Categories: Aayurvedic Nuskhe

New year Health Resolution 2019 in Hindi : नए साल में अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण संकल्प

New year Health Resolution 2019 in Hindi : नए साल की नयी शुरुआत जो की अब शुरू होने वाला ही है और हर नए साल मे हम मे से बहुत से लोग आने वाले साल को अच्छा बनाने के लिए नए संक्लप लेते है। कोई अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए तो कोई अपने सम्बन्धो को अच्छा करने का संकल्प लेते है और विद्यार्थी अपनी पढ़ाई मे अच्छे अंक लाने का संकल्प लेते है।
जैसा की हम सभी जानते है की “Health is Wealth” अर्थात स्वस्थ शरीर ही स्वस्थ मष्तिष्क का निर्माण करता है |आने वाले नए साल मे अगर हम शारीरिक और मानसिक तौर से स्वस्थ रहेंगे तो ही अपने लिए गए संकल्पो को पूरा कर पायेंगे और अपनी जीवन शैली मे अगर आप नयी आदतों को जोड़ रहे है ओर उन्हें पूरा करना चाहते है तो उसके लिए आपको मुख्यतया अपने शरीर को स्वस्थ रखने का संकल्प लेना होगा , लोग नए साल मे अपने बहुत से टारगेट को पूरा करना चाहते है या उन्हें प्राप्त करना चाहते है और उसके लिए सभी लोग बहुत सारी मेहनत भी करते है खूब पैसा भी कमाते है किन्तु अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते तो क्यों ना इस नए साल मे हम अपने अच्छे स्वास्थ्य का संकल्प ले क्योकि अगर हम शारीरिक तौर से स्वस्थ है तो हम अपने सभी कार्यो को आसानी से पूरा कर पाएंगे |

तो आने वाले नए साल के लिए और आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए आज मे आपके लिए लायी हूँ कुछ आसान घरेलु नुस्खे और उपाय जिन्हे अपनाकर आप अपने शरीर को स्वस्थ रख पायेंगे।

New year Health resolution 2019 in Hindi :

1) मॉर्निंग वाक : अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ, दुरुस्त और चुस्त बनाये रखना चाहते है तो आपको अपनी दिनचर्या की शुरुआत मॉर्निंग वाक से करनी होगी क्योकि सुबह उठकर घूमना व्यक्ति को शारीरिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ रखता है और यदि अगर आप चाहते है की आप जिम जाकर एक्सरसाइज करे तो वो भी शरीर को फिट रखने के लिए बहुत अच्छा होगा किन्तु प्रतिदिन सुबह घूमना और एक्सरसाइज करना अच्छा स्वास्थ्य बनाये रखने के लिए बहुत लाभदायी होता है।

2) योग और व्यायाम :योग और व्यायाम वह गतिविधि है जो की प्रत्येक व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक तौर से स्वस्थ बनाये रखती है। योग और व्यायाम केवल अच्छे स्वास्थ्य के लिए नहीं बल्कि मन और मष्तिष्क को स्वस्थ और खुश रखने के लिए भी किया जाता है योग ओर व्यायाम शरीर को मजबूत बनाता है, शारीरिक बीमारियों से बचाता है योग से आप अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते है और पूरे दिन भर के कार्यो को हम बड़ी आसानी से खत्म कर लेते है क्योकि योग और व्यायाम शारीरिक गतिविधियों को फुर्ती से करने की ताकत और मजबूती प्रदान करते है। इसलिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए योगा और व्यायाम अपनी महत्वपूर्ण भूमिका को निभाते है।

3)गेजेट्स का इस्तमाल कम करे : आज-लोग सभी लोगो ने अपनी दुनिया ये मोबाइल ,टीवी ,इटरनेट ,youtube ,फेसबुक इन सभी को ही बना ली है और अधिकतर लोग अपना फ्री समय अधिक से अधिक इसी पर वयतीत करते है 4-5 घंटे टीवी देखना, देर रत तक मोबाइल का प्रयोग करना, अधिक समय तक फ़ोन पर लम्बी बाते करना ये सभी चीज़े आज के समय मे प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का अभिन्न अंग बन गयी है और इन सभी चीज़ो का आपके स्वाथ्य और आपके दिमाग पर कितना अधिक गलत प्रभाव पड़ रहा है ये बात आप सभी जानते हुए भी इन सभी चीज़ो को नहीं छोड़ पा रहे है। लेकिन इस नए साल की शुरुआत आपको अपने अच्छे स्वास्थ्य के संकल्पो को ध्यान मे रखते हुए इन सभी चीज़ो का प्रयोग सिमित मात्रा मे करे और यदि आप फ्री है तो उस समय को मोबाइल ,टीवी की बजाय आप घूमने जाये ,अपने दोस्तों से मिले परिवार मे बैठकर बाते करे ये सभी चीज़े आपके स्वास्थ्य को स्वस्थ और खुशनुमा बनाये रखेगी।

