हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज – Best Exercises To Increase Height In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज – Best Exercises To Increase Height In Hindi आइये जानते है।

यह भी पढ़े – चिया बीज के फायदे, उपयोग और नुकसान -Benefits Of Chia Seed ,Uses And Side Eefect In Hindi

चेहरे की सुंदरता ,घने लम्बे बाल और बड़ी -बड़ी आँखे ये सभी आपकी सुंदरता को बढाती है लेकिन सुंदरता के साथ -साथ जरुरी है एक अच्छी Personality का होना यानि की इन सभी चीज़ो के साथ सबसे जरुरी है आपकी अच्छी हाइट का होना क्योकि बॉडी की पर्सनालिटी एक अच्छी हाइट से झलकती है। जिनकी हाइट कम होती है वे अपनी हाइट को थोडा और बढ़ाना चाहते हैं और हाइट की कमी की वजह आत्मविश्वास यानि की बहुत से लोगो मे सेल्फ कॉन्फिडेंस में भी कमी देखी जा सकती है क्योकि उन्हें लगता है की उनकी हाइट की वजह से उनका एक बेहतर इम्प्रेशन नहीं रहेगा जैसा की होना चाहिए। जैसा की आप सभी लोग यह तो जानते ही होंगे की पुलिस, मॉडलिंग तथा सैन्य जैसी सेवाओं में अच्छी हाइट का होना जरुरी हैं ,तभी मेडिकल मे उन्हें फिट माना जाता है।

यह भी पढ़े – Himalaya Pain Balm Strong Review In Hindi

हेलो फ्रैंड्स कैसे है आप सभी उम्मीद करती हूँ की अच्छे ही होंगे ,जैसा की आप सभी जानते है मैं मेरे पोस्ट के माध्यम से आपको बहुत से आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स और उनमे समृद्ध प्राकर्तिक अवयवों के बारे मे बताती हूँ तो वैसे ही आज के इस पोस्ट के अंतर्गत हम बात करने वाले है की हम प्राकर्तिक तौर तरीको यानि की जिनकी हाइट कम है ,वे योग तथा कुछ घरेलु नुस्खों से अपनी हाइट को कैसे बढ़ा सकते है। कई बार यह माना जाता है की लम्बाई एक निश्चित उम्र तक ही बढ़ सकती हैं ख़ास तौर से लड़कियों की क्योकि लड़कियों मे पीरियड्स आने के दौरान उनकी हाइट बढ़ना बंद हो जाती है ऐसा कहा जाता है लेकिन इस बात मे कितनी सचाई है यह तो डॉक्टर ही बता सकते है किन्तु मेरा तो मानना है की संतुलित एवं पौष्टिक आहार,व्यायाम एवं योग का नियमित अभ्यास तथा जीवन शैली में सही आदतें अपनाई जायें तो हम अपनी हाइट को बढ़ा सकते है। जैसा की मैं आपको पहले भी बता चुकी हूँ की Personality को निखारने में हाइट का महत्वपूर्ण योगदान होता हैं इसलिए आज के इस पोस्ट के अंतर्गत हम बात करने वाले हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज – Best Exercises To Increase Height In Hindi तो आइये जानते है की हाइट बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइजेज कौनसी हो सकती है।

यह भी पढ़े – Benefits Of Walnut – अखरोट के फायदे तथा उपयोग

स्वाभाविक रूप से सही आहार के साथ व्यायाम को दिनचर्या मे शामिल करना आपकी हाइट बढ़ाने का एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। उचित व्यायाम आपकी मांसपेशियों को टोनिंग और मजबूत बनाने में मदद करता है। हाइट बढ़ाने मे आहार यानि की आपकी सही डाइट भी बहुत अधिक महत्वता रखती है की आप क्या खाते है। ज्यादातर, यौवन की शुरुआत के बाद जब हमारे शरीर की लंबी हड्डियों में ग्रोथ प्लेट्स आपस में जुड़ जाती हैं तो हमारी हाइट बढ़ना बंद हो जाती है ,हालांकि, 22-25 साल की उम्र में भी कुछ लोगों की हाइट मे ग्रोथ होती है। इसलिए अगर आप अपनी हाइट को एक बेहतर पर्सनालिटी के अकॉर्डिंग बनाना चाहते है तो आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज और अच्छी डाइट को अपने रूटीन मे शामिल करना होगा तो आइये हम सबसे पहले यही जान लेते है की हाइट बढ़ाने के लिए हम अपनी डाइट मे क्या -क्या शामिल करे तो आइये जानते है।

