Categories: Aayurvedic Nuskhe

Ghutne Ke Dard ke Gharelu Upchar : घुटने के दर्द को जड़ से खत्म करेंगे- घरेलु उपचार

घुटने दर्द –Ghutne Ke Dard ke Gharelu Upchar

घुटने मैं दर्द के कारण (Ghutno ke dard ke karan)-

घुटने मे दर्द होना आज-कल एक सामन्य सी परेशानी बन गयी है जो कभी भी उम्रदराज़ लोगो को हो सकती है, किन्तु आज-कल ये समस्या कुछ युवा पीढ़ी मे भी देखी जा रही है,कभी चोट लगने के कारण तो इसका कुछ गलत प्रभाव खान-पान भी है। आज-कल के फ़ास्ट-फ़ूड शरीर के किसी भी अंग मे बीमारी को फैला रहे है। घुटने मैं दर्द कई रोगो के कारण होता है- गठिया,गाउट और संक्रमण इत्यादि।

ghutno ka dard


घुटने के रोग से पीड़ित रोगी करे इन चीज़ो का परहेज़(Ghutne Ke Dard ke Gharelu Upchar) :

घुटने के दर्द से पीड़ित रोगियों को खटाई से दूर रहना चाहिए, किसी भी प्रकार की खटाई- अचार,छाछ,दही,टमाटर और पेट मे गैस बनाने वाले पदार्थो का सेवन नहीं करना चाहिए।

जिन्हे घुटने मे दर्द की अधिक समस्या है उन्हें दालों का सेवन नहीं करना चाहिए, और बेसन या मैदा से बनी चीज़ो को तो बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

ऐसे रोगियों को फ़ास्ट-फ़ूड और तली-भुनी चीज़ो को नहीं खाना चाहिए और कोल्ड-ड्रिंक्स,आइस-क्रीम,बर्फ का पानी इत्यादि ठंडी ड्रिंक्स का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योकि इन सबके सेवन से घुटने मे दर्द अधिक बढ़ जाता है।

घुटने दर्द दूर करने के घरेलु उपचार (Ghutne Ke Dard ke Gharelu Upchar):

1) लहसुन : इस रोग को ठीक करने के लिए लहसुन बहुत ही कारगर है। प्रतिदिन लहसुन की 4-5 कलियाँ पानी के साथ निगलने से ये दर्द कम हो जाता है। या सरसो के तेल को गर्म करके उसमे 3-4 कलियाँ लहसुन की भी डाले और फिर उस तेल की मालिस प्रतिदिन घुटनो पे करे इससे घुटनो के दर्द मे बहुत आराम मिलेगा। क्योकि लहसुन मे दर्द को खत्म करने की क्षमता बहुत अधिक होती है।

2) आक : घुटनो के दर्द को ठीक करने के लिए सबसे जरुरी तो प्रतिदिन घुटनो की मालिश करनी चाहिए इससे बहुत आराम मिलता है और फिर आपने आक के पत्तो के बारे मे सुना होगा और देखे भी होंगे,उन पत्तो को गर्म करके उन्हें घुटनो पर रखे और फिर किसी कॉटन कपडे को उस पर बांध ले, ऐसा करने से आपको 15 दिनों मे ही इसका असर दिखना शुरू हो जायेगा और घुटनो का दर्द धीरे-धीरे खत्म हो जायेगा।

3)सोंठ- सोंठ घुटने के दर्द को सही करने के लिए राम-बान औसधि है। सोंठ,काला नमक, और अजवायन इन तीनो को मिक्स करके सुखी कड़ाई मे भुने और फिर इसे एक कॉटन कपडे मे बांध ले और फिर इस गर्म मिश्रण से घुटने की सिकाई करे। इससे घुटने के दर्द मे बहुत ही जल्द रहत मिलेगी।

4)नीम– नीम को स्वास्थ्य वर्धक आयुर्वेद की दवा का रूप माना है। जो की पुरे शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए एक दवा का काम करती है।  नीम घुटने के लिए भी बहुत सहायक है अगर आप प्राक्रतिक उपचार कर रहे है तो,पानी गर्म कीजिये उस गर्म पानी मे नीम की कुछ पत्तियाँ,मेथी दाना,अजवायन,नमक सभी को पानी मे डाल ले और फिर इस गर्म पानी को थोड़ा ठंडा होने दे और फिर धीरे-धीरे कपडे के माध्यम से कपडा डूबो के हल्का निचो के घुटने की सिकाई करे। इससे घुटने का दर्द जल्द ही खत्म हो जायेगा।

