Daily Habits That Are Making You Fat : जानिए क्यों बढ़ रहा है आपका Motapa ?

Motapa badhne ka सामान्य सा Karan व्यक्ति का अधिक खान-पान होता है और वंशानुगत भी होता है। और बहुत बार हार्मोन्स के असंतुलन की वजह से भी हो जाता है।

Motapa अपने आप मैं कोई रोग नहीं है बल्कि यह बहुत से रोगो को आमंत्रण अवश्य कर देता है। मोटापे के कारण गुर्दो,ह्रदय आदि की बीमारी भयंकर लग जाती है, जिसके कारण मृत्यु तक हो जाती है। आप मैं से भी बहुत से लोग Motape को लेकर परेशान होंगे और ये किन कारणों से बढ़ रहा है, उसकी वजह भी जानने के जरूर इच्छुक होंगे। weight बढ़ने का सीधा सा rule है की जिस तरह का आपका खान-पान है या आप किस तरह की calories ले रहे है जो की शरीर मैं जमा हो के फेट को बढ़ा रही है। इससे हमारा वजन भी बढ़ता जाता है।

आज मैं आपको weight बढ़ने के reason बताऊंगी।

मोटापा बढ़ने के मुख्य कारण (Motapa badhne ka karan )

Motapa badhne ka karan

1) खान-पान : आज के इस भाग-दौड़ की जिंदगी मैं लोग अपने खान-पान का बिलकुल ध्यान नहीं रख पाते और बिना सोचे-समझे वे चीज़े खा लेते है जिनमे भरपूर फेट होता है। और weight बढ़ने का सबसे मुख्य कारण ही हमारा खान-पान होता है।

हमारे भोजन मैं कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जिससे वजन बहुत ही तेज़ी से बढ़ता है। आज-कल लोग बाहर के खाने को अधिक पसंद करते है और उसमे भी फ़ास्ट-फ़ूड, जंक-फ़ूड इस टाइप की चीज़े अधिक खाना पसंद करते है पिज़्ज़ा,बर्गर, डोसा,पाव-भाजी, आलू-टिक्की इत्यादि और इन सभी चीज़ो मैं बहुत अधिक फेट होता है और शरीर मैं वसा जमा होती जाती है जो की थोड़े समय मैं फिर पेट की दोंद मैं दिखती है शरीर के सभी अंगो मैं दिखने लगती है।

Body मैं एक्स्ट्रा चर्बी जमा होने की वजह से फिर weight बढ़ता जाता है। अधिक बटर खाना या अधिक चीस या ड्रिंक्स मैं अधिक कोल्ड-ड्रिंक्स पिने से शरीर मैं calories जमा होती जाती है। और फिर-फिर धीरे-धीरे शरीर फूलता है और वजन बढ़ता जाता है। आपके शरीर को जितनी कैलोरी चाहिए आप उतना ही खाये इससे आपका weight नहीं बढ़ेगा। और खाने-पिने मैं विशेष तौर पर उन चीज़ो से दूर रहे जिनमे अधिक कैलोरी या अधिक फेट होता हो।

2) आलसीपन ( इनएक्टिव) होना : अगर आपकी दिनचर्या सही नहीं है या पूरे दिन बिस्तर पर आराम करने के अलावा कोई काम नहीं है या आप किसी भी काम को नहीं करना चाहते हो तो और सिर्फ आराम करना चाहते हो तो आपका वजन जरूर बढ़ेगा और वो वजन शरीर पे मोटापे के रूप मैं दिखेगा। पर आज -कल सभी लोग वैसे काम भी chair पर घंटो बैठकर करते है फिर वो ऑफिस हो या घर, दिनभर बैठ कर काम करना शरीर मैं वजन के साथ-साथ बीमारी को भी बढ़ाते है।

ऐसे लोगो को अपनी दिनचर्या मैं कुछ physical activity को शामिल करना चाहिए। ऐसा करने पर ही ऐसे लोग अपने शरीर को मोटापे से बचा सकते है और वे सभी लोग जो पूरा दिन बैठे-बैठे काम करते है उन्हें लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना चाहिए चढ़ने और उतरने मैं और ऐसे लोगो को जितना भी समय मिले या कही आस-पास मैं जाना हो तो गाड़ी की बजाय अधिक से अधिक पैदल चले या फिर अपने busy समय मैं से कुछ time गेम bedmintion , टेबल-=टेनिस इस तरह के गेम खेले, और इन सभी को नियमित रूप से करे इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा और सुबह उठकर टहलना शरीर मैं पूरे दिन ताज़गी भरकर रखता है।

3) Heredity (आनुवंशिक कारण )  : आप सोचेंगे की इसका क्या सम्बन्ध हो सकता है,मोटापे से पर ये भी मोटापे का एक मुख्य कारण है। परिवार मैं माता या पिता मैं से कोई भी अगर एक जना भी मोटा है या वजन ज्यादा है तो इससे भी आपका वजन जयादा बढ़ने की सम्भावना रहती है। इसके अलावा इसमें खाने-पिने का भी असर होता है की आपको कितनी भूख लगती है आप कितना खा सकते है ये सुब कुछ चीज़े heredity पर निर्भर करती है और ऐसे बहुत से लोग है की उनका मोटापा heredity की वजह से होता है।