यह भी पढ़े – Benefits Of Tulsi In Hindi -तुलसी के फायदे तथा उपयोग

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाये -Best Foods And Diet Plan T Increasing Height

भोजन और आहार का भी व्यक्ति की ऊंचाई पर प्रभाव पड़ता है। फल, सब्जियां, साबुत अनाज, पोल्ट्री और डेयरी उत्पादों से भरपूर स्वस्थ आहार खाने से कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति हो सकती है जो आपकी हाइट को बढ़ाने मे आपकी काफी हद तक मदद कर सकती है।

1 ) प्रोटीन्स –प्रोटीन विभिन्न ऊतकों का निर्माण करके ऊंचाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वे हमारे शरीर के निर्माण मे मुख्य भूमिका निभाते है यह स्वस्थ हड्डियों, मांसपेशियों, ऊतकों, अंगों, त्वचा और दांतों को सवस्थ बनाए रखने में मदद करते है क्योंकि उनमें ग्रोथ हार्मोन के लिए डिज़ाइन किए गए कुछ अमीनो एसिड होते हैं। यह एंजाइम के रूप में कार्य करके आपके शरीर में जैव रासायनिक प्रतिक्रियाओं को प्रोत्साहित करने में भी मदद करता है और अगर इसे आसान सी भाषा मे समझा जाये तो जब खाद्य पदार्थों की बात आती है तो प्रोटीन के अंतर्गत दूध और अन्य डेयरी उत्पाद जैसे पनीर और दही कैल्शियम स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के विकास और रखरखाव के लिए आवश्यक है क्योंकि इनमें कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी, डी और ई जैसे सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। इसलिए प्रतिदिन कम से कम 2 गिलास दूध पीने और अन्य और आवश्यक पोषण तत्व दही ,पनीर इत्यादि का सेवन प्रतिदिन अपनी डाइट मे शामिल करना चाहिए।

2 ) अंडे –अगर आप अपनी हाइट बढ़ाने वाली बेस्ट डाइट मे अंडे को नहीं शामिल करते है तो मेरे ख्याल मे आपकी डाइट लिस्ट इन्कम्प्लीट है क्योकि अंडे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का एक सस्ता और आसानी से उपलब्ध होने वाला बेस्ट स्रोत हैं ,वैसे बहुत से लोग प्योर वेजीटेरियन होने की वजह से एग को नहीं शामिल कर सकते है ,तो इसके लिए कोई बात नहीं लेकिन एग्स को इसलिए सजेस्ट किया जाता है क्योकि इनमे भरपूर मात्रा मे प्रोटीन पाया जाता है। अंडे विटामिन डी, कैल्शियम, और विटामिन बी 2 या राइबोफ्लेविन का एक शक्तिशाली स्रोत हैं, जो सभी मजबूत हड्डियों और स्वस्थ शरीर के विकास में मदद करते हैं। हाइट बढ़ाने के लिए 3 से 6 अंडे का सेवन आपके लिए सेहतमंद और बेस्ट डाइट के रूप मे साबित हो सकता है और यह हाइट बढ़ाने मे काफी हद तक मददगार है।

3 ) विटामिन डी – विटामिन डी हड्डियों को न सिर्फ मजबूत बल्कि लंबा बनाने में सबसे अहम भूमिका निभाता है। विटामिन डी हमको भरपूर मात्रा मे सूर्य के प्रकाश से प्राप्त हो सकता है तथा इसके अलावा आप अपने आहार में दूध, टमाटर, खट्टे फल, फूलगोभी और विटामिन डी से भरपूर आलू जैसे खाद्य पदार्थों को भी शामिल कर सकते हैं। यह आपके शरीर को फॉस्फोरस कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, जिससे आप जेनेटिकली अपनी हाइट को बढ़ा सकते है।

4 ) विटामिन ए – आपके शरीर के बेहतर कामकाज, स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए विटामिन और खनिज तत्वों की महत्वपूर्ण आवश्यकता होती है और सभी विटामिनों में से, विटामिन ए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह न केवल आपकी हड्डियों में कैल्शियम को सुरक्षित रखता है बल्कि आपकी आखो की रौशनी ,श्लेष्मा झिल्ली और सवस्थ त्वचा मे भी सुधार करता है। हाइट ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए विटामिन ए के 4000-5000 आईयू का सेवन करना जरूरी है। कुछ सब्जियां जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, जो इस विटामिन के समृद्ध स्रोत हैं, वे हैं खरबूजा, पपीता, पालक, चुकंदर, टमाटर, हरी सब्जियां आदि।

