Benefits Of Walnut – अखरोट के फायदे तथा उपयोग

नमस्कार दोस्तों, +के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Benefits Of Walnut – अखरोट के फायदे तथा उपयोग आइये जानते है।

यह भी पढ़े –Himalaya Guduchi in Hindi -गुडुची के फायदे इन हिंदी

हेलो फ्रैंड्स कैसे है आप सभी उम्मीद करती हूँ की अच्छे ही होंगे , जैसा की आप सभी जानते है की मैं अपने ब्लॉग मे बहुत से अलग -अलग यूज़फूल प्रोडक्ट्स के बारे मे जानकारी देती हूँ ,तो उसी प्रकार से आज मै आप सभी को एक ऐसे खाद्य के बारे मे जानकरी देने वाली हूँ जो की आपके स्वस्थ सरीर के लिए फायदेमंद और लाभदायी साबित होगा। अच्छी सेहत के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन कितना अधिक जरूरी है यह बात तो हम सभी जानते हैं किन्तु कुछ ड्राई फ्रूट का अपने आप मे एक अलग ही महत्त्व है।

यह भी पढ़े –Himalaya Gentle Baby Shampoo in Hindi

अगर आप अपनी डाइट मे ड्राई फ्रूट्स को शामिल करते है तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा। ड्राई फ्रूट्स मे जैसे की काजू,बादाम ,पिस्ता ,किसमिश तथा अखरोट यह सब ड्राई फ्रूट ना ही केवल पोषक तत्वों से भरपूर होते है बल्कि इनमे कई बायोएक्टिव घटक भी मजूद होते है जो की हमारे शरीर को तन्दुरुत बनाये रखने मे सहायक है। फिलहाल, हम बात करते हैं सिर्फ अखरोट की इसमें भरपूर गुण पाए जाते है हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए।

यह भी पढ़े –Himalaya Damage Repair Protein Shampoo in Hindi

अखरोट से जुडी कुछ जानकारी –

अखरोट का फल एक प्रकार का सूखा मेवा है जो खाने के लिये उपयोग में लाया जाता है। अखरोट का बाह्य आवरण एकदम कठोर होता है और अंदर मानव मस्तिष्क के जैसे आकार वाली गिरी होती है। अखरोट का वानस्पतिक नाम जग्लांस निग्रा है और अखरोट का वृक्ष, एक पतझड़ करने वाला वृक्ष है, जिसकी दो प्रजातियाँ पाई जाती हैं I अखरोट का फल गोल आकर का, एकल बीज वाला, एक बहुत ही कड़े खोल वाला फल होता है I आधी मुट्ठी अखरोट में 392 कैलोरी ऊर्जा होती हैं, 9 ग्राम प्रोटीन होता है, 39 ग्राम वसा होती है और 8 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। इसमें विटामिन ई और बी6, कैल्शियम और मिनेरल भी पर्याप्तं मात्रा में होते है।

  • 1 ) अखरोट (के वृक्ष) का वानस्पतिक नाम -जग्लान्स निग्रा (Juglans Nigra)
  • 2 ) कुल -जुग्लैंडेसी
  • 3 ) सामान्य नाम -अखरोट ,वॉलनट

अखरोट के जितने अलग -अलग नाम है उतने ही वभिन्न इसके फायदे भी है तो आज के इस पोस्ट के अन्तर्गत हम बात करेंगे की Benefits Of Walnut -अखरोट के क्या -क्या फायदे है और इसका कैसे उपयोग करे किन्तु इससे पहले मैं आप सभी को बताना चाहूंगी की अखरोट क्या होता है तो आइये जानते है।

यह भी पढ़े –Himalaya Herbals Youth Eternity Under Eye Cream in Hindi

Related Post

अखरोट क्या होता है -What Is Akhrot

अखरोट एक नट है। अखरोटमें अतिरिक्त पोषण और यह खाने मे बहुत ही स्वाद देने वाला सूखा मेवा होता है। अखरोट सभी महत्वपूर्ण ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है। अखरोट गोल, एकल-बीज वाले पत्थर के फल हैं जो स्वस्थ वसा, प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं तथा इसे कई तरह के खाद्य पदार्थ में इस्तेमाल किया जाता है, जिनमें मुख्य रूप से केक, कुकीज और एनर्जी बार आदि शामिल है। अखरोट को एक आयुर्वेदिक औसधि के रूप मे इसलिए जाना जाता है क्योकि इसमें बहुत सी बीमारियों को ठीक करने के गुण पाए जाते है।

अखरोट के फायदे – Benefits of Walnut

अखरोट पोषक गुणों से भरपूर होता है और इसलिए इसके विभिन्न स्वास्थ्य वर्धक लाभ है तो आइये जानते है इसके क्या -क्या फायदे है –

1 ) एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर

शारीरिक कई समस्याओं के समाधान में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव की अहम भूमिका होती है। अखरोट एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो आपके शरीर में ऑक्सीडेटिव क्षति से लड़ने में मदद कर सकता है। ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण कैंसर, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारी, पार्किंसंस और अल्जाइमर जैसे घातक समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। इसलिए, इससे बचने का बेहतर विकल्प अखरोट का सेवन हो सकता है।

