Weight loss tips without going gym in Hindi-जिम जाये बिना वजन कम करने के आसान तरीके

Weight loss tips without going gym in Hindi : आज की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी मे कोई दूसरो का तो छोड़ो खुद के शरीर का भी ध्यान नहीं रख पा रहे है। लोग गलत चीज़े खा लेते है , बाहर बाजार की तली हुई चीज़े हो या कुछ भी फ़ास्ट-फ़ूड हो और ये सब खाने के बाद वे अपने शरीर की तरफ ध्यान नहीं दे पाते है और देते भी है तो उनके पास इतना समय नहीं है की वे जिम जाये | वे घरेलु तरीको से अपने Vajan को कम करना चाहते है और खुद को फिट रखना चाहते है, तो आज मे आपको मेरे इस पोस्ट के अंतर्गत बिना जिम जाये घरेलु नुस्खों से Vajan कम करने के आसान उपाय बताऊगी। जिससे आप बिना जिम जाये अपने Vajan को कम रख सकेंगे और अपने आप को फिट पायेंगे, आज मे आपको कुछ सामान्य से उपाय बताऊगी जिन्हे करने से आपका Vajan और Motapa बहुत जल्दी कम हो जायेगा।। बहुत से लोग morning walk करते है जिसमे वे काफी स्पीड से चलते है तो ऐसे लोग अपनी फिटनेस को बनाये रखते है। और अगर आप स्वस्थ आहार ले रहे है जैसे की- फल, हरी सब्जियाँ, अंडा, दूध,छाछ,पनीर,दाल इत्यादि तो आपका शरीर बिल्कुल फिट रहेगा, आपको कभी भी जिम जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

Weight loss tips without going gym in Hindi

आज मे आपको सिर्फ घरेलू उपाय बताऊगी Vajan कम करने के लिए और इसी के साथ आज ये भी बताऊगी की आप किसी दवाई की सहायता से अपने Vajan को कम न करे क्योकि ये आपके शरीर के लिए नुकसान देय हो सकता है | अगर आप फिर भी जल्दी ही Vajan को कम करना चाहते है तो आप आयुर्वेद की दवा का इस्तमाल कर सकते है आयुर्वेद की दवा शरीर के लिए अच्छी होती है तो आज मे आपको घरेलु उपाय के साथ कुछ आयुर्वेद की दवा के उपाय भी बताऊगी जिससे की आप अपने Vajan को जल्दी कम कर सके।

आयुर्वेदिक त्रिफला चूर्ण के माध्यम से मोटापा कम करने के आसान तरीके (Trifla churn se motapa kam kare)

1) त्रिफला चूर्ण को १२ से १४ ग्राम की मात्रा मे सोने से पहले रात को हलके गर्म पानी मे डालकर रख दे,और सुबह इस पानी को छानकर इसमें शहद मिलाकर इसका सेवन करे। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से Motapa और शरीर की एक्स्ट्रा जमी चर्बी खत्म होने लगती है।
2) Motapa कम करने के लिए त्रिफला चूर्ण शहद के साथ १० ग्राम की मात्रा मे दिन मे २ बार लेने से शरीर मे लाभ मिलता है।
3) त्रिफला, चित्रक, त्रिकुटा, नागरमोथा और वायविडिंग को मिलाकर काढ़ा बना ले, और इसमें गुगुल मिलाकर सेवन करे। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से Motapa कम होने लगता है।
4) २ चमच्च त्रिफला को १ ग्लास पानी मे उबालकर, इच्छानुसार मिश्री मिला ले, और इसका सेवन करे और इसे रोज लेने से Motapa दूर होता है।
5) त्रिफला का चूर्ण और गिलोय का चूर्ण १- १ ग्राम की मात्रा मे शहद के साथ चाटने से Motapa कम होता है। और त्रिफला और गिलोय को मिलाकर काढ़ा बनाकर शहद के साथ सेवन से Motapa कम होने लगता है। और इसे लेने से पेट से सम्बंधित गैस जैसी व्याधियाँ भी दूर हो जाती है।

क्या है वजन बढ़ने के मुख्य कारण(Vajan badhne ka karan)-

आज कल अधिकतर लोग बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते है या फिर ऑयली फ़ूड को खाना ज्यादा पसंद करते है Vajan बढ़ने का आज के समय मे मुख्य कारण भोजन ही है लोग कुछ भी फैट वाली चीज़े खाते है पिज़्ज़ा, बर्गर, आलू-टिक्की इत्यादि और इन सभी चीज़ो के अधिक सेवन से शरीर फूलने लगता है | अधिक कोल्ड-ड्रिक्स भी शरीर के मोटापे को बढ़ाने का मुख्य कारण है, या अधिक शुगर या अधिक मीठी चीज़ो के सेवन से भी मोटापा बढ़ता है, हम बैलेंस डाइट नहीं लेते है जो हमारे शरीर का Vajan बढ़ने का मुख्य कारण होता है