5 ) सोयाबीन –सोयाबीन एक पौष्टिक भोजन है जो दैनिक आधार पर सेवन करने पर आपकी हाइट को बढ़ाता है। सोयाबीन प्रोटीन, फोलेट, विटामिन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट का एक समृद्ध स्रोत है जो आपके पूरे शरीर को सवस्थ बनाने और एक स्वस्थ आहार की पूर्ति करने मे सहयक है। सोयाबीन में मौजूद प्रोटीन हड्डी और ऊतक द्रव्यमान और घनत्व में भी सुधार करता है जो हाइट बढ़ाने के लिए आवश्यक है।

6 ) केला –जो लोग अपने वेट यानि की अपने वजन को लेकर बहुत ज्यादा पजिसिव रहते है वे लोग अक्सर केले को नजरअंदाज कर देते है क्योकि केला खाने से उनका वजन बढ़ जायेगा। लेकिन वास्तव में केले के कई स्वास्थ्य लाभ हैं केला हेयर मास्क रेसिपी बालों की कंडीशनिंग के लिए बेहद लोकप्रिय है और हाइट बढ़ाने के लिए भी यह एक अद्भुत फल है। पोटेशियम, मैंगनीज और कैल्शियम और स्वस्थ प्रोबायोटिक बैक्टीरिया जैसे खनिजों का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण, केले विभिन्न तरीकों से हाइट बढ़ाने में मदद करते हैं। हाइट के लिए केले में मौजूद पोटेशियम हड्डियों और दांतों को कमजोर होने से बचाता है, और यह सोडियम के हानिकारक प्रभाव को भी कम करता है। यह हड्डियों में कैल्शियम को बरक़रार बनाए रखने में भी मदद करता है। केले में पाया जाने वाला मैंगनीज हड्डियों को और अधिक मजबूत और प्रोबायोटिक बैक्टीरिया खाद्य पदार्थों से कैल्शियम को अवशोषित करते हैं, जिससे स्वस्थ हड्डियों को बढ़ावा मिलता है। केले में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को पतला होने से रोकता है और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

7 ) कैल्शियम –जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कैल्शियम हमारे शरीर में सबसे अधिक मात्रा में पाए जाने वाले खनिजों में से एक है जो आपकी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। हड्डियों के विकास के लिए कैल्शियम और फास्फोरस की आवश्यकता होती है। हालांकि डेयरी प्रोडक्ट दूध कैल्शियम का मुख्य स्रोत माना गया है। आप केल्सियम को कोलार्ड, पालक, फोर्टिफाइड सोया उत्पादों जैसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त कर सकते हैं।

8 ) गाजर –गाजर ऐसी सब्जी हैं जो आपके बच्चों को लंबे समय तक हाइट बढ़ाने ,उनकी आखो की रौशनी तेज़ करने में मदद करती हैं क्योंकि उनमें विटामिन ए की उच्च मात्रा होती है। गाजर मे विटामिन सी भी भरपूर मात्रा मे पाया जाता है। ये विटामिन आपकी हड्डियों में कैल्शियम की रक्षा करते हैं, और आप अपने बच्चों को कच्ची गाजर खिला सकते हैं या सलाद और जूस में कद्दूकस की हुई गाजर मिला सकते हैं।

9 ) नट्स एंड सीड्स – नट्स एंड सीड्स प्रभावी ढंग से हाइट बढ़ाने में भी मदद करते हैं। मूंगफली, बादाम और बीज जैसे कद्दू के बीज, अलसी के बीज में शरीर के लिए आवश्यक खनिज, स्वस्थ वसा और अमीनो एसिड होते हैं जो शरीर के ऊतकों की मरम्मत और नए ऊतकों के निर्माण को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। नट्स एंड सीड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में वृद्धि हार्मोन को उत्तेजित करके हाइट बढ़ाने मे सहायता प्रदान करते है। नट्स एंड सीड्स को स्मूदी, सलाद और दही में भी शामिल कर सकते है।

