Categories: Aayurvedic Nuskhe

Best Hand Sanitizers फायदे तथा उपयोग -Best Hand Sanitizers in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo।in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Best Hand Sanitizers फायदे तथा उपयोग -Best Hand Sanitizers in Hindi आइये जानते है।

यह भी पढ़े –Dabur Giloy Ki Ghanvati फायदे तथा उपयोग – Dabur Giloy Ki Ghanvati in Hindi

हेलो फ्रैंड्स आज के इस पोस्ट के अंतर्गत हम बात करेंगे Best Hand Sanitizers से सम्बंधित की आप अभी जिन स्थितियों में हैं उस सभी से बचने के लिए और कीटाणुओं से अपने आप को मुक्त रखने के लिए आप कौनसे Hand Sanitizers को उपयोग करते है। जैसा की दोस्तों आप सभी जानते है की अभी के हालात कोरोना की वजह से बहुत अधिक गंभीर है और सभी लोग निरंतर इससे बचने के लिए मास्क और बेस्ट से बेस्ट Hand Sanitizers का उपयोग कर रहे है किन्तु कुछ ऐसे लोग है जिन्हे इसके बारे मे पूर्णरूप से जानकारी नहीं है तो आज के पोस्ट मे आपको मैं बेस्ट Hand Sanitizers के बारे मे बताउंगी तो आइये जानते है।

यह भी पढ़े –Dabur Restora फायदे तथा उपयोग – Dabur Restora in Hindi

हैंड सैनिटाइजर क्या है -What is Hand Sanitizers

सबसे पहले बेस्ट हैंड सैनिटाइजर के बारे मे जानने से पहले मैं उन सभी को जो इसके बारे मे नहीं जानते है उन्हें बताना चाहूँगी की यह क्या होता है। हैंड सैनिटाइजर एक तरल, जेल, या फोम है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर हाथों पर संक्रामक एजेंटों को कम करने के लिए किया जाता है। यह आपके हाथों पर सूक्ष्मजीवों से छुटकारा पाने में मदद करता है और शौचालय, सार्वजनिक परिवहन, और इसी तरह से प्रदूषण को रोकने में मदद करता है और जैसा की आप सभी जानते है कोरोना के कारण दुनिया भर में अत्यधिक संक्रामक वायरस फैलता जा रहा है और ऐसी संक्रामक बीमारी से बचे रहने के लिए हर समय आपके साथ एक अच्छा सैनिटाइज़र ले जाना भी आवश्यक हो गया है।

यह भी पढ़े –Dabur Ashokarishta फायदे तथा उपयोग – Dabur Ashokarishta in Hindi

बेस्ट हैंड सैनिटाइज़र – Best Hand Sanitizers

1 ) डेटॉल हैंड सेनिटाइजर -Dettol Hand Sanitizer –जैसे ही हम कीटाणुओं से छुटकारा पाने के बारे में बात करते हैं, तो डेटॉल पहला ब्रांड है जो दिमाग में आता है क्योकि कीटाणुओं से लड़ने के, लिए Dettol के विज्ञापन आज से नहीं बल्कि बहुत पहले से चले आ रहे है। मैं आप सभी को बताना चाहूंगी की टॉप हैंड सैनिटाइज़र में से एक बेस्ट Dettol Hand Sanitizer है। इसमें एक अच्छी खुशबू भी होती है जो हर उपयोग के बाद आपके हाथ को तरोताजा कर देती है। डेटॉल हैंड सैनिटाइजर लगाने और उपयोग करने में आसान है और सुरक्षा प्रदान करता है क्योंकि यह आपके हाथों को रोगाणु मुक्त रखता है।

2 ) हिमालय प्योरहैंड्स हैंड सेनिटाइज़र (नींबू) -(Himalaya PureHands Hand Sanitizer (Lemon) -Himalaya (हिमालया यह भी कोई आज कल की कंपनी नहीं है और यह भी सालो से बेस्ट से बेस्ट प्रोडक्ट बनती आयी है। हिमालय प्योरहैंड्स हैंड सैनिटाइज़र है , यह सैनिटाइज़र साबुन या पानी का उपयोग किए बिना कीटाणुओं से 99.9% सुरक्षा प्रदान करता है और आपको बीमारियों से भी बचाए रखने में मदद करता है। यह अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र यह सुनिश्चित करता है कि आपके हाथ रोगाणु रहित हों और इसमें चूना और धनिया जैसे तत्व शामिल है। चूना जीवाणुओं से छुटकारा दिलाता है जबकि धनिया के रोगाणुरोधी गुण भी पूर्ण हाथ की सुरक्षा प्रदान करने में मदद करते हैं।

3 ) द बॉडी शॉप स्ट्रॉबेरी एंटीबैक्टीरियल हैंड सैनिटाइज़र -( The Body Shop Strawberry Antibacterial Hand Sanitizer ) – द बॉडी शॉप स्ट्रॉबेरी एंटीबैक्टीरियल हैंड सैनिटाइज़र ट्रिक्लोसन-मुक्त है बॉडी शॉप स्ट्रॉबेरी जीवाणुरोधी है। यह आपको आपको स्वच्छ, कीटाणु मुक्त हाथ प्रदान करता है। साथ ही, इस सैनिटाइजर में मौजूद स्ट्रॉबेरी की खुशबू आपके हाथों को ताजा और मीठा महसूस कराती है। यह सुविधाजनक और प्रयोग करने में आसान है और इस हैंड सैनिटाइज़र के बारे में एक और बढ़िया बात यह है कि यह एक ट्रैवल-साइज़ पैकेजिंग में आता है, इसलिए इसे साथ में ले जाना आसान है।

