम से भरपूर होते हैं ,केवल चिया बीज के आकार या इन बीजो की साइज पर मत जाइये चिया बीज के गुणों की और ध्यान दे की ये छोटे चिया बीज एक शक्तिशाली पोषक तत्व के रूप मे काम कर सकते है तो ये चिया बीज हमारे स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए कितने अधिक लाभदायी हो सकते है।

यह भी पढ़े – How To Remove Dark Circle Review In Hindi -डार्क सर्किल कैसे हटाए

चिया बीज का इतिहास -History Of Chia seed

चिया बीज से जुडी कुछ जानकरी –

  • चिया बीज वैज्ञानिक नाम -साल्विया हर्पेनिका (Salvia Hispanica)
  • चिया बीज मिंट प्रजाति का होता है और यह मध्य और दक्षिणी मैक्सिको के मूल निवासी परिवार (लामियासी) में एक फूल का पौधा होता है।
  • चिया बीज काले और सफेद रंग के साथ अंडाकार और सलेटी ( धूसर ) रंग के होते हैं, जिनका व्यास लगभग 2 मिलीमीटर (0.08 इंच) होता है।
  • चिया बीज की पैदावार मध्य मैक्सिको और ग्वाटेमाला की अपनी पैतृक जमीन और वाणिज्यिक ( व्यापर ) रूप से पूरे मध्य और दक्षिण अमेरिका में की जाती है।चिया बीज
  • चिया बीज के फूल बैंगनी और सफेद रंग के होते हैं।

यह भी पढ़े – Best Moisturizer For Oily Skin Review In Hindi

चिया के बीज क्यों खाने चाहिए ?

  • चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन, गुड फैट, कैल्शियम , मैग्नीज, मैग्निशियम और फास्फोरस से भरपूर होते हैं ,इसलिए इन बीजो का सेवन करना चाहिए।
  • ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।
  • अगर आप अपना वजन कम करने का सोच रहे तो चिया के बीज हेल्दी तरीके से वजन घटाने में काफी मददगार साबित होते हैं और इसलिए अपने इन भरपूर गुणों की वजह से चिया के बीज खाने चाहिए इनका सेवन करना चाहिए।

चिया के बीज के फायदे तथा उपयोग -Benefits Of Chia seed And Uses

1 ) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर –चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं ,चिया बीज फाइटोकेमिकल्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड से समृद्ध होते हैं। यह दोनों तत्व शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करते हैं। चिया के बीज डायबिटीज, थ्रोम्बोसिस (खून के थक्के बनना), सूजन, आर्टियोस्क्लेरोसिस (धमनियों में कठोरता) और कई तरह के कैंसर जैसी बड़ी और खतरनाक बीमारी को कम कर सकते हैं ,अगर आप भी अपनी बॉडी मे एंटीऑक्सीडेंट की पूर्ति रखना चाहते है तो चिया के बीज का सेवन कीजिये यह एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

2 ) वजन कम करने मे सहायक -बहुत से लोग अपने बढे हुए वजन की वजन की वजह से काफी अधिक परेशान रहते है और उसे कम करने के काफी अधिक प्रयास भी करते है ,किन्तु अगर फिर भी उनका वजन कम नहीं हो पा रहा है तो उन्हें चिया के बीज का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योकि चिया के बीज मे वजन घटाने में मदद करने वाला तत्व फाइबर मौजूद होता है और वजन कम करने के लिए प्रोटीन और फाइबर को एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत माना गया है। चिया के बीज में लगभग 5 ग्राम फाइबर प्रति टेबलटून्ट स्रोत होता है, और उनका उच्च स्तर ओमेगा -3-फैटी एसिड और अल्फा-लिनोलिक एसिड वजन घटाने के लिए उपयोगी हो सकता है। पानी के साथ मिश्रित होने पर बीज को जेल के रूप में भी सेवन किया जा सकता है। न्यूट्रिशन रिसर्च एंड प्रैक्टिस द्वारा किए गए शोध के मुताबिक यदि सुबह के नाश्ते मे इन बीज का सेवन किये जाये तो यह बीज लंबे समय तक भूख को रोकता है।