10 ) अश्वगंधा –यह वास्तव में एक भोजन नहीं है, बल्कि हाइट बढ़ाने के लिए एक प्राकृतिक हर्बल उपचार है। अश्वगंधा का वैज्ञानिक शब्द विथानिया सोम्निफेरा है और इसे भारतीय जिनसेंग के नाम से जाना जाता है। इस जड़ी बूटी में मौजूद खनिजों की विस्तृत श्रृंखला शरीर की हड्डियों को चौड़ा करने में मदद करती है और हड्डियों के घनत्व को भी बढ़ाती है जो हाइट बढ़ाने में मदद करती है। यह जड़ी बूटी मानव विकास हार्मोन (एचसीजी) को प्रभावित करने की क्षमता भी रखती है। अश्वगंधा को आप किसी भी हर्बल स्टोर से खरीद सकते हैं।

अश्वगंधा उपयोग करने का तरीका –
एक गिलास गर्म गाय के दूध में 2 बड़े चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाएं; मिठास के लिए थोड़ी चीनी मिलाएं और हर रात 45 दिनों तक सोने से पहले पिएं, इससे आपकी हाइट बढ़ती है। इस उपाय का पालन करते समय व्यक्ति को तैलीय, मसालेदार, तले हुए और फास्ट फूड से बचना चाहिए।

11 ) फल – फलों में हर बच्चे के पूर्ण विकास के लिए आवश्यक सभी आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइबर होते हैं। इसलिए शारीरिक वृद्धि के लिए मौसमी फलों को भी सेवन करना चाहिए। पपीता, संतरा, तरबूज, सेब, आम और खुबानी जैसे फल कुछ ऐसे फल हैं जो विटामिन ए और सी के समृद्ध स्रोत हैं।

12 ) जामुन –जामुन को बेरीज कहते है यह तो आप सब जानते ही होंगे और यह ब्लैकबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन हाइट बढ़ाने के लिए अच्छे फल हैं। ये फल कोशिका वृद्धि और ऊतक की मरम्मत में भी मदद करते हैं। इन सभी फलो मे विटामिन सी है और जामुन कई अन्य खनिजों और विटामिन जैसे मैंगनीज, विटामिन के, और फाइबर के स्रोत भी हैं।

13 ) बादाम –हम सभी को बादाम किसी न किसी तरह से खाना बहुत पसंद होता है। बादाम आपको लम्बे होने में मदद करते हैं क्योंकि यह विटामिन, खनिज, स्वस्थ वसा और फाइबर से भरपूर होता है। बादाम वसा में घुलनशील विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट विटामिन ई का भी एक समृद्ध स्रोत हैं, विटामिन ई हड्डी के ऊतकों को तोड़ने के लिए आवश्यक है क्योंकि यह ऑस्टियोक्लास्ट नामक कोशिका को रोकता है और सबसे मुख्य बात कभी -कभी कुछ विटामिन की कमी की वजह से बच्चो के कुछ शारीरिक विकास मे बाधा आती है।।

14) असलिया बीज –असलिया के बीज या लेपिडियम सैटिवम हाइट बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है जो ग्रोथ हार्मोन के उत्पादन को बढ़ावा देकर मांसपेशियों और हड्डियों के विकास में मदद करता है। एक चम्मच आसिया के बीज को एक बार सुबह और एक बार शाम को एक गिलास गर्म दूध के साथ सेवन करने से किशोरों और बच्चों दोनों को लाभ होता है। बेहतर परिणाम के लिए इस उपाय के साथ साइकिल चलाना, तैराकी, स्ट्रेचिंग या 30 मिनट दौड़ने की सलाह दी जाती है।

15 ) मछली –मछली, विशेष रूप से सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरी होती है जो शारीरिक विकास के लिए महत्वपूर्ण होती है और शोध के अनुसार पता चला है की ओमेगा -3 फैटी एसिड हड्डी के विकास में बढ़ावा देने में मदद करता है। सैल्मन, टूना, सार्डिन जैसी मछलियां प्रोटीन और विटामिन डी का एक समृद्ध स्रोत हैं, दोनों ही हाइट बढ़ाने के लिए आवश्यक हैं। मछली जैसे विटामिन डी समृद्ध खाद्य पदार्थ अन्य खाद्य स्रोतों से कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देते हैं जो हड्डियों के विकास और हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने के लिए आवश्यक है।

हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज – Best Exercises To Increase Height In Hindi

हम सभी यह बात तो जानते है की हर व्यक्ति की हाइट एक उम्र तक बढ़ती है किन्तु कुछ ऐसी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज हैं जो उम्र के बाद भी मांसपेशियों की लंबाई को बढ़ा सकती हैं और हाइट बढ़ा सकती हैं तो आइये जानते है।