2 ) गर्भावस्था मे अखरोट का सेवन

गर्भावस्था के दौरान अखरोट का सेवन बहुत ही लाभदायी होता है क्योकि अखरोट फाइबर से भरपूर होता है जो की पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है और यह अखरोट का सेवन हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है क्यों की ये हड्डियों मैं केलीशियम का पुनः निर्माण करता है जो की हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद जरुरी है। अखरोट में पाए जाने वाले फैटी एसिड, विटामिन-ए , ई और बी-कॉम्प्लेक्स होने वाले शिशु के मानसिक विकास में मदद कर सकते हैं तो इस प्रकार से गर्भावस्था के दौरान यह अखरोट हमे और पल रहे शिशु के स्वास्थ्य का ख्याल रखने मे बहुत ही अधिक फायदेमंद है।

3 ) वजन कम करने के लिए

फैट और कैलोरी से भरपूर होने के बावजूद अखरोट वजन घटाने में मदद कर सकता है। यह फाइबर युक्त होने के कारण फैट को कम करने में सहायक हो सकता है। इसलिए, वजन को कम करने में भी अखरोट का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। अखरोट भूख को नियंत्रित करता है और इसलिए आपका वजन आसानी से कम हो सकता है।

4 ) प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने मे सहायक

अखरोट मे बहुत ही गुण और ताकत होती है और इसी कारण से अखरोट हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) को और अधिक मजबूत बनाने मे सहायता प्रदान करता है और यह बात तो आप सभी जानते होंगे की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) के मजबूत होने पर कई बीमारियों को दूर रखा जा सकता है। अखरोट में मौजूद प्रोटीन में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव पाए जाता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है

5 ) बेहतर नींद और तनाव से राहत दिलवाने मे सहायक

अखरोट में विटामिन-बी6, ट्रिप्टोफैन, प्रोटीन और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो तनाव को कम करने मे सहायक है और इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड मूड को बेहतर करने का काम कर सकता है, जिससे अच्छी नींद आ सकती है। अखरोट ओमेगा 3 एसेंशियल फैटी एसिड और यूरिडीन का प्रमुख स्रोत है तो इस प्रकार से अखरोट का सेवन करने से तनाव और नींद की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

अखरोट का उपयोग कैसे करें – How to Use Walnut

अखरोट क्या है ,इसके फायदे क्या -क्या है इन सबके बारे मे तो आपको बता दिया किन्तु अखरोट कब खाना चाहिए, अखरोट कैसे खाना चाहिए और कितना खाना चाहिए इसके बारे मे हम बात करेंगे अब तो आइये जानते है –

  • अखरोट को कैल्शियम का स्रोत माना गया है तो अगर आप कैल्शियम की समस्या को दूर करने के लिए आप अखरोट का सेवन करना चाहते है तो आप अखरोट की 4 -5 गिरियां रात्रि मे पानी मे भिगो दीजिये और सुबह इसका दूध के साथ सेवन कीजिये।
  • रात को सोते समय एक गिलास दूध के साथ अखरोट के दो-तीन टुकड़े खाना सबसे आसान तरीका है।
  • आप दूध में एक चम्मच अखरोट का पाउडर और एक चम्मच शहद डालकर पी सकते हैं।

विशेष नोट -अखरोट को यदि आप गर्मियों के मौसम मे खा रहे है तो यह ध्यान रखे की यह आपकी बॉडी मे सूट करता है या नहीं क्योकि अखरोट की तासीर गर्म होती है और यह हमारे सरीर मे कभी उल्टा रिएक्शन भी कर सकती है तो यदि आप इसका गर्मियों के मौसम मे सेवन करे तो ध्यानपूर्वक 2 दिन मे एक दिन खाये और भिगोकर खाये।

अखरोट हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद ड्राई फ्रूट मैं से एक है इसका अच्छे से सेवन करे, तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंतर्गत मैंने आपको बताया की Benefits Of Walnut – अखरोट के फायदे तथा उपयोग तथा इससे सम्बंधित पूर्णरूप से जानकारी दी है किन्तु फिर भी अगर आपको इसमें कुछ नहीं समझ आता है या इससे रिलेटेड कुछ और डिटेल्स जानना चाहते है तो आप मुझे comment बॉक्स मे जरूर से कमेंट करिये मैं आपके सवालो के जवाब दूंगी और मेरे साथ जुड़े रहने के लिए मेरे , आज के इस पोस्ट को अपनी family और friends के साथ जरूर शेयर कीजिये, और उम्मीद करुँगी की आप मेरा पोस्ट जरूर पढ़ेंगे ।

Sonal Sharma

सोनल Hindiinfo.in की एक अच्छी लेखिका है जिन्हे सेहत , मनोरंजन और घरेलु नुस्खों के बारे में लिखना और पढ़ना पसंद है ।

Recent Posts

हिमालया यष्टिमधु टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Yashtimadhu Tablet Benefits And Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया यष्टिमधु टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya…

6 days ago

हिमालया स्ट्रेस रिलीफ आयल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Stress Relief Massage Oil Benefits And Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया स्ट्रेस रिलीफ आयल के फायदे तथा उपयोग…

1 week ago

हिमालया हिमकोलिन जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Herbals Himcolin Gel Benefits And Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया हिमकोलिन जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya…

1 week ago

हिमालया तुलसी शोप के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Tulsi Soap Benefits And Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया तुलसी शोप के फायदे तथा उपयोग -Himalaya…

2 weeks ago

हिमालया अश्वगंधा टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Ashwagandha Tablets Benefits In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया अश्वगंधा टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya…

2 weeks ago

हिमालया हर्बोलेक्स टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Herbolax Tablets Benefits In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया हर्बोलेक्स टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya…

3 weeks ago

This website uses cookies.