प्रेगनेंसी के दौरान बादाम खाने के फायदे – Benefits Of Eating Almonds During Pregnancy In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी प्रेगनेंसी के दौरान बादाम खाने के फायदे – Benefits Of Eating Almonds During Pregnancy In Hindi आइये जानते है।

यह भी पढ़े – प्रेगनेंसी के दौरान अंडे खाने के फायदे – Benefits Of Eating Eggs During Pregnancy In Hindi

गर्भावस्था के दौरान महिला के रहन-सहन और खानपान पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इस संबंध में घर के सदस्य विभिन्न तरह के सुझाव देते रहते हैं। बादाम में गर्भवती माँ और बच्चे के लिए कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। बादाम का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें पानी में भिगोकर छिलका उतार कर उसका सेवन करे आमतौर पर महिलाएं गर्मी और वसा की मात्रा के कारण सूखे मेवों के सेवन से बचती हैं।

यह भी पढ़े – प्रेगनेंसी सिम्प्टम्स क्या होते है – Symptoms of pregnancy In Hindi

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाएं किसी भी चीज का सेवन करने से पहले कई बार सोचती हैं। उनके मन में यह सवाल चलता रहता है कि क्या खाएं और क्या नहीं। देखा जाए तो यह चिंता जायज है, क्योंकि जो कुछ भी गर्भवती महिला खाती है, उसका सीधा असर गर्भस्थ शिशु पर पड़ता है। ऐसे में, अगर गर्भवती महिलाएं ड्राई फ्रूट्स में बादाम का सेवन करना चाहती हैं, किन्तु यह भी एक विचारणीय प्रश्न है की प्रेगनेंसी में बादाम कैसे खाना चाहिए. खासकर गर्मियों के मौसम में क्योंकि बादाम गर्म तासीर का होता है, प्रेगनेंसी में बादाम कब खाना चाहिए, तो आज के इस पोस्ट मे हम इसी बारे मे बात करने वाले है।

यह भी पढ़े – प्रेगनेंसी मे मखाना खाने के फायदे तथा उपयोग – Pregnancy Me Makhana Khane Ke Fayde In Hindi

प्रेग्नेंसी का एहसास हर महिला के लिए सबसे अहम पल माना जाता है। यदि आप एक महिला हैं तो आपको पता ही होगा की प्रेगनेंसी आपके जीवन में कितनी महत्वपूर्ण होती है, यही नहीं किसी पुरुष के लिए भी पिता बनना बहुत ही उत्साहपूर्ण होता है। एक औरत के लिए माँ बनना बहुत ही सौभाग्य की बात होती है,। हेलो फ्रेंड्स कैसे है आप सभी उम्मीद करती हूँ की अच्छे ही होंगे जैसा की आप सभी जानते ही है की मे अपने पोस्ट के अंतर्गत आपको आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स से सम्बंधित जानकारी देती हूँ उसी प्रकार से आज का मेरा टॉपिक थोड़ा डिफरेंट होगा किन्तु अच्छा होगा लेकिन उसके लिए आप सभी लोग जो मेरा पोस्ट पढ़ते है उन्हें मेरा यह पोस्ट पूरा पढ़ना होगा ,इससे आपको बहुत ही अच्छी और बहुत सारी जानकारी प्राप्त हो सकती है तो आइये जानते है प्रेगनेंसी के दौरान बादाम खाने के फायदे – Benefits Of Eating Almonds During Pregnancy In Hindi

यह भी पढ़े – प्रेगनेंसी मे क्या खाये – Pregnancy Diet Chart In Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान बादाम खाने के फायदे – Benefits Of Eating Almonds During Pregnancy In Hindi

बादाम खाने के फायदे

1 ) प्रोटीन से भरपूर –बादाम में उच्च प्रोटीन होता है जो की बढ़ते बच्चे में मांसपेशियों के स्वस्थ विकास में मदद करती है। यह प्रसव के दर्द से निपटने के लिए मां में ताकत भी पैदा करता है। यह बच्चे के स्वस्थ जन्म के वजन को भी नियंत्रित करता है।

2 ) बच्चे का न्यूरोलॉजिकल विकास मे सहायक है –बादाम फोलिक एसिड से भरपूर होते हैं और इस प्रकार, शिशु के मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के विकास की सुविधा प्रदान करते हैं। फोलेट, शिशुओं में होने वाले न्यूरल ट्यूब दोष (ब्रेन और स्पाइन से जुड़ा दोष) के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं, इसलिए, गर्भावस्था के दौरान फोलेट की पूर्ति के लिए बादाम का सेवन किया जा सकता है।

3 ) विटामिन ई से भरपूर- यह बच्चे के बालों और त्वचा के स्वस्थ निर्माण में मदद करता है। कहा जाता है कि बादाम के सेवन से गर्भवती महिला को एक चमकदार चमकती त्वचा मिलती है।

