हिमालया वी जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya v gel Uses In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी हिमालया वी जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya v gel Uses In Hindi आइये जानते है।

यह भी पढ़े – हिमालया लुकोल टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Lukol Tablet Uses In Hindi

आयुर्वेदिक चिकित्सा का मूल सिद्धांत अपने शरीर, मन और पर्यावरण के बीच संतुलन बनाए रखने के बजाय बीमारी को रोकने और उसका इलाज करने के लिए है। हिमालय वी-जेल एक अनूठा हर्बल फार्मूला है जिसमें फारसी गुलाब, त्रिफला और इलायची शामिल हैं। यह एक क्रीम या जेल है जिसे योनिशोथ vaginitis और गर्भाशयग्रीवाशोथ cervicitis होने पर बाह्य रूप से लगाया जाता है। हिमालया वी जेल में एक एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो विभिन्न योनि रोगों जैसे अनियमित सूखापन, खुजली और उसी से अन्य समस्याओ के इलाज मे सहायक है। वी-जेल सभी प्रकार के बैक्टीरिया, वायरस और कवक से लड़ने मे सहायता प्रदान करता है। Himalaya के प्रोडक्ट्स के बारे मे कौन नहीं जानता है क्योकि यह कोई आज की नहीं बल्कि बहुत ही पुरानी कपनी है Himalaya के प्रोडक्ट्स 100 से अधिक देशों में 500 से अधिक उत्पादों के साथ एक अग्रणी वैश्विक हर्बल स्वास्थ्य कंपनी बन गयी है और इसके सभी प्रोडक्ट्स हर्बल और आयुर्वेद के गुणों से भरपूर है।

यह भी पढ़े – हिमालया रिवाइटलिंग नाइट क्रीम के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Revitalizing Night Cream Review In Hindi

हेलो फ्रैंड्स कैसे है आप सभी उम्मीद करती हूँ की अच्छे ही होंगे , जैसा की मैंने आपको बताया की हिमालया अपनी हर दवा को या हर प्रोडक्ट को हर्बल और प्राकर्तिक तरीके से है बनाते है। बहुत सी महिलाओ मे वी-जेल उन महिलाओं के लिए एक बेस्ट जेल या क्रीम है जिन्हे किसी भी प्रकार के पोस्ट-ऑपरेटिव योनि संक्रमण की समस्या है और यह शरीर के पीएच स्तर को भी बनाए रखता है और अन्य संक्रमणों से बचाता है इसलिए जिन्हे भी योनि संक्रमण की शिकायत है उन्हें एक बार हिमालया वी जेल ,का जरूर उपयोग करना चाहिए क्योकि इसमें शामिल सभी तत्व आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है , किन्तु आप कभी भी कोई भी दवा या त्वचा सम्बंधित क्रीम ,जेल डॉक्टर के बिना परामर्श के ना लेवे और न ही उपयोग करे ,पहले अपने डॉक्टर से सलाह से अगर वो सजेस्ट करे तो ही आप किसी दवा या क्रीम का उपयोग करे ,तो आज के इस पोस्ट के अंतर्गत हम बात करने वाले है हिमालया वी जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya v gel Uses In Hindi से सम्बंधित की क्या वाकई मे यह महिलाओ की वाइट-डिस्चार्ज समस्या को दूर करने के लिए फायदेमंद है ।

यह भी पढ़े – हिमालया मंजिष्ठ टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Manjishtha Tablet Benefits And Uses In Hindi

हिमालया वी जेल के फायदे – Himalaya v gel Benefits

हिमालया वी जेल एक आयुर्वेदिक और हर्बल जेल है , इसके औशधीय गुण तथा इसके क्या फायदे है तो आइये जानते है –

  • आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियाँ आयुर्वेद का एक प्रमुख घटक हैं, जो भारत की पारंपरिक चिकित्सा पद्धति है।
  • चिकित्सक आमतौर पर आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का उपयोग शरीर को “शुद्ध” करने, बीमारी से बचाव को बढ़ावा देने और मन, शरीर और आत्मा को संतुलन में रखने के लिए करते हैं।
  • हिमालया वी जेल एक आयुर्वेदिक और हर्बल जेल है।
  • हिमालया वी जेल यह रोगाणुरोधी, जीवाणुरोधी और ऐंटिफंगल है।
  • वी-जेल के रोगाणुरोधी, जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण योनिशोथ (योनि या योनी की सूजन और संक्रमण) और गर्भाशयग्रीवाशोथ (गर्भाशय ग्रीवा की सूजन) इत्यादि समस्याओ को कम करने मे सहायक है।
  • जेल की डिमूलसेंट क्रिया सूजन वाली योनि और गर्भाशय ग्रीवा को शांत करती है।
  • वी-जेल योनि में कभी-कभार होने वाली जलन, खुजली, जलन को शांत करता है।
  • हिमालया वी जेल यह योनि स्राव को भी रोकता है और बार-बार होने वाले संक्रमण को रोकता है।