1 ) स्विमिंग -हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज मे हम स्विमिंग को काउंट कर सकते है क्योकि यह एक सरल और कार्डियो व्यायाम है जो शरीर के लगभग सभी हिस्सों को फैलाता है और आपकी हाइट बढ़ाने में मदद करता है। स्विमिंग को वजन कम करने के लिए भी सबसे अच्छे कार्डियो वर्कआउट में से एक माना जाता है। अगर आप हर सप्ताह मे कम से कम 2 से 3 भी तैरते है तो यह आपकी हाइट बढ़ाने मे आपकी काफी हेल्प कर सकता है। अगर आप नए तैराकी है तो किसी की गाइडेंस मे ही सीखना सबसे अच्छा है।

2 ) हैंगिंग – हैंगिंग हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज है और यह एक्सरसाइज सबसे आसान ,मजेदार और कारगर साबित होता हैं क्योकि जब भी हम इस एक्सरसाइज को करते है तो हमारी मासपेशियों में खिचाव आता हैं और हाईट ग्रोथ करने में मदद मिलती हैं। हैंगिंग एक्सरसाइज कहीं भी की जा सकती हैं। शुरुआत के दिनों मे आपके लिए यह थोड़ा कठिन हो सकता है किन्तु बाद मे आपको इस एक्सरसाइज को करने मे मजा आने लगेगा और आप अपने घर मे कही पर इस एक्सरसाइज को आसानी से कर पाएंगे। अपने शरीर को अपने हाथों के सहारे लटकाने से आपको अपनी मांसपेशियों को फैलाने में मदद मिलती है। आम तौर पर, लोग एक बार लटकते है और फिर हट जाते है ऐसा नहीं करना होता है इसे आप करते समय दो या तीन पुल-अप्स करें तथा साथ ही यह ध्यान रखे की हैंगिंग एक्सरसाइज आप जहा भी करे वह स्थान लटकने के लिए सुरक्षित हो।

3 ) पेल्विक शिफ्ट –पैल्विक शिफ्ट व्यायाम सबसे अच्छी हाइट बढ़ाने वाले व्यायामों में से एक है , यह एक बहुत ही सरल और आसान एक्सरसाइज है । यह व्यायाम आपके शरीर को रीढ़ से ऊपर और नीचे और आपके कूल्हों को भी खींचने में मदद करता है। आप अपनी पीठ के बल लेट जाये। अपने कंधों और बाहों को फर्श पर टिका कर रखे। अब अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को जितना हो सके अपने कूल्हे ( बटक्स ) के पास खींचे। इस पोजीशन में 20 से 30 सेकेंड तक रहना चाहिए। यह व्यायाम आपको काफी लाभदायी रहेगा। यह निचली रीढ़ की वक्रता और ऊपरी पीठ की वक्रता को बढ़ाता है ,इससे आपकी हाइट बढ़ती है। यह एब्स, हिप्स और जांघों के लिए सबसे पावर पैक्ड मैट एक्सरसाइज में से एक है।

4 ) स्किपिंग ( रस्सी कूदें ) –यदि व्यायाम करना कठिन काम है तो कुछ ऐसा करें जो आपके फिटनेस को बनाये रखे साथ ही आपकी हाइट को बढ़ाने मे भी आपकी काफी मदद करे। कूदना एक ऐसी चीज है। जितनी बार आप कूदेंगे उतनी ही अधिक चांस बढ़ जाते है कि आप अपने पैरों को लंबा करने में सक्सेसफुल होंगे। आप जंपिंग अलग -अलग तरीके से कर सकते है जैसे की आप ट्रैम्पोलिन कूदना या रस्सी कूदना। दोनों आपकी हाइट बढ़ाने मे आपकी मदद करेंगे। रस्सी कूदना न सिर्फ वजन को नियंत्रित करता हैं, बल्कि हाइट को बढ़ाने के लिए भी बहुत उपयोगी व्यायाम माना जाता है। पाँव,कमर तथा पीठ की मांसपेशियाँ मजबूत बनती हैं। रीढ़ की हड्डी में खिचाव होता है जिससे लम्बाई बढ़ने में सहायता मिलती है।

