Home remedies to improve eyesight in Hindi : आँखो के रोगो को दूर करने के आसान घरेलु उपाय

आँखो की रौशनी कम होने के लक्षण

इस रोग से रोगी को बहुत कम दिखने लग जाता है और आँखो मैं धुंधला-पन छा जाता है, ऐसे रोगियों को फिर अपनी आँखो से अजीब-अजीब सी चीज़े दिखाई देने लगती है जो की होती ही नहीं है- जैसे की मक्खी,मच्छर, या ऐसा लगता है की मानो मकड़ी का जाला आँखो मैं बन रहा हो जिससे कुछ दिखाई नहीं देता और आँखो मैं पानी भर जाता है। सभी चीज़े घूमती नजर आना, अलग-अलग रौशनी दिखना और आँखो के सामने धुंधला नजर आना ये सभी आँख कमजोर होने के लक्षण है। रोग के और ज्यादा बढ़ने पर रोगी दूर की चीज़ो को देख नहीं पाता और सभी चीज़े छोटी-छोटी नजर आने लगती है। अख़बार के छोटे अक्षरों को नहीं पढ़ पाना ये सभी कमजोर आँखो वालो के साथ मैं होता है। और ये सब नजर कमजोर होने के सामान्य लक्षण है।

आँखो के रोग दूर करने और आँखो की रौशनी बढ़ाने के घरेलु उपाय(Home remedies to improve eyesight in Hindi ) :

Home remedies to improve eyesight in Hindi
Eyesight Improve Remedies 

1)शहद से आँखो की रौशनी बढ़ाने के उपाय  : बकुल के पौधे के रस को शहद के साथ लेने से आँखो की रौशनी बढ़ जाती है। और अगर शहद की कुछ बूंदो को आप सीधे आँखो मैं डालेंगे तो भी आँखे साफ होती है और आँखो को आराम मिलता है।

2)गाय का दूध : आँखो की रौशनी बढ़ाने के लिए गाय का दूध और घी मिश्री के चूर्ण के साथ पिए। और घी खाना आँखो के लिए बहुत लाभदायी होता है,गाय के ताजा घी मैं काली मिर्च पाउडर मिलाकर सुबह उठते ही एक चमच्च रोजाना ले इससे आँखो की रौशनी तेज़ होती है। और त्रिफला चूर्ण का काढ़ा घी मैं मिलाकर लेने से आँखो मैं ठंडक और जलन कम होती है।

3)मेहदी से आँखो के रोग दूर करने के उपाय : मेहदी और जीरा दोनों को बराबर मात्रा मैं कूट ले और रात्रि मैं गुलाब जल मैं भिगो दे,और इसे सुबह के समय छान कर साफ बोतल मैं रख दे और थोड़ी सी फिटकरी को बारीक़ पीसकर इसे थोड़ी मात्रा मैं आँखो मैं डालने से आँखो की ललाई खत्म होती है।

4)चमेली से आँखो के रोग दूर करने के उपाय : चमेली के फूल को पीसकर उसका लेप बनाकर उसे आँखे बंद करके उस लेप को आँखो पर लगाए इससे आँखो को बहुत आराम मिलेगा और आँखो का दर्द खत्म हो जायेगा।

5)माखन से आँखो के रोग दूर करने के उपाय : गाय के दूध से बने माखन को आँखो पे लगाने से आँखो की जलन खत्म हो जाती है। और गाय के दूध का माखन आँखो की रौशनी को तेज़ करता है।


6)सेंधानमक से आँखो के रोग दूर करना : अफीम,फिटकरी और सेंधानमक इन सबका चूर्ण बनाकर बारीक़ पीसकर एक लेप बना ले और फिर उस लेप को आँखो के चारो और गोल घेरो पर लगाए ये लेप आँखो की नसों के लिए बहुत ही लाभदायी होता है ।

7)रीठा से आँखो के रोग दूर करे : रीठा के फल को पानी मैं उबाल ले और फिर इस पानी को पलकों के निचे लगाए ऐसा करने से जिन्हे मोतियाबिंद की परेशानी होती है वो धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।


8)आक से दूर करे आँखो के रोग>आक की सुखी जड़ को ५ मिनट तक गुलाब-जल मैं रख कर उसे पानी मैं छान ले और फिर उस पानी की एक-एक बंदो को आँखो मैं डाले इससे आँखो का भारीपन खत्म हो जाता है।

9)धतूरे से आँखो के रोग दूर करे:  धतूरे के ताज़े पत्तो के रस का लेप आँखो पर करने से ललाई फट जाती है और आँखो की जलन और सूजन खत्म हो जाती है।

