हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Styplon Tablet Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Styplon Tablet Uses In Hindi आइये जानते है।

यह भी पढ़े – हिमालया ईवकेयर कैप्सूल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Evecare Capsule Uses In Hindi

आयुर्वेदिक चिकित्सा का मूल सिद्धांत अपने शरीर, मन और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाए रखने के बजाय बीमारी को रोकने और उसका इलाज करने के लिए है। हिमालया हर्बल सेप्टिलिन(Septilin) एक आयुर्वेदिक दवा है। जो शरीर के डिफेंस मेकेनिस्म के बनने में मदद करती है। हिमालया हर्बल सेप्टिलिन में मौजूद सारी चीज़ें शरीर को मजबूत बनाती हैं, खांसी और सर्दी जैसी बीमारियों के लिए अधिक प्रतिरोधी हैं और तेजी से ठीक होने में मदद करती है। यह शरीर की रोग -प्रतिरोधक क्षमता यानि की इम्यूननिटी पावर को मजबूत बनाने मे सहायक है। Himalaya के प्रोडक्ट्स के बारे मे कौन नहीं जानता है क्योकि यह कोई आज की नहीं बल्कि बहुत ही पुरानी कपनी है Himalaya के प्रोडक्ट्स 100 से अधिक देशों में 500 से अधिक उत्पादों के साथ एक अग्रणी वैश्विक हर्बल स्वास्थ्य कंपनी बन गयी है और इसके सभी प्रोडक्ट्स हर्बल और आयुर्वेद के गुणों से भरपूर है।

यह भी पढ़े – हिमालया एंटी हेयर फॉल ऑयल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Anti Hair Fall Oil Uses In Hindi

हेलो फ्रैंड्स कैसे है आप सभी उम्मीद करती हूँ की अच्छे ही होंगे , जैसा की मैंने आपको बताया की हिमालया अपनी हर दवा को या हर प्रोडक्ट को हर्बल और प्राकर्तिक तरीके से है बनाते है |

यह दवा शरीर की वभिन्न परेशानियों जैसे की घाव ,सूजन और ब्लीडिंग कम करने मे सहायक है तो किसी को भी इस तरह की कोई परेशानी हो तो उन्हें एक बार डॉक्टर से कंसल्ट करके इस दवा का जरूर उपयोग करना चाहिए का जरूर उपयोग करना चाहिए क्योकि इसमें शामिल सभी तत्व आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है , किन्तु आप कभी भी कोई भी दवा या त्वचा सम्बंधित क्रीम ,जेल डॉक्टर के बिना परामर्श के ना लेवे और न ही उपयोग करे ,पहले अपने डॉक्टर से सलाह से अगर वो सजेस्ट करे तो ही आप किसी दवा या क्रीम का उपयोग करे ,तो आज के इस पोस्ट के अंतर्गत हम बात करने वाले है हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Styplon Tablet Uses In Hindi से सम्बंधित की क्या वाकई मे यह महिलाओ की शारीरिक समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद है ।

यह भी पढ़े – हिमालया हिओरा-गा जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Hiora-Ga Gel Uses In Hindi

हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट के फायदे – Himalaya Styplon Tablet Benefits

हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट एक आयुर्वेदिक और हर्बल फार्मूला दवा है , इसके औशधीय गुण तथा इसके क्या फायदे है तो आइये जानते है –

  • आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ आयुर्वेद का एक प्रमुख घटक हैं, जो भारत की पारंपरिक चिकित्सा पद्धति है।
  • चिकित्सक आमतौर पर आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उपयोग शरीर को “शुद्ध” करने, बीमारी से बचाव को बढ़ावा देने और मन, शरीर और आत्मा को संतुलन में रखने के लिए करते हैं।
  • हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट एक आयुर्वेदिक और हर्बल दवा है।
  • हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट व्हाइट ब्लड सेल्स के बनने को बढ़ाता है जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। यह हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाता है।
  • हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट बुखार कम करता है क्योकि इस दवा मे में एंटी-पीयरेटिक गुण होते हैं जो शरीर के तापमान को सामान्य करने में मदद करते हैं। यह शरीर में वायरस के बढने को भी रोकता है।
  • इस दवा मे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण चोटों के उपचार में मदद करते हैं। सेप्टिलिन डेड सेल्स को ठीक का काम करता है|
  • ब्रोंकाइटिस, टॉन्सिलिटिस, फेरिन्गिटिस और ऐसी अन्य सांस की समस्याओं के इलाज़ में फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसका मल्टीहर्बल फॉर्मूला रेस्पिरेट्री सिस्टम को मजबूत बनाता है।
  • यह दवा किसी भी सूजन या घाव को जल्द ठीक करने मे सहयक है क्योकि इसके एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बैक्टीरिया त्वचा के इन्फेक्शन जैसे कि घावों, फफोले और फोड़े को कम करने मे सहायक है। यह दवा उनका इलाज करने में मदद करता है और उनको बार बार होने को रोकता है।
  • हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट मे मसूड़ों से खून आना, बवासीर से खून बहना ,नाक से खून आना इत्यादि के इलाज मे इसका उपयोग किया जा सकता है और यह एंटीबॉडी के बनने को बढ़ाता है, जो गले में खराश, नरम टिश्यूओं के इन्फेक्शन, गुर्दे के इन्फेक्शन, कान के इन्फेक्शन के इलाज करने मे सहायक है और कम करने मे भी सहायक है।

हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट की सामग्री -Ingredients of Himalaya Styplon Tablet

1 ) आमला
2 ) सर्सपारिल्ला ( मंजिष्ठा )
3 ) लोध का पेड़
4 ) लाल मूंगा

1 ) आमला –भारतीय आंवला (अमलकी) में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सूजन और ऑक्सीडेटिव ऊतक क्षति को कम करते हैं।

2 ) सर्सपारिल्ला ( मंजिष्ठा ) –भारतीय सरसापैरिला (अनंतमूल) एक वाहिकासंकीर्णक है जो केशिका रक्त प्रवाह को रोकता है।

3 ) लोध का पेड़ –लोध वृक्ष (लोधरा) घाव भरने में मदद करता है।

4 ) लाल मूंगा -लाल मूंगा (प्रवल पिष्टी) आमतौर पर रक्तस्राव विकारों में इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रकार का पौधा है।

हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट कैसे उपयोग करे -How To Use Himalaya Styplon Tablet

  • कृपया अपने चिकित्सक से सलाह लें कि वह खुराक निर्धारित करे जो स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त हो।
  • गर्भवती महिला इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने निजी चिकित्सक से परामर्श अवश्य करे।
  • विशेष चिकित्सा स्थिति वाले लोगों को इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
  • उपयोग करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें।
  • कृपया अपने चिकित्सक से सलाह लें कि ,उसी के पश्चात् किसी भी दवा का उपयोग करे।
  • अगर आपको इस क्रीम से किसी भी तरह की कोई परेशानी लगे तो आप इस हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट का उपयोग ना करे और यदि करते है तो अपने निजी चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे।

हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न -Frequently asked Questions about Himalaya Styplon Tablet

1 ) हिमालया स्टाईप्लॉन का प्रयोग किसके लिए किया जाता है?
स्टाईप्लॉन की गोलियां मसूड़ों से खून आना, बवासीर से खून बहना (जठरांत्र संबंधी मार्ग के अंत की ओर दर्दनाक, सूजी हुई नसें), एपिस्टेक्सिस (नाक से खून आना) और हेमट्यूरिया (मूत्र में रक्त की उपस्थिति) के इलाज के लिए इस दवा को निर्देशित किया जाता है।

2 ) हिमालया स्टाईप्लॉन एक आयुर्वेदिक टैबलेट है ?
जी हां यह आयुर्वेदिक दवा है और सुरक्षित भी है।

3 ) हिमालय स्टाईप्लॉन क्या है?
यह एक ऐसी हर्बल दवा है जो की आपके शरीर के विभिन्न रोगो को दूर करने मे सहायक है।

विशेष नोट -हिमालया स्टाईप्लॉन हो या अन्य कोई दवा या पेय पदार्थ किसी भी चीज़ का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे , तथा इस वेबसाइट पर बताये गए किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तमाल अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही करे।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंतर्गत मैंने आपको बताया की हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Styplon Tablet Uses In Hindi तथा इससे सम्बंधित पूर्णरूप से जानकारी दी है किन्तु फिर भी अगर आपको इसमें कुछ नहीं समझ आता है या इससे रिलेटेड कुछ और डिटेल्स जानना चाहते है तो आप मुझे comment बॉक्स मे जरूर से कमेंट करिये मैं आपके सवालो के जवाब दूंगी और मेरे साथ जुड़े रहने के लिए मेरे , आज के इस पोस्ट को अपनी family और friends के साथ जरूर शेयर कीजिये, और उम्मीद करुँगी की आप मेरा पोस्ट जरूर पढ़ेंगे।

0 thoughts on “हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Styplon Tablet Uses In Hindi”

Leave a Comment