Related Post

4 ) लाइफबॉय लेमन Fresh Antibacterial Hand Sanitizer -लाइफबॉय एक और लोकप्रिय ब्रांड है जो कीटाणुओं और जीवाणुओं से सुरक्षा प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यह एक यात्रा के अनुकूल पैक में आता है, यह उन कुछ हैंड सैनिटाइज़र में से एक है जिसे आप हर समय अपनी पॉकेट मे रख सकते है। लाइफबॉय लेमन फ्रेश एंटीबैक्टीरियल हैंड Sanitizer यह बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाता है।

5 ) स्टेरिलियम हैंड सैनिटाइजर -Sterillium hand sanitizer –यह अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र बैक्टीरिया के खिलाफ बेहद प्रभावी है और लंबे समय तक उपयोग के बाद भी आपकी त्वचा चिकनी और स्वस्थ रखता है। बैक्टीरिया की देखभाल करने के अलावा, यह हैंड सैनिटाइजर वायरस और यीस्ट से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है जो आपकी त्वचा से चिपके रह सकते हैं।

यह भी पढ़े –Dabur Mensta Syrup फायदे तथा उपयोग – Dabur Mensta Syrup in Hindi

Hand Sanitizers के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – Frequently asked Questions about Hand Sanitizers in हिंदी

1 ) सबसे अच्छा Hand Sanitizers कौन सा है?
यदि आप हल्की खुशबू और सुखदायक गुणों के साथ हैंड सैनिटाइज़र की तलाश कर रहे हैं, तो प्योरल एलोवेरा सबसे बेस्ट है।

2 ) क्या Hand Sanitizers वास्तव में काम करते हैं?
अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र बैक्टीरिया और वायरस के एक व्यापक स्पेक्ट्रम को मार सकता है, लेकिन यह सभी कीटाणुओं पर प्रभावी नहीं है। हेल्थकेयर का मानना है की हाथ सेनिटाइज़र का उपयोग करके साबुन और पानी से धोने की सलाह देते हैं।

3 ) क्या हिमालया सैनिटाइज़र शराब बनाता है?
हिमालया का शुद्ध सैनिटाइज़र 99.9% कीटाणुओं को मारने का वादा करता है और यह 70% शराब पर आधारित है। लेकिन जो इस सैनिटाइजर को अलग करता है वह आयुर्वेदिक गुण है। सैनिटाइजर में धनिया तेल, हरीवेरा, नीम और उशीरा होते हैं।

यह भी पढ़े –Dabur Broncorid Syrup फायदे तथा उपयोग – Dabur Broncorid Syrup in Hindi

4 ) डेटॉल सैनिटाइजर क्या है?
डेटॉल हैंड सैनिटाइजर को विशेष रूप से तैयार किया गया है ताकि आपको बीमारियों से बचाया जा सके, जिससे कीटाणु साबुन और पानी के उपयोग से बचे। यह कुल्ला मुक्त और गैर-चिपचिपा सैनिटाइज़र की सिफारिश इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा की जाती है।

विशेष नोट – Best Hand Sanitizers तथा इस वेबसाइट पर बताये गए किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तमाल अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही करे 

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंतर्गत मैंने आपको बताया की Best Hand Sanitizers फायदे तथा उपयोग -Best Hand Sanitizers in Hindi तथा इससे सम्बंधित पूर्णरूप से जानकारी दी है किन्तु फिर भी अगर आपको इसमें कुछ नहीं समझ आता है या इससे रिलेटेड कुछ और डिटेल्स जानना चाहते है तो आप मुझे comment बॉक्स मे जरूर से कमेंट करिये मैं आपके सवालो के जवाब दूंगी और मेरे साथ जुड़े रहने के लिए मेरे , आज के इस पोस्ट को अपनी family और friends के साथ जरूर शेयर कीजिये, और उम्मीद करुँगी की आप मेरा पोस्ट जरूर पढ़ेंगे ।

Sonal Sharma

सोनल Hindiinfo.in की एक अच्छी लेखिका है जिन्हे सेहत , मनोरंजन और घरेलु नुस्खों के बारे में लिखना और पढ़ना पसंद है ।

Recent Posts

Biotique Bio Green Apple Shampoo and Conditioner Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Green Apple Shampoo and Conditioner Review…

9 hours ago

Biotique Bio Dandelion Ageless Lightening Serum Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Dandelion Ageless Lightening Serum Review in…

6 days ago

Bio Soya Protein Shampoo Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Bio Soya Protein Shampoo Review in Hindi आइये…

1 week ago

Biotique Bio Bhringraj Therapeutic Hair Oil Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Bhringraj Therapeutic Hair Oil Review in…

2 weeks ago

Biotique Bio Honey Cream Body Wash Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Honey Cream Body Wash Review in Hindi…

2 weeks ago

Biotique Bio Morning Nectar Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Morning Nectar Review in Hindi आइये…

2 weeks ago

This website uses cookies.