Periods मे क्या खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायी है

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी की Periods मे क्या खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायी है आइये जानते है |

आज के इस पोस्ट के अंतर्गत हम बात करेंगे की Periods के समय मे किन -किन चीज़ो का खान -पान करना चाहिए और ऐसे समय किन -किन बातो का ध्यान रखना चाहिए | अगर अधिक ब्लीडिंग होती है तो आपको क्या करना चाहिए वैसे तो Periods के समय महिलाओ को बहुत सी समस्या होती है अधिक पेट दर्द होना , जी मचलाना , उलटी होना इत्यादि तो आज के पोस्ट मे आप इस बारे मे विस्तार पूर्वक जानेगे अगर पूरी जानकारी पाना चाहते है तो आपको आज का मेरा यह पोस्ट पूरा पढ़ना होगा तो आइये जानते है |

Periods के दौरान किन – किन खाद्य पदार्थो का उपयोग करे –

हरी पत्तेदार सब्जिया –

हरी सब्जिया तो वैसे भी स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक लाभदायी होती है क्योकि हरी सब्जियों मे भरपूर मात्रा मे विटामिन , कैल्सियम , मिनरल्स पाए जाते है इसलिए यह सब्जियाँ बहुत ही गुणकारी होती है | यदि इन सब्जियों का पीरियड्स के दौरान खाये तो यह बहुत लाभदायक होती है और यह पीरियड्स मे होने वाली थकान को भी कम करती है | अगर पीरियड्स के दौरान ब्रोकली, पालक, केल, कोलार्ड साग और स्विस चर्ड , हरा धनिया इत्यादि सभी सब्जियाँ पीरियड्स के दौरान बहुत अधिक लाभदायी होती है | अगर जिन्हे अधिक ब्लीडिंग होने की समस्या है उन्हें हरी सब्जियों के साथ -साथ अपने खाने मे सलाद के रूप मे टमाटर , चुकंदर , खीरा , ककड़ी इन सभी को भी अवश्य रूप से शामिल करना चाहिए |

सैल्मन का प्रयोग पीरियड्स मे लाभदायी –

बहुत से लोग सैल्मन के बारे मे नहीं जानते होंगे तो आप सभी को बताना चाहूँगी की यह एक मछली की प्रजाति है और इसका सेवन पीरियड्स के दौरान बहुत ही लाभदायी होता है | सैल्मन मे विटामिन बी 12 और ओमेगा -3 और 612 फैटी एसिड से भरपूर मात्रा मे पाया जाता है | यह एसिड पीरियड्स के दौरान होने वाला पता दर्द और माशपेशियों को बहुत ही आराम देता है | अगर आप नॉनवेज Use करते है और जिन्हे पीरियड्स मे बहुत अधिक समस्या होती है वे इसका जरूर प्रयोग करे |

डार्क चॉक्लेट का प्रयोग :

अब आप सभी सोचेंगे की पीरियड्स मे डार्क चोकलेट कैसे फायदेमंद हो सकती है | मै मिल्क से बनी या अधिक शुगर वाली चोकलेट की बात नहीं कर रही हूँ मैं आपको डार्क चोकलेट के बारे बता रही हूँ क्योकि इसमें अधिक शुगर नहीं होती है | डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो की पीरियड्स के समय पर खाने मे आराम मिलता है |

केला के फायदे –

केला पीरियड्स के दौरान बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है और यह पीरियड्स के समय होने वाले दर्द को बहुत ही कम कर देता है क्योकि केले मे मैग्नीशियम, पोटेशियम और फाइबर की मात्रा बहुत अधिक पायी जाती है जिससे की आपकी मांशपेशियों का खिचाव कम होता है और बहुत ही आराम मिलता है | केले मे पाया जाने वाला मैग्नीशियम को एक उपयोगी मांसपेशी रिलैक्सर के रूप में भी जाना जाता है जो की दर्द से रहत दिलाता है |