Related Post

5)मेथीदाना– पिली मेथी हो या हरी मेथी इनको बारीक़ पीसकर इसका मिश्रण बना ले। और फिर इस मिश्रण को रोज सुबह ताज़े पानी के साथ 1 चमच्च ले इससे घुटने के दर्द मे बहुत आराम मिलता है।

6) अखरोट– ड्राई-फ्रूट्स तो सभी को पसंद होते है जिसमे से अखरोट तो सबसे ज्यादा, क्योकि ये घुटनो के लिए बहुत ही कारगर होता है। अखरोट की 4 से 5 गिरी रात मे भिगो दे, और सुबह उठते ही इन भीगी हुई गरियो का सेवन करे। इन गिरियो को चबा के खाने से घुटने का दर्द खत्म होता है और अखरोट शरीर मे खिसी हुई हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

7) नारियल– नारियल की गिरी को प्रतिदिन खाना चाहिए,अगर पानी वाला नारियल न मिले तो सूखे नारियल को खाना चाहिए क्योकि नारियल की चिकनाहट सीधे घुटने पर असर करती है जो की बहुत ही लाभदायी है। नारियल इस रोग को बहुत ही जल्द ठीक करता है।

8) खजूर– रात को सोते समय खजूर भिगो दे। और फिर सुबह गर्म दूध के साथ इन्हे चबाकर खाये जिससे घुटने के दर्द मे बहुत आराम मिलता है। प्रतिदिन ऐसा करने से घुटनो मे रहने वाला सूजन भी गायब हो जाता है।

9) आँवला-सूखा आँवला,काला नमक,अजवायन,और 10 ग्राम सोंठ इन सभी मिश्रण को एक साथ पीस ले और फिर रात्रि मे सोते समय १ चमच्च प्रतिदिन ले,इससे आपके घुटनो मे बहुत ही जल्द आराम मिलेगा।

10)हरड़– हरड़ पेट को साफ करने मे भी बहुत उपयोगी है उसी तरह ये घुटनो के लिए भी बहुत ही कारगर है। हरड़ को पीसकर छान ले और फिर रात्रि मे सोते समय पानी या दूध के साथ १ चमच्च ले और इसका प्रतिदिन सेवन करे। जो की आसानी से घुटनो के दर्द को गायब कर देगा।

घुटने के दर्द के लिए योग(Ghutne ke dard ke liye yoga)-

घुटने के दर्द को सही करने के लिए योग भी आवश्यक है इसके लिए आप सीधी कमर के बल लेट जाये और घुटनो को मोड़कर साइकिल की तरह चलाये।

  • घुटनो को बिना मोडे पाव ऊपर रखे 10 मिनट तक ऐसा प्रतिदिन करे इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा।
  • घुटनो को बिना मोडे वज्रासन करे और पेट के बल लेट कर दोनों पैरो को मोड़कर एड़ियों के स्थान से पकडे।

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने घुटनो के दर्द को कम करने और जड़ से ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे बताए है | आशा करती हु की आपको ये पोस्ट लाभदायक लगा होगा | ये पोस्ट उन लोगो के साथ जरूर शेयर करे जिन्हे घुटने के दर्द की समस्या रहती है |

Sonal Sharma

सोनल Hindiinfo.in की एक अच्छी लेखिका है जिन्हे सेहत , मनोरंजन और घरेलु नुस्खों के बारे में लिखना और पढ़ना पसंद है ।

View Comments

  • very nice post and you always write your post in the meaningful language, thank for sharing this article.

Recent Posts

Biotique Bio Dandelion Ageless Lightening Serum Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Dandelion Ageless Lightening Serum Review in…

5 days ago

Bio Soya Protein Shampoo Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Bio Soya Protein Shampoo Review in Hindi आइये…

6 days ago

Biotique Bio Bhringraj Therapeutic Hair Oil Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Bhringraj Therapeutic Hair Oil Review in…

2 weeks ago

Biotique Bio Honey Cream Body Wash Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Honey Cream Body Wash Review in Hindi…

2 weeks ago

Biotique Bio Morning Nectar Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Morning Nectar Review in Hindi आइये…

2 weeks ago

Biotique Bio Cucumber Toner Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Cucumber Toner Review in Hindi आइये…

2 weeks ago

This website uses cookies.