10)हरी घास:  सुबह-सुबह किसी भी मैदान मैं लगी हरी घास मैं टहलना (नंगे पैर ) ऐसा करने से आँखो की रौशनी तेज़ होती है।

11)जीरा आँखो की परेशानी कम करता है: जीरे के प्रतिदिन सेवन से आँखो की गर्मी दूर हो जाती है और आँखो की रौशनी बढ़ जाती है।

12)दूध से आँखो के रोग दूर करने के उपाय: अगर कभी खाना बनाते समय या आप कही बाहर है और आँखो मैं मच्छर या खाना बनाते समय मसाला मिर्ची,हल्दी कुछ गिर जाये तो तुरंत आँखो मैं कच्चे दूध की कुछ बुँदे डाल लेनी चाहिए इससे आँखो मैं होने वाली जलन या आँख लाल नहीं होती और आँखो को आराम मिलता है।

13)मेथी से आँखो के रोग दूर करने के उपाय:  मेथी के दानो को अच्छी तरह धो ले और फिर इन्हे पीसकर आँखो के नीचे लेप करे, ऐसा करने से आँखो के आस-पास होने वाला काला-पन दूर हो जाता है।

14)गेहूँ से आँखो के रोग दूर करे: गेहूँ के आटे मैं थोड़ा सा साबुत चने का आटा मिला दे,और उस आटे मैं थोड़ी सी अजवायन,नमक और जीरा मिला कर कुछ दिन उसी रोटी का सेवन करे इसके सेवन से रतौंधी रोग मैं बहुत लाभ मिलता है और आँखो की रौशनी बढ़ती है।

15)एलोवेरा आँखो की रौशनी बढ़ता है: एलोवेरा के गुद्दे को आँखे बंद करके उसे १० मिनट आँखो पर रखे और फिर हटा के ठन्डे पानी से आँखो को धो ले,इससे आँखो को बहुत आराम मिलता है और आँखो की रौशनी बढ़ती है।

16)इमली से आँखो के रोग दूर करने के उपाय: इमली और एरंड के पत्तो को आंच पर गर्म करे और फिर उसे कपडे से छान ले और इस रस मैं फिटकरी के बारीक़ मिश्रण को मिला ले और आँखो पे कपडे के माध्यम से लगाए इससे आँखो का दर्द कम होता है और लाभ मिलता है।

17)गुलाब-जल से आँखो की रौशनी बढ़ाये: सुबह-सुबह और रात्रि मैं सोते समय आँखो मैं २-२ बुँदे गुलाब जल की जरूर डाले इससे आँखो मैं ठंडक मिलती है और अगर आप अपनी आँखो पे कुछ देर गुलाब के फूल को रखते है या ताज़े गुलाब के रस को अपनी आँखो मैं डालतेहै तो इससे आपकी आँखो मैं बहुत आराम मिलेगा।

18)निम्बू से आँखो के रोग दूर करने के उपाय :नीबू के रस को तवे पे गर्म करे जब तक वो रस काला न पड़ जाये तब तक उसे तवे पर जलने दे और फिर ठंडा करके आँखो के नीचे लगाए इससे आँखो मैं बहुत आराम मिलता है और आँखो की पुतलियॉ ठंडी रहती है।

19)नीम से आखो की जलन खत्म होती है : गुनगुने पानी मै नीम की पत्तियों को डाले, और फिर उस पानी से अपनी आखो को धोये इससे आँखो मै जमा कचरा साफ हो जाता है।

20)हरी सौंफ आँखो की रौशनी तेज़ करती है : हरी सौंफ और मिश्री के चूर्ण को सुबह उठते ही १ चमच्च खाये इससे आँखो की रौशनी तेज़ होती है और रात्रि मै १ चमच्च सौंफ आधे गिलास पानी मै भिगो दे और सुबह उठकर उस पानी को छानकर पिए इससे आँखो की रौशनी तो तेज़ होती ही है साथ ही आँखो मै ठंडक भी रहती है।

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आँखो के दर्द को कम और आँखो की रौशनी तेज़ करने और आँखो की परेशानी को जड़ से ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे बताए है | आशा करती हूँ की आपको ये पोस्ट लाभदायक लगा होगा | ये पोस्ट उन लोगो के साथ जरूर शेयर करे जिन्हे आँखो की कमजोरी या आँखो मै दर्द की समस्या रहती है |
धन्यवाद

Leave a Comment