3 ) एनर्जी बढ़ाने में सहायक -चिया के बीज को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना गया है और इसी आधार पर विशेषज्ञों के मुताबिक चिया बीज लिपिड, प्रोटीन और मिनरल्स के साथ कई तरह के फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। चिया के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण हमे भी भरपूर पोषण प्रदान करते है और हमारे शरीर मे एनर्जी बढ़ाने में हमारी काफी सहायता प्रदान करते है।

4 ) ( जीर्ण सूजन ) कम करने मे सहायक एंटीइन्फ्लामेट्री गुण से समृद्ध –हम सभी जानते हैं कि सूजन शरीर के लिए ख़राब है और इससे हमे काफी शारीरिक परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। पुरानी सूजन, अक्सर अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों और व्यायाम की कमी के कारण शरीर मे व्याधाये ( परेशानियाँ ) उत्पन्न करती है। चिया बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड के कारण यह एंटीइन्फ्लामेट्री (सूजन कम करने वाला) गुण के लिए जाना जाता है। यह सामान्य सूजन के साथ ही हड्डियों और जोड़ों में सूजन के कारण होने वाले दर्द में भी राहत दिलाने मे सहयक है।

5 ) डायबिटीज को कम करने मे सहायक –डायबिटीज जिससे ज्यादातर लोग गुजर रहे हैं। चिया बीज (chia seeds hindi) में मौजूद पौष्टिक आहार का सेवन सही मात्रा में करने से यह आपको डायबिटीज होने की संभावना से दूर रखने में मदद कर सकते हैं या अगर किसी को इसकी समस्या है तो भी इसे कम करने मे सहायक है। चिया के बीज डायबिटीज और हाई बीपी की समस्या को कम करने मे लाभदायी साबित हो सकते है। ये बीज खासतौर पर मधुमेह रोगियों को बहुत मदद करते है।

6 ) कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार – जैसे और भी बहुत से फायदे है वैसे ही चिया बीज के एक मुख्य फायदे के अंतर्गत हम कोलेस्ट्रॉल कम करने को भी काउंट कर सकते है। कोलेस्ट्रॉल ऐसी बीमारी है जो बहुत आम हो गई है लेकिन आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल कई सारी बीमारी को जन्म देता है। जिन लोगों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है उन लोगों को डाइट में चिया बीज शामिल करना चाहिए क्योकि चिया बीज में ओमेगी-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल कम करता है और दिल को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

7 ) कब्ज से राहत पहुंचाने मे सहायक – मनुष्य के शरीर में सभी बीमारियां पेट से शुरु होती है जैसे की कब्ज की समस्या यह समस्या आमतौर बहुत से लोगो को रहती और आजकल के खानपान की वजह से यह समस्या अधिकतर सुनने मे मिल रही है और कब्ज एक ऐसी समस्या है जो की धीरे -धीरे बहुत सी अन्य बीमारियों को पैदा कर देती है। आपको बता दें कि पेट स्वस्थ रहने से पूरा शरीर स्वस्थ रहता है। chia seeds को यदि आप अपनी डाइट में शामिल करते है तो आपको कब्ज से राहत मिल सकती है। चिया बीज में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है। सही मात्रा में फाइबर का सेवन करने से पाचन शक्ति अच्छी तरीके से काम करती है जिससे कब्ज होने के आसार कम हो जाते हैं।

8 ) इम्यूनिटी बढ़ाने मे सहायक – चिया बीज में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम के लिए लाभदायक होते हैं। रोजाना चिया बीज का सेवन करने से आप कई बीमारी से बच सकते हैं। चिया बीज में कई सारे महत्त्वपूर्ण पौष्टिक आहार पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग बनाने में मदद कर सकते हैं।

9 ) हड्डियों को मजबूत बनाये रखने मे सहायक –जब हमारे शरीर से पानी निकलता है तब उसके साथ कैल्शियम भी निकलता है। कैल्शियम की मात्रा बनाए रखने के लिए चिया बीच का सेवन कर सकते हैं। कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं। चिया बीज में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जिससे हड्डियां मजबूत रह सकती हैं। कैल्शियम की कमी होने पर चिया बीज का सेवन करना लाभदायक हो सकता है। कैल्शियम के अलावा चिया बीज में फास्फोरस भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। जर्नल ऑफ डायबिटीज एंड मेटाबोलिक डिसआर्डर के शोध में माना गया है कि चिया बीज कैल्शियम का अच्छा स्रोत है और हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्सियम को भरपूर मात्रा मे सेवन करने के लिए कहा जाता है। चिया सीड के फायदे हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने में भी सहायक साबित हो सकते हैं क्योकि इसमें मौजूद कैल्शियम की भरपूर मात्रा हड्डियों को मजबूत बनाने मे काफी हद तक तक मददगार साबित हो सकती है।