4) पोषित आहार और अच्छे खान-पान का सेवन : हमे अपने अच्छे स्वास्थ्य और सेहत के लिए अच्छे खान-पान का सेवन करना चाहिए क्योकि अच्छा खान-पान ही शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाता है हमे अपने भोजन मे हरी-सब्जियाँ,दाल, जूस ,दूध ,फ्रूट्स और अधिक से अधिक सलाद का सेवन करना चाहिए जो की हमारे शरीर का खून साफ करता है औरशरीर को ताकत एवं मजबूती प्रदान करता है और शरीर की गन्दगी को बाहर निकालने मे मदद करता है इसलिए हमे अपनी डाइट मे पोषित आहार का सेवन करना चाहिए जो की हमारे शरीर को स्वस्थ बनाये रखे।

5) भरपूर नींद ले : आज-कल की भाग -दौड़ भरी जिंदगी मे हमे खुद के लिए समय नहीं मिल पाता है और अगर थोड़ा समय मिलता भी है तो हम उस समय को हम अधिकतर टीवी या मोबाइल मे व्यतीत कर देते है लेकिन अगर आप चाहते है की आप अपने सभी कार्यो को अच्छी तरह से कर पाए चाहे वे कम ऑफिस के हो या घर के हो तो आपको अपने शरीर को आराम देने की शक्त आवश्यकता है आराम का मतलब है की हर व्यक्ति को ६ घंटे की नींद लेनी जरुरी होती है, लेकिन आज -कल लोग ऐसा नहीं करते और फिर इन्ही कारणों की वजह से वे सभी लोग बीमार पड़ जाते है नींद नहीं पूरी होने की वजह से अलग-अलग तरह की बीमारिया शरीर मे पैदा हो जाती है अधिकतर लोगो सिर दर्द की समस्या रहती है ओर इस बीमारी का मुख्य कारण नींद ना पूरा होना ही है इसलिए अगर आप चाहते है की आप अपने स्वास्थ्य ओर मानसिक तनावों को खत्म कर सके तो उसके लिए भरपूर अच्छी नींद ले ,देर रत तक ना जागे अच्छी नींद शरीर को स्वस्थ और त्वचा और खिला हुआ बनाये रखती है।

Related Post

6) तनाव से रहे दूर : पढ़ाई खत्म होते ही अगर नौकरी नहीं लगी तो तनाव या फिर शादी के बाद घर-परिवार की जिम्मेदारियाँ, काम-काज का बोझ ,अकेलापन ये सभी चीज़े व्यक्ति के दिमाग मे तनाव को पैदा करती है और इसका नकारात्मक और गलत प्रभाव सीधे शारीरिक और मानसिक गतिविधियों पर पड़ता है। इसलिए हमे नए साल मे अपने स्वास्थ्य सम्बन्धी संकल्प के अंतर्गत सभी कार्यो को बिना तनाव लिए करने होंगे इससे आप अपने आप को शारीरिक और मानसिक तौर से स्वस्थ रख पायेंगे।

7) जंक-फ़ूड का सेवन कम करे : अगर आप आने वाले नए साल मे अपने आप को स्वस्थ देखना चाहते है तो आपको बाहरी भोजन ओर ये फ़ास्ट-फ़ूड पिज़्ज़ा ,बर्गर बाहर की तली-भुनी चीज़ो को कम खाना होगा क्योकि इन सभी चीज़ो का अत्यधिक सेवन ही शरीर को बीमारियों से ग्रसित कर देता है ओर शरीर मे अधिक मोटापा बढ़ा देता है इसलिए इन चीज़ो का कम सेवन करे ओर अच्छे आहार ओर फलो का अधिक सेवन कर शरीर को स्वस्थ ओर मजबूत बनाये रखे।

जैसा की आज के मैंने मेरे इस पोस्ट के अंतर्गत बताया की स्वस्थ शरीर ही असली धन है इसलिए इस नए साल मे आप अपने शरीर को स्वस्थ रखे और हेल्दी स्वास्थ्य के लिए अच्छी आदतों और अच्छे आहार का सेवन करे। मे ईश्वर से आप सभी के अच्छे स्वास्थ्य की प्रार्थना करुँगी आप सभी को नए साल की बहुत-बहुत बधाईयाँ हैप्पी न्यू ईयर , आप जिनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना रखते है उनके साथ ये पोस्ट जरूर शेयर करे ।शेयर करने के लिए निचे दिए गए Watsapp के बटन को दबाए ।

धन्यवाद,

आपकी अच्छे स्वास्थ्य की कामना करने वाली सोनल शर्मा

Sonal Sharma

सोनल Hindiinfo.in की एक अच्छी लेखिका है जिन्हे सेहत , मनोरंजन और घरेलु नुस्खों के बारे में लिखना और पढ़ना पसंद है ।

View Comments

Recent Posts

Biotique Bio Dandelion Ageless Lightening Serum Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Dandelion Ageless Lightening Serum Review in…

6 days ago

Bio Soya Protein Shampoo Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Bio Soya Protein Shampoo Review in Hindi आइये…

7 days ago

Biotique Bio Bhringraj Therapeutic Hair Oil Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Bhringraj Therapeutic Hair Oil Review in…

2 weeks ago

Biotique Bio Honey Cream Body Wash Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Honey Cream Body Wash Review in Hindi…

2 weeks ago

Biotique Bio Morning Nectar Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Morning Nectar Review in Hindi आइये…

2 weeks ago

Biotique Bio Cucumber Toner Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Cucumber Toner Review in Hindi आइये…

2 weeks ago

This website uses cookies.