यह भी पढ़े – हिमालया त्रिकटु टैबलेट के फायदे तथा उपयोग -Himalaya Trikatu Tablet Benefits And Uses In Hindi

हिमालया वी जेल की सामग्री -Ingredients of Himalaya v gel in Hindi

  • त्रिफला
  • सतपत्री
  • इला
  • पुनर्नवा
  • शैलियां
  • निर्गुण्डी
  • हरिद्रा

1 )इलायची –इसमें एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो योनिशोथ, गर्भाशयग्रीवाशोथ और ल्यूकोरिया से जुड़े दर्द को कम करते हैं।

2 ) फ़ारसी गुलाब –यह एक एंटीवायरल के रूप में कार्य करता है, जो वायरल प्रोटीज के संक्रामक संतान वायरस को कम करता है। इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो महिला प्रजनन पथ के संक्रमण के लिए जिम्मेदार ग्राम-पॉजिटिव और ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया से लड़ते हैं।

3 ) त्रिफला –यह जीवाणुरोधी एजेंट है जो जलन को शांत करता है और महिला प्रजनन प्रणाली में बैक्टीरिया को समाप्त करता है।

हिमालया वी जेल कैसे उपयोग करे -How To Use Himalaya v gel

  • यह क्रीम केवल बाहरी उपयोग के लिए है।
  • इसे योनि दिन में दो बार, नियमित 15 दिनों तक लगायें।
  • कृपया अपने चिकित्सक से सलाह लें कि वह ही निर्धारित करें इस जेल को कैसे उपयोग करना और जो आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त हो।
  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कराने वाली मां हैं, तो उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
  • विशेष चिकित्सा स्थिति वाले लोगों को इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
  • उपयोग करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें।
  • कृपया अपने चिकित्सक से सलाह लें कि ,उसी के पश्चात् इस क्रीम या किसी भी दवा का उपयोग करे।
  • अगर आपको इस क्रीम से किसी भी तरह की कोई परेशानी लगे तो आप इस हिमालया वी जेल का उपयोग ना करे और यदि करते है तो अपने निजी चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे।

हिमालया वी जेल के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न -Frequently asked Questions about Himalaya V Jel

1 ) हिमालय वी जेल किसके लिए प्रयोग किया जाता है?
हिमालय वी-जेल योनि कैंडिडिआसिस (फंगल खमीर संक्रमण), योनि ट्राइकोमोनिएसिस (परजीवी योनि संक्रमण) और गैर-विशिष्ट जीवाणु योनिशोथ के उपयोग किया जाता है। हिमालय वी-जेल क्रीम महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में कभी-कभार होने वाली जलन, खुजली और जलन से राहत दिलाती है।

2 ) हिमालया वी जेल एक आयुर्वेदिक जेल है ?
जी हां यह आयुर्वेदिक जेल है और सुरक्षित भी है।

3 ) क्या हिमालय वी जेल प्रभावी है?
हिमालया वी जेल योनि समस्याओं के इलाज के लिए सबसे अच्छा नियमित समाधान है। वी-जेल में 15 अलग-अलग जड़ी-बूटियों के आदर्श मिश्रण ने इसे विभिन्न योनि मुद्दों को सुरक्षित करने के लिए प्रभावी बना दिया है। साथ ही यह आपको विभिन्न प्रकार की योनि समस्याओं से तुरंत निजात दिलाने मे आपकी मदद करेगी।

विशेष नोट – हिमालय वी जेल नाइट क्रीम हो या अन्य कोई दवा या पेय पदार्थ किसी भी चीज़ का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य परामर्श करे , तथा इस वेबसाइट पर बताये गए किसी भी प्रोडक्ट्स का इस्तमाल अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही करे।

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंतर्गत मैंने आपको बताया की हिमालया वी जेल के फायदे तथा उपयोग -Himalaya v gel Uses In Hindi तथा इससे सम्बंधित पूर्णरूप से जानकारी दी है किन्तु फिर भी अगर आपको इसमें कुछ नहीं समझ आता है या इससे रिलेटेड कुछ और डिटेल्स जानना चाहते है तो आप मुझे comment बॉक्स मे जरूर से कमेंट करिये मैं आपके सवालो के जवाब दूंगी और मेरे साथ जुड़े रहने के लिए मेरे , आज के इस पोस्ट को अपनी family और friends के साथ जरूर शेयर कीजिये, और उम्मीद करुँगी की आप मेरा पोस्ट जरूर पढ़ेंगे।

Leave a Comment