10 ) हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायी – चिया के बीज फाइबर का एक समृद्ध स्रोत होता हैं और फाइबर की मौजूदगी के कारण यह हृदय को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। चिया के बीज इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड कैल्शियम और सोडियम की अधिकता को नियंत्रित कर बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं और ओमेगा-3 फैटी एसिड की उपस्थिति के कारण ही यह हृदयकी कार्य प्रणाली मे सुधार करके उसे सवस्थ बनाने मे सहायता प्रदान करता है और चिया के बीज के सेवन से हार्टअटैक का खतरा भी९ बहुत हद तक कम हो जाता है।

11 ) चिया बीज भरपूर प्रोटीन प्रदान करने मे सहायक –अपनी बॉडी के प्रोटीन लेवल को बढ़ाना चाहते है तो चिया बीज का अवश्य सेवन कीजिये क्योकि प्रोटीन अमीनो एसिड से बना है और शरीर के लिए आवश्यक है।

12 ) चिया बीज फाइबर की पूर्ति करने मे सहायक –चिया बीज फाइबर में प्रभावशाली रूप से उच्च हैं। फाइबर आंत स्वास्थ्य के लिए लाभदायी है। चिया बीज के दो बड़े चम्मच में 11 ग्राम फाइबर होता है – महिलाओं के लिए लगभग दैनिक आवश्यकता और पुरुषों के लिए लगभग एक तिहाई , चिया बीज को भोजन में अवश्य सेवन करना चाहिए।

13 ) एनीमिया से बचाए रखने में मददगार –एनीमिया की समस्या ज्यादातर उन महिलाओं को होती है जो गर्भवती होती हैं। यह खून की कमी की एक ऐसी अवस्था होती है जिसे सही समय पर दूर किया जाना बहुत जरूरी होता है। आमतौर पर खान-पान का विशेष ख्याल न रखने के कारण भी खून की कमी ज्यादातर लोगों को हो जाती है जिससे बचे रहने के लिए यह चिया बीज काफी हद तक मददगार साबित हो सकते है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो जो लोग अपने खानपान का खास ध्यान नहीं रखते हैं उनमें खून की कमी यानी एनीमिया की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इस समस्या से बचने के लिए चिया के बीज का सेवन करना चाहिए क्योकि इसमें मौजूद आयरन की मात्रा आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए काम कर सकती है।

14 ) बेहतर स्किन के लिए फायदेमंद –त्वचा के लिए भी चिया के बीज काफी फायदेमन्द साबित हो सकते है क्योकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा आपकी त्वचा को एंटी-एजिंग प्रभाव देने के साथ-साथ इसमें कसाव भी उत्पन्न करता है और यह बीज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह हमारी त्वचा को बाहरी रूप से होने वाले संक्रमण से बचाते है और त्वचा की रक्षा करते है। एनसीबीआई के सर्च के अकॉर्डिंग लाइकेन सिंप्लेक्स क्रॉनिकल (त्वचा की सूजन), प्रुरिगो नोडुलरिस (चकत्ते और खुजली) इत्यादि परेशानियों को दूर करने के लिए चिया के बीज काफी मददगार साबित हो सकते है। चिया बीज त्वचा को खराब होने से भी बचाते हैं , इसके साथ ही चिया बीज का सेवन त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए भी किया जा सकता है। चिया बीज का सेवन करने से त्वचा का बचाव सूरज की हानिकारक किरणों से होता है। इसके साथ ही चिया बीज को डाइट में शामिल करने से त्वचा सूखी नहीं होती है।

