Pet dard ke gharelu upay :पेट दर्द या मरोड़ का कारण दूर करने के घरेलु राम-बाण उपचार

पेट दर्द या मरोड़ के कारण और उपचार(Pet dard ka karan aur ilaj) Stomach pain tratment in hindi 

पेट मैं दर्द और मरोड़ के कारण

1) पेट मैं दर्द (pet dard )होने के बहुत से कारण है, और आज-कल तो अजानक पेट दर्द होता है जो की आम बात सी हो गयी है। ये छोटे-मोटे पेट दर्द कब बड़ी बीमारियों का रूप ले लेती है,पता ही नहीं चलता है । जैसे-पित्ताशय मैं पथरी,पेट मैं सूजन का दर्द, नाभि का अपने स्थान से हट जाना इत्यादि।

2)नाभि के आस-पास किसी भी तरह का रोग हो जाने पर पेट मैं सूजन का आना इससे भी पेट दर्द (pet dard) हो सकता है।

3)आंतो मैं गैस भर जाने से भी पेट की नसों मैं खिचाव होता है इससे भी पेट मैं दर्द (pet dard) हो सकता है।

4)पेट मैं किसी उत्तजेक पदार्थो के चले जाने से भी पेट दर्द होता है या अधिक मसालेदार खाना या चटपटी चीज़े बाजार के गंदे तेल की चीज़े जो की पेट मैं इन्फेक्शन कर देती है ये भी पेट दर्द 
(pet dard) होने का एक बहुत बड़ा कारण है।

5) किसी भी दुर्घटना मैं पेट पर चोट लग जाने के कारण पेट मैं दर्द (pet dard) होता है। और जरुरत से ज्यादा भोजन करने पर भी पेट मैं दर्द होता है। भोजन नली मैं भोजन फस जाने की वजह से भी पेट मैं दर्द हो सकता है।

petdard

पेट दर्द के आयुर्वेदिक घरेलु उपचार:( Pet dard ke gharelu upay)

1)पानी- जिन लोगो को शौच खुल के नहीं आता तो भी पेट दर्द (pet dard) की परेशानी रहती है, इस तरह के रोगियों को रात को सोते समय पीतल के लोटे मैं पानी भरकर रखना चाहिए और फिर सुबह उठकर उसी पानी को पीना चाहिए ऐसा करने से पेट साफ हो जाता है शौच खुल के आता है और पेट दर्द नहीं होता है।

2)अदरक और निम्बू का रस- जिन्हे कभी अचानक पेट दर्द (pet dard)की प्रॉब्लम हो जाती है वे अदरक के टुकड़े को मुँह मैं रखे क्योकि अदरक का रस पेट के दर्द को कम करता हैऔर बहुत ही जल्द आराम मिलता है, १से २ चमच्च निम्बू का रस,१ चमच्च अदरक का रस और थोड़ी सी चीनी मिला के इसको पिए इससे पेट दर्द की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाती है।
नाभि का दर्द – नाभि पे अदरक के रस से मालिश करने से खिसकी हुई नाभि से होने वाला पेट दर्द सही हो जाता है।

3)काला नमक और अजवायन – कभी-कभी बहार का खाना-खाने की वजह से फ़ूड-पोइज़िंग हो जाता है,जिससे भी पेट मैं दर्द होने लगता है। और उल्टी भी होती है। ऐसे मैं आप एक चुटकी काला नमक और एक चुटकी अजवायन दोनों को मिक्स करके गुनगुने पानी के साथ लेंगे तो इससे पेट मैं होने वाले दर्द (pet dard) मैं बहुत ही जल्द आराम मिलेगा।

4)हरी सौंफ – 1 चमच्च कुटी हुई सौंफ को 1 कप पानी मैं उबाल ले, और फिर उस पानी को थोड़ा ठंडा करके उसमे 1 चमच्च शहद मिला के पिए इससे आपके पेट मैं उठने वाला अचानक दर्द (pet dard)खत्म हो जायेगा। खाना खाने के बाद अगर आप हरी सोफ खाते हो जो की आपके पेट को साफ रखती है और शरीर मैं शीतलता प्रदान करती है।

5)निम्बू का रस – जब अधिक खाना खाने पर पेट मैं दर्द हो तो निम्बू पानी का सेवन करना चाहिए जिससे की भोजन पाचन मैं आसानी रहती है और उस दिन कम खाना चाहिए जिससे पेट को शांति मिले।

6)दाल के पानी का सेवन -बहुत से रोगियों का पेट दर्द पथरी की वजह से भी होता है तो ऐसे रोगियों को सुबह की भीगी हुई दाल का पानी शाम को पीना चाहिए इससे पथरी कटती है और पथरी गलकर पेशाब के साथ बहार निकल जाती है जिससे पथरी की वजह से होने वाला पेट दर्द धीरे-धीरे खत्म होने लगता है।

7)हींग -पेट दर्द की समस्या को खत्म करने के लिए हींग बहुत ही कारगर है, अगर कभी जी मिचलाना या हल्का पेट दर्द हो तो गुनगुने पेनी के साथ चुटकी भर हींग को ले लेना चाहिए इससे पेट मैं काफी हद तक आराम मिलता है। या हलके गुनगुने पानी से हींग का पेस्ट बनाये और इसे नाभि के चारो और लगाए इससे नाभि की जगह से उठने वाला दर्द भी खत्म हो जाता है।

8)फिटकरी– पीसी हुई फिटकरी का चूर्ण खाने के बाद उसके ऊपर दही पिने से पेट का दर्द खत्म हो जाता है ।

9)सिरका– आधा ग्लास मैं 1 चमच्च सिरका मिला के पिने से पेट दर्द (pet dard)खत्म हो जाता है ।

10)पोदीना- पोदीना जो की शरीर मैं पेट दर्द (pet dard)  हो या पेट की गैस की समस्या या शरीर मैं कोई और व्याधि हो पुदीना बहुत ही कारगर है। पुदीने के पत्तो को पानी मैं उबाल ले और फिर उस पानी का सेवन करे इससे पेट दर्द पूरी तरह से खत्म हो जायेगा और पेट की सफाई भी हो जाती है।

11)लहसुन- लहसुन की कलियों को घी मैं गर्म करके उन गर्म कलियों पे काला नमक लगा के उन कलियों का सेवन करे इससे पेट दर्द (pet dard) ठीक हो जाता है।

इस पोस्ट के माध्यम से मैंने पेट दर्द को जड़ से ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे बताए है | आशा करती हु की आपको ये पोस्ट लाभदायक लगा होगा | ये पोस्ट उन लोगो के साथ जरूर शेयर करे जिन्हे पेट दर्द, की समस्या रहती है |
धन्यवाद

NOTE :PLEASE CONSULT WITH YOUR DOCTOR, OR OTHER QUALIFIED HEALTH CARE PROFESSIONAL BEFORE USING ANY PRODUCT DISCUSSED WITHIN THIS WEBSITE.

Leave a Comment