HEALTH INSURANCE क्या है और यह क्यों जरुरी है

नमस्कार दोस्तों Hindiinfo.In के इस पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी की Health Insurance Kya hai और यह क्यों जरुरी है और यह Insurance आपकी लाइफ मे कितना काम आ सकता है।

Health Insurance Kya hai ? (WHAT IS HEALTH INSURANCE) :

स्वास्थ्य बीमा एक बीमित व्यक्ति की चिकित्सा और सर्जिकल खर्चों की लागत को कवर करता है। स्वास्थ्य बीमा की शर्तों के अंतर्गत , या तो जिस व्यक्ति ने बीमा करवा रखा है वह व्यक्ति पहले खुद अपनी जेब से खर्च करता है और बाद में उस खर्चे की प्रतिपूर्ति की जाती है या बीमा कंपनी खुद सीधे सभी खर्च उठाती है। स्वास्थ्य बीमा एक बीमा उत्पाद है जो बीमार व्यक्ति के चिकित्सा और सर्जिकल खर्चों को उठाता है। Health insurance यह बीमारी या चोट के कारण होने वाले खर्चों की प्रतिपूर्ति करता है या सीधे बीमार व्यक्ति के देखभाल करने वाले को भुगतान करता है।

स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता (Health Insurance kyu jaruri hai ):

  • चिकित्सा या चिकित्सा मे लगने वाले पैसे साल दर साल बढ़ते ही जा रहे है। अगर देखा जाये तो अन्य वस्तुओ की तुलना मे , चिकित्सा सबसे अधिक महंगी है। जबकि खाने की चीज़े और कपड़ों में देखा जाये तो पैसो मे कोई खास अंतर नहीं किन्तु वही अगर दवाईओ की और देखा जाये तो आजकल दवाई कम से कम लो तो भी बहुत अधिक महंगी आती है।
  • किसी व्यक्ति के लिए, जिसने उन पैसे को बचाया नहीं है, उस व्यक्ति के लिए अचानक में धन की व्यवस्था करना एक बहुत ही मुश्किल काम हो सकता है। बहुत बार ऐसी स्थिति के चलते बहुत से लोग अपनी बीमारी से लम्बे समय तक झूजते रहते है और अगर ऐसे मे
    Health insurance हो तो वह आपके बहुत अधिक कम आ सकता है।
  • स्वास्थ्य बीमा लेने के लिए स्वास्थ्य-संबंधी / चिकित्सा आपात स्थितियों के लिए प्रदान करने का एक तरीका है। स्वास्थ्य बीमा बीमारी / बीमारी कवरेज के संदर्भ में काफी लचीलापन प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, कुछ स्वास्थ्य बीमा योजनाएँ 30 गंभीर बीमारियों और 80 से अधिक सर्जिकल प्रक्रियाओं को कवर करती हैं। बीमा योजना वास्तविक चिकित्सा खर्चों की परवाह किए बिना सर्जरी / बीमारी की ओर भुगतान को रोकती है। यह बीमा आपकी बीमारी के भुगतान के बाद भी चालू रहती है।
  • स्वास्थ्य बीमा के साथ,आपको आपकी स्वास्थ्य का खर्चा और अधिक सुरक्षित भविष्य का वादा दिया जाता है। यह स्वास्थ्य बीमा नीतियों को व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण बनाता है, खासकर यदि वे परिवार जो अधिक महगी दवाई या इलाज के खर्चे उठाने मे सक्षम नहीं हैं, उनके लिए यह Health insurance बहुत ही लाभदायी है।

तो दोस्तों HEALTH INSURANCE क्या है और आपके लिए यह कितना अधिक फायदेमंद है इस बात की पूर्णरूप से जानकारी मैंने आज के इस पोस्ट मे दी है और उम्मीद करूंगी की आपको आज का मेरा यह पोस्ट अच्छा लगे, तो इस पोस्ट को पढ़े और अपने फैमिली एंड फ्रैंड्स के साथ जरूर शेयर करे।

Leave a Comment