15 ) मेमोरी पॉवर ( मनोदशा ) को मजबूत बनाने में सहायक – उम्र बढ़ने के साथ-साथ यादास्त कमजोर होती है यह तो हम सभी में सुना है किन्तु आजकल जो युवाओ मे यह समस्या देखने को मिल रही है तो यह एक विचारणीय बात है की कम उम्र मे इस तरह की बीमारी का होना क्या उचित है ? नहीं किन्तु आजकल के खानपान और खराब आदतों का ही यह सब एक परिणाम है। धूम्रपान और शराब आदि का सेवन करने के साथ-साथ पौष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन ना करना मस्तिष्क की याददाश्त क्षमता को कमजोर बना देता है। जबकि चिया बीज के सेवन से मेमोरी पॉवर को बूस्ट करने में मदद मिलती है क्योकि चिया बीज में ट्रिप्टोफेन नाम का खास तत्व पाया जाता है, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है, इसलिए यदि आप इसका सेवन नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपकी याददाश्त को मजबूत बनाने में काफी सहयोग प्रदान करेगा।

16 ) पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाये रखने मे सहायक –फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो न केवल पाचन क्रिया को सक्रिय रूप से चलाता है बल्कि यह पूरे पाचन तंत्र की कार्य प्रणाली को भी सक्रिय रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। चिया बीज के सेवन से पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है क्योकि इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसलिए पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए भी चिया बीज का सेवन अवश्य करे क्योकि यह आपके लिए गुणकारी साबित होगा

17 ) बालो को स्वस्थ बनाये रखने मे सहायक –बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है कि आप इनका विशेष ख्याल रखें ना की केवल इन्हें अच्छे शैंपू और कंडीशनर से धोएं बल्कि अपने खानपान की आदत मे भी सुधार करे क्योकि बहुत सी शारीरिक परेशानियाँ गलत खान -पान से भी उत्पन हो जाती है। त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी चिया बीज के विशेष लाभ है। चिया के सीड्स का सेवन करने से आप अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन बी की मात्रा पाई जाती है। रोजाना इसके सेवन से बालों को विटामिन बी की पूर्ति होगी। यह बालों को स्वस्थ और घने बनाए रखने के साथ-साथ उन्हें रूसी और झड़ने की समस्या से आपको काफी हद तक आराम दिला सकता है।

18 ) कैंसर जैसी बीमारी से बचाये रखने मे सहायक –कैंसर जैसी घातक बीमारी में भी चिया बीज का उपयोग काफी लाभप्रद साबित हो सकता है। चिया बीज में फाइबर और फाइटोकेमिकल्स (एंटीऑक्सीडेंट गुण से समृद्ध) गुण मौजूद होते हैं,इनकी मौजूदगी के कारण चिया बीज एंटीकैंसर कैंसर सेल के विकास को रोकने मे काफी हद तक सहायक हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक हो सकते है। चिया बीज से अलग किए गए ओलिगोसैकैराइड नाम के एक खास तत्व में कुछ हद तक स्तन कैंसर के प्रभाव को कम करने की क्षमता भी पाई जाती है। चिया बीज कुछ हद तक कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं किन्तु कैंसर एक घातक और जानलेवा बीमारी है, जिसके पूर्ण इलाज के लिए डॉक्टरी परामर्श अतिआवश्यक है।

19 ) बेहतर नींद के लिए फायदेमंद –बहुत से लोगो की नींद पूरी नहीं होती है इसके पीछे का मुख्य कारण जो होता है वह है चिंता और डिप्रेशन इससे लोग परेशान होते है। ट्रिप्टोफेन नाम का एक खास तत्व चिया बीज में पाया जाता है जो ट्रिप्टोफेन मानसिक स्वास्थ को स्वस्थ बनाये रखने के लिए उपयोगी माना गया है। नींद न पूरी होने की समस्या को भी दूर करने मे चिया बीज सहायक साबित हो सकते है।

20 ) न्यूट्रिशनल पावरहाउस का बेस्ट स्रोत –चिया बीजों के सभी लाभों के ऊपर, जिसके बारे मे मैंने आपको बताया की ,ये बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते है और इसलिए इन्हे हम न्यूट्रिशनल पावरहाउस कह सकते है।

चिया बीज में पोषक तत्व क्या हैं? -What Are The Nutrients In Chia Seeds?