4 ) आयरन – गर्भवती महिलाओं को हर दिन 27 मिलीग्राम आयरन की आवश्यकता होती है। बादाम, आयरन का एक अच्छा स्रोत हो सकता है। इसका सेवन शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाए रखने में मदद करता है । ध्यान रखें कि गर्भावस्था के दौरान दी जाने वाली आयरन की गोलियों का विकल्प बादाम को नहीं माना जा सकता है। इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

5 ) मैंगनीज से भरपूर –बादाम न केवल बच्चे के वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि मां के वजन को भी नियंत्रित करता है। मैंगनीज सामग्री भी मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के निर्माण में मदद करती है।

6 ) कब्ज को रोकता है –प्रेग्नेंसी के समय मे बहुत सी महिलाओ को कब्ज की शिकायत होती है और बादाम फाइबर के साथ-साथ मैग्नीशियम से भी भरपूर होते हैं। ये दोनों मल त्याग की सुविधा प्रदान करते हैं और कब्ज को रोकते हैं।

7 ) फोलेट से भरपूर –बादाम में मौजूद फोलेट बच्चे के मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के विकास में मदद करता है। यह बच्चे को न्यूरल ट्यूब दोष से बचाने में भी मदद करता है।

बादाम मे पाए जाने वाले पोषक तत्व –

बादाम खाने के फायदे
  • प्रोटीन : 12 प्रतिशत
  • अन सैचुरेटेड फैट : 88 प्रतिशत
  • फाइबर : 14 प्रतिशत
  • विटामिन ई : 36 प्रतिशत

बादाम का सेवन कैसे करे-

  • बादाम गर्म तासीर का होता है. अगर आप बादाम को ऐसे ही खाएंगे, तो यह आपको नुकसान दे सकता है।
  • खासकर गर्मियों के मौसम में तो नुकसान देगा।
  • बादाम को शाम के समय आप भिगोकर रख दें और सुबह उसका छिलका उतार कर खाते हैं, तो बादाम की तासीर ठंडी हो जाती है. और फिर यह गर्मियों के मौसम में आपको नुकसान नहीं देगा।
  • फिर भी आप अपने चिकित्सक से सलाह लेकर ही बादाम का सेवन करे।

प्रेगनेंसी के दौरान बादाम खाने के फायदे के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न -Frequently asked Questions about Benefits OFFFf Eating Almond During Pregnancy In Hindi

1 ) ।प्रेगनेंसी में बादाम कब से खाना चाहिए?
प्रेग्नेंसी के पहले महीने से लेकर आखिरी माह तक बादाम खा सकती हैं. इसे आप सुबह और शाम दोनों समय खा सकती हैं. लेकिन अच्छा रहेगा की आप इसकी ज्यादा मात्रा का सेवन ना करें.

2 ) गर्मी में बादाम कैसे खाएं?
बादाम को रात भर भिगोकर खाना चाहिए, इससे उसमें मौजूद गर्म तत्व काफी हद तक खत्म हो जाते हैं। साथ ही, भिगोए बादाम में पोषक तत्व भी सूखे बादाम की तुलना में ज्यादा होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार बादाम को भिगाते ही उसमें पाए जाने वाले प्रोटीन का स्तर बढ़ जाता है।

3 ) भीगे हुए बादाम खाने से क्या होता है?
भीगे हुए बादाम खाने से दिल हेल्दी रहता है और खराब कोलेस्ट्रॉल में राहत मिलती है और बढ़िया कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। भीगे हुए बादाम खाने से इसें मौजूद विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है। बादाम में मौजूद यह तत्व उम्र और सूजन को रोकता है जो कि फ्री रेडिकल से होता है।

विशेष नोट – बादाम गर्म तासीर का होता है. अगर आप बादाम को ऐसे ही खाएंगे, तो यह आपको नुकसान दे सकता है इसलिए इसका सेवन भिगोकर ही करे या अन्य कोई दवा या पेय पदार्थ किसी भी चीज़ का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे , तथा इस वेबसाइट पर बताये गए किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तमाल अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही करे।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंतर्गत मैंने आपको बताया की प्रेगनेंसी के दौरान बादाम खाने के फायदे – Benefits Of Eating Almonds During Pregnancy In Hindi तथा इससे सम्बंधित पूर्णरूप से जानकारी दी है किन्तु फिर भी अगर आपको इसमें कुछ नहीं समझ आता है या इससे रिलेटेड कुछ और डिटेल्स जानना चाहते है तो आप मुझे comment बॉक्स मे जरूर से कमेंट करिये मैं आपके सवालो के जवाब दूंगी और मेरे साथ जुड़े रहने के लिए मेरे , आज के इस पोस्ट को अपनी family और friends के साथ जरूर शेयर कीजिये, और उम्मीद करुँगी की आप मेरा पोस्ट जरूर पढ़ेंगे।

Leave a Comment