4) पीरियड समय पर नहीं आना : बहुत सी महिलाओ के पीरियड समय पर नहीं आने से या पीरियड हार्मोन्स की गड़बड़ होने की वजह से भी शरीर मैं Motapa बढ़ने लगता है।

महिलाओ मैं गर्भावस्था के दौरान पीरियड आना बंद हो जाते है जो की 1 महीने तक बंद रहते है और इस दौरान महिलाये बहुत कुछ खाती-पीती है इससे शरीर मैं Motapaबढ़ता जाता है और पीरियड का गन्दा खून भी जमा हो जाता है इससे भी शरीर फूलने लगता है |

Related Post

फिर जब 1 महीने बाद पीरियड आने मैं असंतुलन होता है इसका कारण हार्मोन गड़बड़ा जाते है है और समय पर पीरियड नहीं आ पाता है और इससे पेट की चर्बी मुँह फूलना फेट बढ़ना इत्यादि सभी लक्षण Motape को बढ़ाते है।

5) Age (उम्र) : उम्र के साथ-साथ motapa का बढ़ना और घटना स्वाभाविक सी प्रक्रिया है। और ऐसा इसलिए होता है क्योकि जैसे-जैसे हमारी age बढ़ती है, वैसे-=वैसे हमारे शरीर की मांशपेशियां फेट मैं बदल जाती है और शरीर का वजन बढ़ने लगता है। और औरतो मैं उम्र के साथ पीरियड आना भी बंद हो जाते है इससे भी शरीर मैं चर्बी जमा होने लगती है।

6) Medicine (दवाईयां) : बहुत से लोग थोड़ा बहुत बीमार पड़ते ही अलग-अलग तरह की दवाई लेते है, जो की सीधा असर आपके शरीर के मुख्य अंगो हार्ट,किडनी,लिवर इन सभी पर तो करती ही है और आपका वजन भी बढाती है बहुत से लोग अपने वजन को कम करने के लिए कंट्रोल पिल्स जैसी दवाई लेते है इससे वजन २ गुना बढ़ जाता है और आपको अंदाजा भी नहीं लगता इसलिए ऐसी दवाई या कोशिश यही करनी चाहिए की कम से कम से दवाई या गोलियों का प्रयोग करे ये सभी चीज़े Motape को बढाती है और शरीर मैं बीमारियों को बुलाती है।

7) बीमारी : बीमारी भी इंसान का वेट बढ़ा सकती है क्योकि बीमारी की अवस्था मै काम कुछ नहीं करना होता और साडी गतिविधिया बंद हो जाती है, जिससे की शरीर का वजन बढ़ जाता है।

8) गर्भावस्था : इस अवस्था के दौरान महिला का शरीर फूलने लगता है, क्योकि ऐसी अवस्था मै महिलाओ को अधिक खाने-पिने के लिए दिया जाता है और इससे शरीर का वजन बढ़ता जाता है।

9) तनाव : बहुत से लोग तनाव की वजह से कुछ काम नहीं कर पाते और खाने का ध्यान नहीं रख पाते और अगर आदमी तनाव मै है और अधिक कैलोरी वाला खाना खा लेता है, इससे उसका वजन बढ़ता जाता है।

10) अधिक भोजन करना : कुछ लोग अधिक खाना खाते है और उस मै भी अधिक चावल का सेवन ये सभी चीज़े वजन को बढाती है।

 अगर आपको मेरा पोस्ट अच्छा लगे तो कमेंट और शेयर जरूर करे।और उन सभी लोगो के साथ ये पोस्ट जरूर शेयर करे जो की खुद के Motapa बढ़ने के कारणों को जानना चाहते है।

धन्यवाद,

Sonal Sharma – Hindi Info

Sonal Sharma

सोनल Hindiinfo.in की एक अच्छी लेखिका है जिन्हे सेहत , मनोरंजन और घरेलु नुस्खों के बारे में लिखना और पढ़ना पसंद है ।

View Comments

Recent Posts

Best Crem For Dark Circle Remove Review In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Best Crem For Dark Circle Remove Review In…

2 weeks ago

How To Remove Dark Circle Review In Hindi -डार्क सर्किल कैसे हटाए

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी How To Remove Dark Circle Review In Hindi…

2 weeks ago

Best Moisturizer For Oily Skin Review In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Best Moisturizer For Oily Skin Review In Hindi…

3 weeks ago

The Best Moisturizer For Skin Review In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी The Best Moisturizer For Skin Review In Hindi…

3 weeks ago

Himalaya Tan Removal Orange Face Wash Review In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Himalaya Tan Removal Orange Face Wash Rivew In…

3 weeks ago

Best Skin Fairness Cream Name In Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Best Skin Fairness Cream Name In Hindi -आइये…

4 weeks ago

This website uses cookies.