चिया के बीज में बहुत कुछ होता है। और यही कारण है की यह बीज न्यूट्रिशनल पावरहाउस माना गया है ,चिया बीज मे पाए जाने वाले मुख्य पोषक तत्व –

  • 140 कैलोरी
  • 11 ग्राम फाइबर
  • 4 ग्राम प्रोटीन
  • 7 ग्राम असंतृप्त वसा
  • तांबा और जस्ता के निशान
  • ओमेगा -3 का एक स्रोत
  • विटामिन सी और ई का एक स्रोत

चिया के बीज खाने का सही तरीका -Right Way To Eat Chia Seeds In Hindi

  • रात भर चिया के बीजों को पानी में भिगोकर रखें, यह शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।
  • आप चिया के बीज को पीसकर, इसको पाउडर के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।
  • चिया के बीजों को आप दही में मिलाकर नाश्ते के रूप में इनका सेवन कर सकते हैं।
  • चिया के बीज को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। आप चाहें तो सलाद पर इन्हें एक्स्ट्रा क्रंच के लिए छिड़क सकते हैं या फिर आप इन्हें नट्स और बीज के तौर खा सकते हैं। इसके अलावा आप चिया के बीजों को पानी के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं।

  • चिया के बीज खाने का सही समय -Right Time To Eat Chia Seeds
    • आप दिन के दौरान किसी भी समय चिया के बीज का सेवन कर सकते हैं।
    • इसका सेवन करने का सही समय इस बात पर भी निर्भर करता है की आप इन्हे अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहते हैं?दि आप लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहना चाहते हैं, तो चिया बीज को कसरत करने से पहले खाएं।
    • अगर चिया के बीज सेवन करने के बाद आपको आपके शरीर मे किसी भी तरह की परेशनी लगे तो आप इनका सेवन ना करे और यदि करते है तो अपने निजी चिकित्सक से अवश्य सम्पर्क करे।

    चिया के बीज खरीदने और लम्बे समय तक ( स्टोर )सुरक्षित रखने का तरीका -How to buy and store chia seeds

    • चिया के बीज को आसानी से किराने की दुकानों, स्वास्थ्य खाद्य भंडार और यहां तक ​​कि ऑनलाइन भी ख़रीदा जा सकता है।
    • चिया के बीज को एक कंटेनर में एक ठंडी, सूखी जगह में फिटिंग ढक्कन के साथ स्टोर करके रखा जा सकता है।
    • फ्लैक्ससीड्स की तुलना में, चिया बीज के उच्च एंटीऑक्सिडेंट प्रोफाइल के कारण उनके पास एक लंबा शेल्फ जीवन है और बिना किसी परेशानी के इन्हे महीनों या यहां तक ​​कि दो साल तक रह सकता है।
    • चिया के बीज को प्लास्टिक जिप बैग में रेफ्रिजरेटर में पैक करके रखना एक सबसे अच्छा ऑप्शन है।

    चिया बीज रेसिपी आइडियाज -Chia Seeds Recipe ideas

    चिया बीज की रेसिपी भी मैं आपको बता रही हूँ की ताकि अगर आप नॉर्मल नाश्ते वगैर मे चिया बीज का सेवन नहीं कर पाए तो इन्हे आप कुछ रेसिपी के माध्यम से भी खा सकते है तो आइये जानते है –

