Categories: Aayurvedic Nuskhe

कमर दर्द के सबसे असरदार घरेलु उपाय ( kamar mai dard ke gharelu upay in hindi)

आज-कल बहुत से लोगो के मुँह से कमर दर्द (kamar dard) की समस्या के बारे मैं सुनने को मिलता है, ये बीमारी अधिकतर औरतो मैं ज्यादा होती है पुरषो मैं भी ये समस्या रहती है किन्तु महिलाओ से कम ये बीमारी बहुत जल्दी किसी को भी पकड़ सकती है, अगर आप अधिक समय तक कुर्सी पे झुककर बैठे है तो या सीढ़ियों से फिसलकर गिरने से कमर मैं यदि चोट लग जाती है तो उसका दर्द कमर मैं रह जाता है और वात विकार के कारण ये सभी समस्या अधिकतर पुरषो मैं देखने को मिलती है, लेकिन जब किसी स्त्री को कमर दर्द (kamar dard) होता है तो उसे बहुत परेशानी होती है। जिन औरतो की शादी हो जाती है उसके बाद घर के सभी कामो को करना झुककर फर्श साफ करना, अधिक देर तक किचन मैं खड़े रहना इत्यादि काम स्त्रियों की कमर के रोग बन जाते है।

कमर दर्द के लक्षण-कारण (kamar dard ke karan / upay)

  • अगर बिना ध्यान दिए गलत तरीके से किसी भी भारी वास्तु को उठाकर चलने से इसका सीधा गलत प्रभाव कमर मैं पड़ता है और कमर मैं दर्द (kamar dard) की समस्या बढ़ जाती है।
  • सीढ़ियों से गलती से फिसलने पर यदि कमर मैं चोट लग जाती है तो उसका दर्द कमर मैं रहता है।
  • बहुत बार औरते पानी से भरी  बाल्टी को गलत तरीके से उठा लेती है, जिसका दर्द कमर मैं रहता है।
  • महिलाओ मैं मौसम परिवर्तन होने पर भी कमर मैं दर्द होता है।
  • मानसिक तनाव और चिंता के कारण भी कमर मैं दर्द होने की सम्भावना रहती है।
  • कमर मैं वात-विकार के कारण अधिक दर्द हो सकता है।
  • जो लोग अधिक ठन्डे खाद्य-पेय पदार्थो का सेवन करते है उनकी कमर दर्द की अधिक समस्या रहती है।
  • घर मैं नंगे पैर फर्श पर चलने से कमर मैं अधिक दर्द और कमर के रोग बढ़ जाते है।
kamar dard

कमर मैं दर्द का आयुर्वेदिक/ घरेलु उपचार : kamar mai dard ka gharelu ilaj

1)सरसो या नारियल का तेल : रोज सुबह नारियल और सरसो के तेल के साथ 3 से 4 कलियाँ अच्छी तरह से उस तेल मैं गरम करे और फिर उस तेल को हल्का ठंडा होने दे और रोज सुबह उस तेल की मालिश कमर मैं करे इससे आपको कमर मैं बहुत आराम मिलेगा।

2)नमक : गरम पानी मैं नमक डाले और फिर आप पेट के बल लेट जाये और किसी तोलिये को उस पानी मैं डालकर उस तोलिये को अपनी कमर पर रखकर कमर का सेक करे इससे आपकी कमर को बहुत आराम मिलेगा।

नमक को एक कड़ाई मैं डालकर सेक ले और उस नमक को एक सूती कपडे मैं अच्छे से बांध ले और फिर उस से कमर की सिकाई करे इससे कमर के दर्द मैं बहुत राहत मिलेगी और कमर दर्द बहुत जल्द ठीक होने लगेगा।

3)अजवायन :अजवायन को तवे पर अच्छा गर्म करे और फिर हल्का ठन्डे होने के बाद इसे चबा-चबा के खाये और ऐसा नियमित करने से कमर के दर्द मैं बहुत आराम मिलेगा।