5 ) स्टैंडिंग एंड सीटेड टोए टच – यह मांसपेशियों और हड्डियों के लचीलेपन को बढ़ाता है, और रीढ़ को सीधा करता है और इससे हाइट बढ़ने के चांस बढ़ जाते है। हाइट बढ़ाने के लिए यह भी एक इजी एक्सरसाइज है। शुरुआत में आपको स्ट्रेच करने में कुछ प्रॉब्लम लगेगी जब आप स्ट्रेच करंगे तो आपको आपके पैरों मे काफी दर्द महसूस हो सकता है किंतु एक समय के साथ आप इसे आसानी से कर पाएंगे।

6) कोबरा स्ट्रेच –कोबरा स्ट्रेच हाइट बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज में से एक है। कोबरा स्ट्रेच आपकी रीढ़ की हड्डी को फैलता है और जिससे यह लचीली हो जाती है। यह न केवल पीठ और पेट की मांसपेशियों को टोन करता है बल्कि रीढ़ की हड्डी में मौजूद कार्टिलेज को भी फैलाता है और मजबूत करता है जो हाइट बढ़ाने में मदद करता है। आप जमीन पर उल्टा लेट जाये और फिर साँस छोड़ते हुए अपनी धड़ को अपनी बाहों के सहारे फर्श से ऊपर उठाएं और अपने धड़ को जितना हो सके सीधा करें। इस स्थिति में 30 सेकंड तक रहे और फिर अपने धड़ को फर्श पर धीरे -धीरे लाये इस एक्सरसाइज को 2 से 3 बार दोहराएं।

7 ) डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज –वजन घटाने के लिए यह सबसे अच्छा योग है जो हाइट बढ़ाने में भी मदद करता है। यह योग मुद्रा रीढ़ की हड्डी को लंबा करती है और पैरों, बाहों और कंधों को मजबूत करती है। यह थकान, अनिद्रा, सिरदर्द और तनाव को दूर करने के लिए भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज है। डाउनवर्ड फेसिंग डॉग पोज मे अपने पैरों को चौड़ा करे और आगे की और झुके और दोनों हाथो को चौड़ा करके जमीन पर टच करे। अपने पैरों को सीधा करके अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं ताकि आपका शरीर एक उलटा वी आकार बना सके। लंबी सांस लेते हुए 30 सेकंड तक इसी पोज़ मे रहे इसे 2 से 3 बार दोहराएं।

8 ) पिलेट्स रोल ओवर –पिलेट्स रोल ओवर एक्सरसाइज आपकी रीढ़ को फैलाने में मदद करती है और आपके ऊपरी शरीर को अतिरिक्त लंबाई प्रदान करती है। यह आपकी गर्दन के वेर्टेब्रे को भी फैलता है और उनमे एक खिचाव होता है और इससे भी हाइट बढ़ने मे मदद मिलती है। आप अपनी पीठ के बल जमीन पर सीधे लेट जाये और दोनों हाथो को बिल्कुल पास चिपका के हथेलियों को नीचे की ओर करके जमीन मे चिपकाये रखे और अब आप अपने पैरों को एक साथ रखते हुए, उन्हें सीधे अपनी चेस्ट की और उठाते हुए उन्हें पीछे की ओर झुकाएँ जिससे वे फर्श को छू सकें। इस तरह से फर्श को छूना शुरू में मुश्किल लग सकता है, लेकिन लगातार करने के बाद आपके लिए यह इजी हो जायेगा। जितना अधिक आप अपने आप को फैलाते हैं, आपकी रीढ़ की हड्डी उतनी ही लंबी होती जाती है।

9 ) जॉगिंग –जॉगिंग यानि की दौड़ना सम्पूर्ण शरीर के लिए बेहतरीन व्यायाम है। इससे वजन नियंत्रित रहता है। पाँव, कमर तथा रीड की हड्डियाँ व मांस पेशियाँ ताकतवर बनती हैं। हड्डियों का विकास होता हैं। जिससे शरीर की लम्बाई बढ़ने में सहायता मिलती है। यदि आप अपने पैरों को लंबा करने के लिए बेताब हैं तो जॉगिंग हाइट बढ़ाने के लिए एक व्यायाम है जिसे आप मिस नहीं कर सकते। जॉगिंग आपके पैर की हड्डियों को प्राकृतिक रूप से विकसित करने में मदद करती है और उन्हें मजबूत बनाती है। जॉगिंग आपकी लंबाई बढ़ाने के लिए जादू की तरह काम करती है, खासकर जब यौवन के दौरान या उसके ठीक बाद आप इसे लगातार करते रहे।