    • स्वीट ट्रीट्स –स्वीट ट्रीट्स से मेरा मतलब है की आप जमे हुए चिया पॉप्सिकल्स को प्यूरीड फ्रूट्स, चिया सीड्स और नट मिल्क के साथ बनाएं और खाये यह आपको एक स्वीटनर और बेहतर डिश लगेगी।
    • नट बटर – अगर आप अपने सुबह के नाश्ते को और अधिक थोड़ा टेस्टी बनाना चाहते है तो आपके नट बटर टोस्ट मे इन चिया बीजों को थोड़ा छिड़क ले इससे आपका नाश्ता थोड़ा और अधिक क्रंची और टेस्टी हो जायेगा।
    • चिया सीड पुडिंग –चिया पुडिंग रेसिपी एक बहुत ही अच्छी स्वीटनर रेसपी है और नाश्ते के रूप मे होती है -अब आप इसे कैसे बना सकते है आइये जानते है –
    • 6 कप चिया बीजों को 2 कप अखरोट के दूध, एक चम्मच वेनिला और 1 चम्मच शहद के साथ मिलाएं ,अगर आपके पास इनमे से वेनिला या अखरोट न हो तो कोई बात नहीं यह ऑप्शनल है पर अगर आपके पास कोई दूसरे ड्राई फ्रूट हो तो वो आप मिला लीजिये।
    • अब इसे सेट होने के लिए रात भर या तो फिर 2 से 3 घंटे रेफ्रिजरेटर मे रख दे।
    • अब आप इसे अच्छे से सर्व करे और इसमें कुछ फ्रूट्स भी ऐड कर ले इससे इसका टेस्ट बहुत अच्छा लगेगा।
    • स्मूदीज़ –यह आपके दैनिक विटामिनों को प्राकृतिक रूप से बढाने के लिए है यानि की आप अपने किसी भी शेक वगैर मे चिया बीज इसकी चमच्च भर के डाल ले अब इसे इसे अच्छे से मिक्स करे और फ्रीज़ मे रख दे और फिर इसका सेवन करे। चिया बीज से बनने वाली बहुत सी अलग -अलग स्मूदीज़ होती है जैसे की –
    • पीच-चेरी स्मूथी और कोकोनट चिया पुडिंग पैराफिट्स
    • पीबी एंड जे स्मूथी
    • वेगन बेरी क्रंच स्मूथी बाउल
    • ट्रॉपिकल जिंजर स्मूथी
    • द बेस्ट ट्रॉपिकल ग्रीन स्मूथी
    • स्ट्राबेरी कोम्बुचा स्मूदी बाउल
    • बेरी-चेरी स्मूदी इत्यादि।

    पेय पदार्थ -Beverages –कुछ चिया बीजों को नींबू या नीबू के रस में भिगोएँ और आप इसमें शहद भी डाल ले और अब आप चिया सीड ड्रिंक के लिए, पहले एक जार लें ,इसमें 2 कप पानी डालें।
    अब इसे अच्छे से मिक्स कर दे और अपनी इसे एनर्जी बोस्टर चाय का आंनद ले।

    चिया के बीज के नुकसान – Side Effects of Chia Seeds in Hindi

    हालांकि यह ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित हैं ,बेहतर ज़िन्दगी के लिए कुछ ज़रूरी हो या न हो, लेकिन अच्छी सेहत होना और फिट दिखना जबसे ज़रूरी हो गया है और जैसा की इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको चिया बीज के बहुत से फायदे बताये है वैसे ही मैं आप सभी को कहना चाहूंगी की हर चीज़ के अपने फायदे है तो कुछ नुकसान भी होते है तो जैसे की पहले हमने इसके कुछ फायदे जाने तो अब इसके नुकसान भी जान लेते है –

    • चिया बीज में फाइबर ज्यादा होता है जिससे पेट में दर्द, कब्ज़ और गैस की दिक्कत हो सकती है. फूड एलर्जी भी हो सकती है जिसके चलते दस्त, उल्टी जैसी परेशानी हो सकती है।
    • आंखों से पानी आना, शरीर में सूजन और अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो खुजली भी हो सकती है।
    • अगर आपको डायबिटीज है तो इसको खाने से बचें, क्योंकि चिया सीड्स ग्लूकोज लेवल को बढ़ा सकते हैं।

    चिया के बीज के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न -Frequently asked Questions about Chia Seeds

    1 ) चिया के बीज आपके लिए क्यों खराब हैं?
    हालांकि यह ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित हैं ,चिया के बीज से चोकिंग का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इनका सेवन सावधानी से करें, खासकर अगर आपको निगलने में कठिनाई हो

    2 ) क्या चिया के बीज वास्तव में वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं?
    चिया के बीज के दो बड़े चम्मच में लगभग 10 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर में उच्च आहार को वजन घटाने से जोड़ा गया है। 2015 के शोध के अनुसार, प्रतिदिन 30 ग्राम फाइबर खाने से आपको अधिक वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