संतरे के फायदे –

पीरियड्स के दौरान संतरा खाना बहुत ही लाभप्रद माना गया है क्योकि संतरे मे विटामिन डी और कैल्शियम होता है जिससे शरीर मे होने वाली थकान , चिंता और मन शांत रहता है | संतरा फाइबर के गुणों से भरपूर होता हैं और यह भी पीरियड्स के दर्द को कम करता है |

साबुत अनाज ( Wholegrains ) –

Cereal arrangement

साबुत अनाज मे मैग्नीशियम की मात्रा भरपूर मात्रा मे पायी जाती है | जो की मांसपेशियों के तनाव को कम करने में मदद करता है। साबुत अनाज को पीरियड्स के दौरान खाना बहुत ही अच्छा माना गया है क्योकि इसमें बी और ई विटामिन हैं जो थकान को कम करता है | साबुत अनाज भोजन के मुख्य रूपों मे से एक माना गया है |

पीरियड्स मे दही का प्रयोग :

दही को खाने मे वैसे भी मुख्य रूप माना गया है क्योकि दही मे भरपूर मात्रा मे केल्सियम पाया जाता है | दही आपकी मांसपेशियों को आराम दिलाने में मदद करता है और यह शरीर की पाचन क्रिया को भी मजबूत करता है | स्वस्थ शरीर के लिए दही को मुख्य स्रोत माना गया है और यह शरीर मे ठंडक प्रदान करता है |

तरबूज और अंजीर –

तरबूज और अंजीर पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओ की भरपाई करता है | ये फल अधिकाधिक रूप से विटामिन से भरपूर होते हैं और तरबूज मुख्य रूप से पानी से बाहर किया जाता है और आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मे मदद करता है |

पीरियड्स के दौरान निम्बू के फायदे :

संतरे और नींबू सभी प्रकार की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। ये फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं।
अधिक पीरियड्स के होने वाले दर्द को भी यह कम करते है | अगर अधिक ब्लींडिंग किसी को होती है तो यह विशेष उनके लिए फायदेमंद होते है | अगर आप पीरियड्स के दौरान खुद को बहुत थका हुआ महसूस करते है तो एक गिलास नींबू पानी या खट्टे फलों का सेवन करे जिससे आपके शरीर की थकावट कम होगी और आप फ्रेश फील करेंगे |

अंडा (egg )

अंडा स्वास्थ्य के लिए लाभदायी होता है | अंडे को स्वास्थ्यवर्धक खाने मे से एक माना गया है | अंडे की जर्दी में भरपूर मात्रा में आयरन, वसा , विटामिन, फैटी एसिड और प्रोटीन होते हैं जो आपके पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने मे लाभकारी होते हैं। अगर आप पीरियड्स की समस्याओ से बचे रहना चाहते है तो आप प्रीतिदिन एक अंडे का सेवन अवश्य करे | उबले हुए अंडे पेट दर्द और पेट मे होने वाली गैस को खत्म करता है |

कैमोमाइल चाय –

कैमोमाइल चाय न केवल आपकी नसों को बल्कि आपके गर्भाशय को भी आराम देती है। कैमोमाइल चाय को पिने से पीरियड की थकान कम और बहुत आराम मिलता है |

तो दोस्तों आज के इस पोस्ट के अंतर्गत मैंने आपको बताया की Periods मे क्या खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायी है और इसके घऱेलू इलाज क्या है इससे सम्बंधित पूर्णरूप से जानकारी दी है किन्तु फिर भी अगर आपको इसमें कुछ नहीं समझ आता है या इससे रिलेटेड कुछ और डिटेल्स जानना चाहते है तो आप मुझे comment बॉक्स मे जरूर से कमेंट करिये मैं आपके सवालो के जवाब दूंगी और मेरे साथ जुड़े रहने के लिए मेरे आज के इस पोस्ट को अपनी family और friends के साथ जरूर शेयर कीजिये |
धन्यवाद |

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