बिना जिम जाये वजन कम करने के आसान घरेलु उपाय(Weight loss tips without going to gym) –

1) मॉर्निंग वाक ( morning walk ) : Vajan कम करने का सबसे आसान और सबसे सरल घरेलु उपाय मॉर्निंग वाक से अच्छा कुछ नहीं हो सकता। अगर आप अपने Vajan या पेट की जमी एक्स्ट्रा चर्बी को जल्दी ही कम करना चाहते है तो तो आप मॉर्निंग वाक शुरू कीजिये और आपकी चलने की स्पीड जितनी तेज़ रहेगी उतना ही आपके शरीर से पसीना निकलेगा और ऐसा लगातार करते रहने से आपका Motapa जल्दी ही कम हो जायेगा। मॉर्निंग वाक केवल शरीर के Vajan को कम करने के लिए ही नहीं बल्कि ये शरीर को फिट रखने और बहुत सी बीमारियों से आपको बचाता है।

2) सयम और नियंत्रण : अगर आप बिना जिम जाये ,घरेलु तरीको से Vajan को कम करना चाहते है तो उसके लिए आपको सबसे जरुरी है संयम रखना। क्योकि घरेलु तरीको से Vajan कम होने मे समय जरूर लगता है, लेकिन वो आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभदायी होता है। आपको फ़ास्ट-फ़ूड पिज़्ज़ा, बर्गर, समोसा , कचोरी इन चीज़ो को छोड़ना होगा और खुद पर नियंत्रण रखना होगा और नियमित रूप से सही समय पर भोजन करना होगा और भोजन को सिमित मात्रा मे करना होगा ऐसी डाइट रखने से आप अपने Vajan को आसानी से कम कर सकते है।

Related Post

3) संतुलित आहार : बिना जिम जाये अगर आप Vajan को कम करना चाहते है तो उसके लिए आपको संतुलित आहार लेना बहुत जरुरी है। अधिक समय तक डायटिंग करना भी सेहत के लिए नुकसान दायक है इसलिए शरीर को फिट रखने के लिए हेल्दी फ़ूड लेना जरुरी होता है। इससे शरीर का Motapa भी नहीं बढ़ता है और शरीर स्वस्थ रहता है।

4) गुनगुना पानी :गुनगुना पानी शरीर के Vajan को कम करने का सबसे अच्छा उपाय है, आप सुबह-सुबह गुनगुने पानी का सेवन करेंगे तो आपका पेट जल्द ही कम होने लगेगा या आप इस गुनगुने पानी मे निम्बू और शहद डालकर पिए इससे भी Vajan बहुत जल्दी कंट्रोल मे आ जाता है। और Vajan जल्दी कम होने लगता है।

5) मॉर्निंग एक्सरसाइज :  Vajan को कम करने का इससे अच्छा घरेलु उपाय कुछ नहीं है। क्योकि मॉर्निंग की एक्सरसाइज शरीर को फिट और vajan को पूरी तरह से कम करने मे बहुत मदद करती है। और शरीर को स्वस्थ भी रखती है।

तो इस तरह से आप बिना जिम जाये भी अपने Vajan को इन आसान तरीको से कम कर सकते है तो आज का मेरा ये पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये, और जो लोग अपने Vajan को लेकर परेशान है उन लोगो के साथ ये पोस्ट जरूर शेयर करे।


धन्यवाद

Sonal Sharma

सोनल Hindiinfo.in की एक अच्छी लेखिका है जिन्हे सेहत , मनोरंजन और घरेलु नुस्खों के बारे में लिखना और पढ़ना पसंद है ।

View Comments

Recent Posts

Biotique Bio Green Apple Shampoo and Conditioner Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Green Apple Shampoo and Conditioner Review…

8 mins ago

Biotique Bio Dandelion Ageless Lightening Serum Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Dandelion Ageless Lightening Serum Review in…

6 days ago

Bio Soya Protein Shampoo Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Bio Soya Protein Shampoo Review in Hindi आइये…

7 days ago

Biotique Bio Bhringraj Therapeutic Hair Oil Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Bhringraj Therapeutic Hair Oil Review in…

2 weeks ago

Biotique Bio Honey Cream Body Wash Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Honey Cream Body Wash Review in Hindi…

2 weeks ago

Biotique Bio Morning Nectar Review in Hindi

नमस्कार दोस्तों, Hindiinfo.in के इस के पोस्ट में आज मैं आपको बताऊगी Biotique Bio Morning Nectar Review in Hindi आइये…

2 weeks ago

This website uses cookies.