    3 ) क्या चिया के बीज बेली फैट को कम कर सकते हैं?
    चिया के बीज प्रोटीन से भरपूर होता है जो भूख और भोजन का सेवन कम करने में मदद करता है। इन स्वस्थ बीजों में प्रोटीन की मात्रा वृद्धि और विकास को बढ़ावा देती है, मांसपेशियों का निर्माण करती है, और इस प्रकार आपके शरीर की वसा को कई तरह से कम करती है।

    4 ) क्या रोज चिया के बीज को पानी में मिलाकर पीना अच्छा है?
    चिया के बीज में ओमेगा -3 फैटी एसिड की प्रभावशाली मात्रा होती है- अल्फा-लिनोलेनिक एसिड या एएलए। यह चिया बीज दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा बनाते हैं। अपने दैनिक आहार में चिया सीड्स का पानी या चिया सीड्स शामिल करने से हृदय रोग के बढ़ने को कम किया जा सकता है।

    • 5 ) चिया बीज खाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? What is the best way to eat chia seeds?
    • चिया बीज का उपयोग करने का एक बेस्ट ऑप्शन स्मूथी है।
    • चिया के बीज को आप अपने सलाद पर छिड़क कर खा सकते है।
    • हलवा
    • चिया ड्रिंक्स
    • पॉप्सिकल्स
    • ब्रेडक्रम्ब्स इत्यादि

    6 ) चिया के बीज की तासीर कैसी होती है?
    चिया बीज की तासीर ठंडी होती है।

    7 ) क्या दही के साथ चिया बीज मिलाकर खाये जा सकते हैं?
    जी बिल्कुल, चिया बीज को दही में मिलाकर खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

    8 ) चिया के बीज कितने समय तक भिगोना चाहिए?
    लगभग 20 मिनट तक भिगोये भिगोया हुआ चिया बीज को 5 दिनों तक रेफ्रिजरेट किया जा सकता है, जिससे आप सप्ताह मे डेली खा सकते है।

    9 ) क्या चिया के बीजों को बिना भिगोए खाना ठीक है?
    खाने से पहले आपको चिया के बीज को भिगोने की जरूरत नहीं है, लेकिन भिगोए हुए और कच्चे चिया के बीज से थोड़ा अलग स्वास्थ्य लाभ होता है। आप चिया सीड्स को कच्चा खा सकते हैं और उनकी ऊर्जा और पोषक तत्वों का आनंद ले सकते हैं, लेकिन एक चम्मच चिया सीड्स को कच्चा खाना भी मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वे आपके दांतों से चिपक सकते हैं और सूख सकते हैं।

    10 ) चिया के बीज उच्च रक्तचाप high blood pressure को कैसे मदद करते हैं?
    यह पेय तैयार करने में बेहद आसान है। चिया के बीज को एक कप पानी में एक घंटे से भी कम समय के लिए भिगो दें। इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं और सुबह इसे पिएं तथा टेस्ट बढ़ने के लिए, आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

    विशेष नोट –एक दूसरे के कहने पर या कहीं पढ़कर चिया के बीज को लोग अपनी डाइट में शामिल कर लेते हैं. लेकिन इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले ज़रूरी है कि डॉक्टर्स की सलाह ली जाये ताकि आपको किसी तरह की परेशानी न हो. क्योंकि जैसा की मैंने आपको बताया है की इसे खाने के फायदे तो हैं तो इसके नुकसान भी हैं या इस वेबसाइट पर बताये गए किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तमाल अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही करे।

    तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंतर्गत मैंने आपको बताया की चिया बीज के फायदे, उपयोग और नुकसान -Benefits Of Chia Seed ,Uses And Side Eefect In Hindi तथा इससे सम्बंधित पूर्णरूप से जानकारी दी है किन्तु फिर भी अगर आपको इसमें कुछ नहीं समझ आता है या इससे रिलेटेड कुछ और डिटेल्स जानना चाहते है तो आप मुझे comment बॉक्स मे जरूर से कमेंट करिये मैं आपके सवालो के जवाब दूंगी और मेरे साथ जुड़े रहने के लिए मेरे , आज के इस पोस्ट को अपनी family और friends के साथ जरूर शेयर कीजिये, और उम्मीद करुँगी की आप मेरा पोस्ट जरूर पढ़ेंगे ।

    Leave a Comment