10 ) साइकिलिंग –यदि आप अपनी किशोरावस्था में हैं, तो साइकिल चलाना शुरू करने के लिए यह सही उम्र है। अपनी किशोरावस्था के दौरान व्यायाम करने से आपकी हाइट में महत्वपूर्ण अंतर आ सकता है। टीनएज वह समय होता है जब ज्यादातर लोगो की अधिकतर हाइट बढ़ जाती हैं। किशोरों के लिए अपने पैरों को फैलाने और अपने शरीर में कुछ इंच बढ़ाने के लिए साइकिल चलाना सबसे अच्छा व्यायाम है।

हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न -Frequently asked Questions about Best Exercises To Increase Height

1 ) क्या उल्टा लटकने से हाइट बढ़ती है?
लटकने वाले व्यायाम आपकी लंबाई को बढ़ाने में मदद करते हैं. लटकने से आपकी पीठ की मांसपेसियों को मजबूती मिलती है साथ ही इससे रीढ़ की हड्डी का संपीड़न भी कम होता है. यह आपके शरीर को बेहतर बनाता है और आपकी रीढ़ को सीधा रखते हुए आपकी लंबाई को भी बढ़ाता है।

2 ) बच्चों को हाइट बढ़ाने के लिए क्या खिलाए?

  • बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए उन्हें निम्न सेहतमंद चीज़े खिलाई जा सकती है जैसे की –
  • दूध हर बच्चे का पहला आहार होता है।
  • ​​पत्तेदार सब्जियां- बच्चों के शारीरिक विकास के लिए पत्तेदार सब्जियों का सेवन बेहद जरूरी है।
  • ​मीट- बच्चों की हड्डियों और मांसपेशियों के विकास के लिए मीट बहुत फायदेमंद है।
  • ​अंडे-
  • ​फल और जूस

3 ) लंबाई क्या खाने से बढ़ती है?
ब्लूबैरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी या रास्पबैरी हाइट बढ़ाने में काफी मदद करते हैं. इनमें बिटामिन सी मौजूद होता है जो कोशिकाओं को बेहतर करता है. -इसके अलावा आपकी हाइट हरी पत्तियों वाली सब्जियां खाने से भी बड़ेगी. आपको पालक, पत्तागोभी जैसी पत्तियों वाली सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए।

4 ) क्या 25 के बाद हाइट बढ़ती है?
लंबाई बढ़ने की खास उम्र होती है, लेकिन यह आपके हार्मोन और जेनेटिक फैक्टर पर भी निर्भर करता है. मेडिकल साइंस के मुताबिक इंसान की लंबाई 25 की उम्र तक बढ़ सकती है. उसके बाद लंबाई बढ़ने की संभावना कम रह जाती है।

5 ) अश्वगंधा चूर्ण से हाइट कैसे बढ़ाएं?
अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधी है जिसका वैज्ञानिक नाम (जिनसेंग) है। इसमें ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं जो कि हड्डियों के निर्माण में हेल्प करते हैं जिनसे हाइट हार्मोन्स भी जल्दी डेवलप होते हैं। इसके लिए रात में दूध में अश्वगंधा पाउडर डालकर पीने से आपकी हाइट बढ़ने के चांसेज बढ़ सकते हैं।

विशेष नोट –एक दूसरे के कहने पर या कहीं पढ़कर किसी भी प्रकार की उल्टी-सीधी एक्सरसाइज ना करे इससे आपको शारीरिक परेशानी हो सकती है। इस वेबसाइट पर बताये गए किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तमाल अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही करे।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंतर्गत मैंने आपको बताया की हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज – Best Exercises To Increase Height In Hindi तथा इससे सम्बंधित पूर्णरूप से जानकारी दी है किन्तु फिर भी अगर आपको इसमें कुछ नहीं समझ आता है या इससे रिलेटेड कुछ और डिटेल्स जानना चाहते है तो आप मुझे comment बॉक्स मे जरूर से कमेंट करिये मैं आपके सवालो के जवाब दूंगी और मेरे साथ जुड़े रहने के लिए मेरे , आज के इस पोस्ट को अपनी family और friends के साथ जरूर शेयर कीजिये, और उम्मीद करुँगी की आप मेरा पोस्ट जरूर पढ़ेंगे । हाइट बढ़ाने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज

Leave a Comment