अधिक देर तक एक ही जगह बैठकर काम न करे हर थोड़ी देर से उठकर टहले लगातार बैठने से कमर दर्द की समस्या बढ़ जाती है।

नर्म गद्देदार बिस्तर से परहेज़ रखना चाहिए, कमर के रोगियों को सख्त बिस्तर यानि की फर्श पे बिस्तर लगाकर सोना चाहिए।

4)योग : आज के समय मैं सभी बीमारियों को सही तरीके से ठीक करने वाला अगर कोई उपाय है तो वह योगा ही है जो बीमारियों को पूरी तरह से खत्म कर देता है। कमर दर्द के लिए सलभासन, हलासन ये ऐसे योग है जो की कमर दर्द मैं बहुत लाभ पहुंचाते है।

Related Post

5)पनीर,दूध,दही : आज कल कमर दर्द की परेशानी केल्सियम की कमी की वजह से भी हो रही है। क्योकि कैलसियम की कमी की वजह से हड्डियाँ कमजोर हो रही है इससे हड्डियों पर दबाव बढ़ रहा है, इसलिए अधिक से अधिक मात्रा मैं पनीर,दूध और दही का सेवन करना चाहिए क्योकि ये सरीर मैं पुनः कैल्शियम का निर्माण करते है और हड्डियों को मजबूत बनाते है।

6)साइकिल  : जी हा साइकिल चलाने से भी कमर के दर्द मैं बहुत आराम मिलता है, साइकिल चलाते समय कमर को सीधे रखना चाहिए इससे कमर का दर्द खत्म हो जाता है।

7)मेथी दाना :सर्दियों मैं मेथी के लड्डू का सेवन जरूर करना चाहिए क्योकि मेथी के लड्डू कमर के लिए राम-बाण औसधि है और इसको खाने से कमर का दर्द खत्म होजाता है।

8)सोंठ : अजवायन,सेंधा नमक,और सोंठ इन सभी के मिश्रण को रात्रि मैं सोते समय एक चमच्च ले इससे आपकी कमर मैं बहुत आराम मिलेगा।

9)गोंद : सर्दियों मैं घी के साथ गोंद के लड्डुओं का जरूर सेवन करे क्योकि गोंद गर्म होता है जो की आपकी कमर मैं गर्माहट पंहुचा कमर को बहुत आराम देता है।

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने कमर के दर्द  और परेशानी को जड़ से ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे बताए है | आशा करती हु की आपको ये पोस्ट लाभदायक लगा होगा | ये पोस्ट उन लोगो के साथ जरूर शेयर करे जिन्हे कमर दर्द, की समस्या रहती है |
धन्यवाद

NOTE :PLEASE CONSULT WITH YOUR DOCTOR, OR OTHER QUALIFIED HEALTH CARE PROFESSIONAL BEFORE USING ANY PRODUCT DISCUSSED WITHIN THIS WEBSITE.

Sonal Sharma

सोनल Hindiinfo.in की एक अच्छी लेखिका है जिन्हे सेहत , मनोरंजन और घरेलु नुस्खों के बारे में लिखना और पढ़ना पसंद है ।

View Comments

  • nice post and you always write your post in the meaningful language, thanks for sharing this article.

Recent Posts

Mamaearth Plant based laundry detergent Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Mamaearth Plant based laundry detergent Review in Hindi…

2 months ago

Mamaearth Moisturizing Bathing Bar Soap Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Mamaearth Moisturizing Bathing Bar Soap Review in Hindi…

2 months ago

Mamaearth Gentle Cleansing Shampoo Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Mamaearth Gentle Cleansing Shampoo Review in Hindi आइये…

2 months ago

Mamaearth Tropical Garden Body Mist For Babies Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Mamaearth Tropical Garden Body Mist For Babies Review…

3 months ago

Mamaearth Milky Soft Face Cream Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Mamaearth Milky Soft Face Cream Review in Hindi…

3 months ago

Mamaearth Nourishing Hair Oil for Babies Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Mamaearth Nourishing Hair Oil for Babies Review in…

3 months ago

This website uses cookies.